logo-image

INDvsNZ 3rd Day : भारत की दूसरी पारी मात्र 124 रनों पर सिमटी, न्‍यूजीलैंड को 132 रनों की जरूरत

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्‍ट में भी भारतीय बल्‍लेबाज दूसरी पारी में भी कुछ खास नहीं कर सके. भारत की दूसरी पारी मात्र 124 रन पर ही ढेर हो गए. न्‍यूजीलैंड को यह मैच जीतने के लिए 132 रनों की जरूरत है.

Updated on: 02 Mar 2020, 05:02 AM

New Delhi:

भारत और न्‍यूजीलैंड (India vs New zealand) के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्‍ट (Ind vs Nz 2nd Test) में भी भारतीय बल्‍लेबाज दूसरी पारी में भी कुछ खास नहीं कर सके. भारत की दूसरी पारी मात्र 124 रन पर ही ढेर हो गए. भारत ने दूसरे दिन के खेल की समाप्‍ति पर भारत ने छह विकेट पर 90 रन बना लिए थे. इस तरह से भारत की लीड 97 रन हो गई थी, लेकिन उम्‍मीद की जा रही थी कि तीसरे दिन के खेल में बचे हुए बाकी चार बल्‍लेबाज ज्‍यादा रन नहीं बना पाए. हालांकि जब भारत के नौ विकेट गिर गए, तब रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने कुछ देर तक संघर्ष किया, लेकिन दूसरे छोर पर जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) एक गलत रन लेने के लिए दौड़ पड़े, रविंद्र जडेजा ने मना किया, लेकिन तब तक जसप्रीत बुमराह आउट हो गए. अब न्‍यूजीलैंड को यह मैच जीतने के लिए 132 रनों की जरूरत है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : आईपीएल का सबसे महंगा कप्‍तान कौन है, सैलरी जानकर चौंक जाएंगे आप

भारत की दूसरी पारी की बात करें तो दूसरी पारी में भारत के चार ही बल्‍लेबाज दहाई के आंकड़े में पहुंच सके. सलामी बल्‍लेबाज पृथ्‍वी शॉ ने 14 रन, चेतेश्‍वर पुजारा ने 24 रन, विराट कोहली ने 14 रन और रविंद्र जडेजा ने 16 रन की पारी खेली. न्‍यूजीलैंड की ओर से टिम साउदी ने तीन, ट्रेंट बोल्ट ने चार विकेट चटकाने में कामयाबी हासिल की.  वहीं कॉलिन डिग्रेंडहोम और वैग्‍नर को एक एक विकेट लिए. 

यह भी पढ़ें ः नौकरीपेशा लोगों को मिलने वाली है बड़ी सौगात, छह करोड़ से अधिक को होगा फायदा

आपको बता दें कि भारतीय क्रिकेट टीम हाग्ले ओवल मैदान पर खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन रविवार को न्यूजीलैंड को उसकी पहली पारी में 235 रन पर आल आउट करने के बावजूद संकट में फंसती दिखाई दे रही है. भारत ने पहली पारी में 242 रन बनाए थे और इस लिहाज से वह दूसरी पारी में सात रनों की बढ़त लेकर उतरी. भारत ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में 90 रन तक अपने छह विकेट गंवा दिए थे. तब टीम इंडिया के पास 97 रनों की बढ़त थी. उम्‍मीद की जा रही थी कि टीम इंडिया के बचे हुए बल्‍लेबाज तीसरे दिन अच्‍छा खेल दिखाएंगे और भारत को बड़ा स्‍कोर बनाने में सहयोग करेंगे, लेकिन ऐसा नहीं हो सकता. तीसरे दिन सुबह से ही भारतीय बल्‍लेबाज आउट होते चले गए. भारत को पहला झटका हनुमा विहारी के रूप में गिरा. तब उम्‍मीद थी कि ऋषभ पंत और रविंद्र जडेजा कुछ रन और बनाएंगे, लेकिन ऋषभ पंत भी आउट होते चले गए.
इससे पहले ओपनर पृथ्वी शॉ ने 24 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 14, मयंक अग्रवाल ने तीन, चेतेश्वर पुजारा ने 88 गेंदों पर दो चौकों के सहारे 24, कप्तान विराट कोहली ने 30 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 14, अजिंक्य रहाणे ने नौ और उमेश यादव ने एक रन बनाए. अग्रवाल का विकेट 8 के कुल योग पर गिरा जबकि शॉ 26 के कुल योग पर पवेलियन लौटे. इसी तरह कप्तान कोहली 51, रहाणे 72, पुजारा 84 तथा यादव 89 रन के कुल योग पर पवेलियन लौटे. इससे पहले, मेजबान न्यूजीलैंड ने मैच के दूसरे दिन अपनी पहली पारी में 235 रन का स्कोर बनाया.

यह भी पढ़ें ः INDvNZ 2nd Test DAY 3 LIVE : भारत ने दूसरी पारी में बनाए 124 रन, न्‍यूजीलैंड को चाहिए मात्र 132 रन

दिन की शुरुआत 63 रनों से करने वाली कीवी टीम के लिए टॉम लाथम ने 122 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 52 रनों की पारी खेली. उनके अलावा तेज गेंदबाज काइल जेमिसन ने एक बार फिर बल्ले से बेहतरीन खेल दिखाते हुए 49 रन बनाए. अपनी पारी में जेमिसन ने 63 गेंदों का सामना कर सात चौके लगाए. जेमिसन के दम पर ही कीवी टीम 200 के आंकड़े को पार करने में सफल रही क्योंकि एक समय उसने अपने आठ विकेट 188 रनों पर ही खो दिए थे. जेमिसन को अंत में नील वेग्नर का भी अच्छा साथ मिला जिन्होंने 41 गेंदों पर 21 रन बनाए. उनके अलावा टॉम ब्लैंडल ने 30, कप्तान केन विलियम्सन ने तीन, रॉस टेलर ने 15, हेनरी निकोलस ने 14 और कोलिन डी ग्रैंडहोम ने 26 रनों का योगदान दिया. भारत के लिए मोहम्मद शमी ने चार विकेट लिए. जसप्रीत बुमराह ने तीन विकेट लिए. रवींद्र जडेजा के हिस्से दो और उमेश यादव के हिस्से एक सफलता आई.

(इनपुट आईएएनएस)