logo-image

NZvIND 2nd Test Final Report : न्‍यूजीलैंड ने भारत को सात विकेट से हराया, जानें मैच की पूरी रिपोर्ट

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में भी भारत को हार का सामना करना पड़ा. भारत दूसरा मैच सात विकेट से हार गया है.

Updated on: 02 Mar 2020, 08:28 AM

New Delhi:

भारत और न्‍यूजीलैंड (India vs New zealand) के बीच दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में भी भारत को हार का सामना करना पड़ा. भारत दूसरा मैच सात विकेट से हार गया है. इस तरह से दो मैचों की सीरीज में भी वन डे की तरह टीम इंडिया (Team India) का सूपड़ा साफ हो गया है. सीरीज के पहले मैच में भारत को चौथे दिन दस विकेट से हार मिली थी, वहीं इस मैच में भी टीम इंडिया तीसरे ही दिन हार गई. यह बात और है कि इस मैच में भारत की इतनी करारी हार नहीं हुई, जितनी पहले मैच में हुई थी. भारत यह सीरीज 0-2 से हार गया है. विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप (World Test Championship) में टीम इंडिया की यह लगातार दूसरी हार है. वहीं इस लंबी सीरीज का भी इसी के साथ अंत हो गया है. न्यूजीलैंड की ओर से सलामी बल्लेबाजों टाम ब्लंडेल (55) और टाम लैथम (52) ने अर्धशतक जड़े. वहीं दूसरी पारी में जहां एक ओर जसप्रीत बुमराह को दो विकेट मिले, वहीं एक विकेट उमेश यादव ने अपने नाम किया. हालांकि गेंदबाजों ने अच्‍छा प्रदर्शन करने का प्रयास किया, लेकिन रन कम होने के कारण टीम इंडिया संघर्ष नहीं कर सकी और मैच हार गई.

यह भी पढ़ें ः बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली नहीं गए दुबई, कोरोना का असर या पाकिस्‍तान

आपको बता दें कि न्‍यूजीलैंड ने 132 रनों के लक्ष्य के जवाब में भोजनकाल तक बिना कोई विकेट खोए 46 रना बना लिए थे. भोजन क बाद जब मैच दोबारा शुरू हुआ तो न्‍यूजीलैंड ने तीन विकेट के नुकसान पर जरूरी रन जुटा लिए और मैच अपने नाम कर लिया. भारत ने अपनी पहली पारी में 242 रन बनाए थे और न्यूजीलैंड को पहली पारी में 235 रनों पर ही ऑल आउट कर दिया था. इसी कारण वह दूसरी पारी में सात रनों की बढ़त के साथ उतरी थी. इससे पहले दिन की शुरुआत छह विकेट के नुकसान पर 90 रनों से करने वाली भारतीय टीम 34 रन जोड़े कर पवेलियन लौट ली. 97 के कुल स्कोर पर हनुमा विहारी (9) को टिम साउदी ने अपना शिकारा बनाया तो वहीं इसी स्कोर पर ट्रेंट बाउल्ट ने ऋषभ पंत को पवेलियन भेज दिया. पंत ने चार रन बनाए. साउदी ने फिर मोहम्मद शमी को 109 के कुल स्कोर पर आउट कर भारत का नौवां विकेट चटका दिया. बाउल्ट और कप्तान केन विलियम्सन की जोड़ी ने जसप्रीत बुमराह को रन आउट कर मेहमान टीम की पारी समेट दी.

यह भी पढ़ें ः INDvsNZ 3rd Day : भारत की दूसरी पारी मात्र 124 रनों पर सिमटी, न्‍यूजीलैंड को 132 रनों की जरूरत

रवींद्र जडेजा 16 रन बनाकर नाबाद रहे. उनसे ज्यादा रन सिर्फ चेतेश्वर पुजारा ने बनाए. दूसरे दिन आउट होने वाले पुजारा ने 24 रनों का योगदान दिया. न्यूजीलैंड के लिए बाउल्ट ने चार विकेट लिए. साउदी ने तीन सफलताएं अर्जित कीं. कोलिन डी ग्रांडहोम और नील वेग्नर के हिस्से एक-एक विकेट आया.