News Nation Logo

बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली नहीं गए दुबई, कोरोना का असर या पाकिस्‍तान

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) तीन मार्च को दुबई में होने वाली एशियाई क्रिकेट परिषद (Asian Cricket Council) (ACC) की आगामी बैठक में हिस्सा नहीं लेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 02 Mar 2020, 06:07:43 AM
bcci

BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली Sourav Ganguly (Photo Credit: ट्वीटर)

New Delhi:

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) तीन मार्च को दुबई में होने वाली एशियाई क्रिकेट परिषद (Asian Cricket Council) (ACC) की आगामी बैठक में हिस्सा नहीं लेंगे. बीसीसीआई प्रमुख सौरव गांगुली (BCCI President Sourav Ganguly) और सचिव जय शाह (BCCI Secretary Jai Shah) को एसीसी बैठक में शिरकत करनी थी. बीसीसीआई के एक सूत्र ने पीटीआई से कहा, सौरव गांगुली को आज रात यानी रविवार को रवाना होना था लेकिन संयुक्त अरब अमीरात में कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण के डर के कारण बैठक स्थगित हो गई है. अब सवाल यह भी उठ रहा कि सौरव गांगुली के बैठक में न जाने का कारण कोरोना वायरस है या फिर गांगुली पाकिस्‍तान को मजा चखाना चाहते हैं. दुबई में होने वाली बैठक इसलिए भी महत्‍वपूर्ण हो जाती है, क्‍योंकि इसी बैठक में तय होना था कि इस साल होने वाला एशिया कप अब पाकिस्‍तान की बजाय कहां होने वाला है. अब बैठक कब और कहां होगी, इस पर भी फैसला नहीं हो सका है. 

यह भी पढ़ें ः INDvsNZ 3rd Day : भारत की दूसरी पारी मात्र 124 रनों पर सिमटी, न्‍यूजीलैंड को 132 रनों की जरूरत

आपको बता दें कि बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने पहले ही साफ कर दिया है कि इस साल होने वाला एशिया कप पाकिस्तान में नहीं खेला जाएगा. सौरव गांगुली ने दो दिन पहले ही कहा था कि एशिया कप दुबई में खेला जाएगा, जहां भारत और पाकिस्तान दोनों टीमें हिस्सा लेंगी. सौरव गांगुली के इस बयान के बाद पाकिस्तान में हड़कंप मच गया है. गांगुली के बयान के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड अभी भी पूरी कोशिश में जुटा हुआ है कि एशिया कप उन्हीं के देश में खेला जाए. सौरव गांगुली ने भले अपनी बात रख दी हो, लेकिन पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड अभी तक यह मानने के लिए तैयार नहीं है. ऐसे में तीन मार्च को होने वाली बैठक में यह तय होना था कि एशिया कप कहां होगा. हालांकि अब दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट बोर्ड के अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने जाने से मना कर दिया है. हालांकि न जाने का कारण कोरोना वायरस का असर बताया जा रहा है. वहीं खबरें है कि एसीसी की बैठक अब टल गई है, लेकिन इसकी अभी तक आधिकारिक पुष्‍टि नहीं हो पाई है.

यह भी पढ़ें ः INDvNZ 2nd Test DAY 3 LIVE : न्‍यूजीलैंड की पारी शुरू, सलामी बल्‍लेबाज क्रीज पर आए

बता दें किबीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने साफ कर दिया है कि टीम इंडिया, पाकिस्तान में एशिया कप नहीं खेलेगी. ऐसे में एशिया कप 2020 का आयोजन दुबई में किया जाएगा. बीसीसीआई अध्यक्ष ने कहा कि दुबई में भारत और पाकिस्तान की टीमों को खेलने में कोई समस्या नहीं है. गांगुली के इस बयान के बाद भी पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड अभी भी पूरी कोशिश में जुटा है कि एशिया कप उन्हीं के देश में खेला जाए. इस पूरे मामले में पीसीबी का कहना है कि एशिया कप के आयोजन स्थल के संबंध में एशियाई क्रिकेट परिषद ही आखिरी फैसला करेगी. पाकिस्तान ने कहा कि एशिया कप कहां खेला जाएगा, इसका अधिकार केवल एशियाई क्रिकेट परिषद ही करेगा.

यह भी पढ़ें ः नौकरीपेशा लोगों को मिलने वाली है बड़ी सौगात, छह करोड़ से अधिक को होगा फायदा

टी20 फॉर्मेट में खेला जाएगा एशिया कप

इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप से ठीक पहले होने वाला एशिया कप भी टी20 फॉर्मेट में ही खेला जाएगा. ऐसे में एशिया कप में हिस्सा लेने वाली टीमों को विश्व कप की तैयारियों में काफी मदद मिलेगी. एशिया कप में खेलने वाली सभी टीमों की कोशिश होगी कि वह यहां अच्छा प्रदर्शन करें ताकि विश्व कप में विरोधी टीमों पर एक मनोवैज्ञानिक दबाव बना सकें.

यह भी पढ़ें ः Today History : नाइटिंगेल ऑफ इंडिया का जन्‍मदिन, जानिए 2 मार्च का पूरा इतिहास

8 साल से दोनों टीमों के बीच नहीं खेली गई द्विपक्षीय सीरीज

अक्टूबर में खेले जाने वाले टी20 विश्व कप को देखते हुए एशिया कप को भी टी20 फॉर्मेट में ही रखा गया है. ऐसा होने से विश्व कप में खेलने वाली एशियाई टीमों को निश्चित तौर पर काफी फायदा मिलेगा. लेकिन एशिया कप के आयोजन स्थल के बारे में अभी तक कोई आखिरी फैसला नहीं लिया गया है. भारत और पाकिस्तान की टीमों ने 2012-13 के बाद से द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली हैं. 2012-13 में पाकिस्तान ने सीमित ओवरों की सीरीज के लिए भारत का दौरा किया था. भारत और पाकिस्तान के बीच चल रहे राजनीतिक तनाव के कारण दोनों देशों ने 2013 से आईसीसी की प्रमुख प्रतियोगिताओं में ही एक दूसरे का सामना किया है.

(इनपुट पीटीआई)

First Published : 02 Mar 2020, 06:07:43 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो