News Nation Logo
चाहें तो गोली मरवा सकते हैं और कुछ नहीं कर सकते: लालू प्रसाद यादव के बयान पर नीतीश कुमार आर्यन खान की जमानत पर बॉम्बे हाईकोर्ट में कल फिर होगी सुनवाई बिजनेस के सिलसिले में उनसे बातचीत होती थी: हैनिक बाफना प्रभाकर ने मेरा नाम क्यों लिया मैं नहीं जानता: हैनिक बाफना भारत के पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी आर्यन खान की ओर से कर रहे हैं दलील पेश प्रभाकर को अच्छी तरह जानता हूं: हैनिक बाफना मेरे खिलाफ कोई सुबूत नहीं: हैनिक बाफना अगर सुबूत है तो प्रभाकर लाकर दिखाएं: हैनिक बाफना टीम इंडिया के मुख्य कोच पद के लिए राहुल द्रविड़ ने किया आवेदन वीवीएस लक्ष्मण के NCA में पदभार संभालने की संभावना आर्यन खान के वकील ने HC में दाखिल किया हलफनामा HC में आर्यन खान की जमानत याचिका पर सुनवाई शुरू पश्चिम बंगाल में तंबाकू और निकोटिन वाले गुटखा-पान मसाला एक साल के लिए बैन कोवैक्सीन को मिल सकती है अंतरराष्ट्रीय मंजूरी, डब्ल्यूएचओ की बैठक आज उमर मलिक के बेटे पर यूपी सरकार कसेगी शिकंजा, एडमिशन के नाम पर रेस का आरोप पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह कल प्रेसवार्ता कर नई पार्टी का ऐलान कर सकते हैं अरविंद केजरीवाल का ऐलान - यूपी में सरकार बनी तो मुफ्त में अयोध्या की तीर्थ यात्रा कराएंगे

VIDEOS : महेंद्र सिंह धोनी चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के लिए कैंप करने पहुंचे, देखें कैसे हुआ स्‍वागत

तो आप सभी का लंबा इंतजार आखिर खत्‍म हुआ. आज हम बात करेंगे टीम इंडिया (Team India) के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की, जो लंबे अर्से बाद आज मैदान में उतरेंगे.

Pankaj Mishra | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 03 Mar 2020, 12:10:27 PM
ms dhoni

महेंद्र सिंह धोनी Mahendra Singh Dhoni (Photo Credit: gettyimages)

New Delhi:

तो आप सभी का लंबा इंतजार आखिर खत्‍म हुआ. आज हम बात करेंगे टीम इंडिया (Team India) के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की, जो लंबे अर्से बाद आज मैदान में उतरेंगे. अब से कुछ ही देर बाद आप माही यानी धोनी (MS Dhoni) को मैदान पर देख सकते हैं. महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल (IPL 2020) के 13वें सीजन के लिए आज से ट्रेनिंग शुरू करने जा रहे हैं. हालांकि इस बीच उनके अंतरराष्ट्रीय करियर को लेकर अटकलों का दौर जारी है, क्योंकि वह पिछले साल वन डे अंतरराष्ट्रीय विश्व कप के बाद से क्रिकेट से दूर हैं. खैर जो भी हो आईपीएल में धोनी का जलवा फिर से दिखाई देगा. एमएस धोनी सोमवार यानी आज करीब सात बजे चेन्‍नई टीम के साथ कैंप करने पहुंच गए हैं. उनके कैंप में पहुंचते ही उनके कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गए हैं. इससे पता चलता है कि धोनी को क्रिकेट फैंस कितना प्‍यार करते हैं. 

यह भी पढ़ें ः NZvIND 2nd Test Final Report : न्‍यूजीलैंड ने भारत को सात विकेट से हराया, जानें मैच की पूरी रिपोर्ट

चेन्नई सुपरकिंग्स के करिश्माई कप्तान एमएस धोनी आज से एमए चिदंबरम स्टेडियम में टीम के कुछ अन्य खिलाड़ियों के साथ ट्रेनिंग करेंगे. धोनी के नेतृत्‍व में भारत ने दो विश्व खिताब जीते हैं. पिछले साल जून-जुलाई में आईसीसी के 50 ओवर के विश्व कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ हार के बाद से धोनी क्रिकेट से दूर हैं. बीसीसीआई ने जनवरी में उन्हें केंद्रीय अनुबंधित खिलाड़ियों की सूची से भी बाहर कर दिया. आईपीएल 2020 की शुरुआत चेन्नई सुपरकिंग्स और पिछले साल के चैंपियन मुंबई इंडियन्स के बीच 29 मार्च को मुंबई में होने वाले मुकाबले के साथ होगी. चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की ओर से बताया गया है कि टीम का पूर्ण तैयारी शिविर 19 मार्च से शुरू होगा, जब सारे खिलाड़ी टीम से जुड़ेंगे. सूत्रों के अनुसार पूर्व भारतीय कप्तान धोनी के सुरेश रैना और अंबाती रायुडू जैसे खिलाड़ियों के साथ दो हफ्ते अभ्यास करने की उम्मीद है. इसके बाद वह ब्रेक लेंगे और फिर वापस लौटेंगे. रैना और रायुडू पिछले लगभग तीन हफ्ते से ट्रेनिंग कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली नहीं गए दुबई, कोरोना का असर या पाकिस्‍तान

टीम इंडिया से बाहर चल रहे और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की टीम के सदस्‍यत सुरेश रैना ने पिछले दिनों धोनी को लेकर अपनी बात रखी थी. सुरेश रैना का मानना है कि महेंद्र सिंह धोनी भारत के सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ कप्तान हैं. रैना और धोनी आईपीएल में एक ही फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए खेलते हैं. रैना ने कहा, मुझे लगता है कि हमारे पास सर्वश्रेष्ठ कप्तान था जिसने भारतीय टीम को बदलकर रख दिया. अब यही तेज हमारे ड्रेसिंग रूम में भी है. धोनी टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं लेकिन इस उनके सीमित ओवरों के प्रारूप में भविष्य को लेकर अटकलों का दौर जारी है. 

यह भी पढ़ें ः INDvsNZ 3rd Day : भारत की दूसरी पारी मात्र 124 रनों पर सिमटी, न्‍यूजीलैंड को 132 रनों की जरूरत

दो बार विश्व खिताब जीतने वाली भारत की टीम के कप्तान रहे धोनी इंग्लैंड में 2019 विश्व कप से भारत के बाहर होने के बाद से ब्रेक पर हैं. इस बीच खबर है कि चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में अंतत: तीन स्टैंड को खोलने की स्वीकृति मिलने के बाद रैना ने प्रशंसकों से अपील की कि वे सीएसके के प्रत्येक मैच के लिए बड़ी संख्या में पहुंचें. भारत के लिए पिछली बार 2018 में खेलने वाले रैना सीएसके के साथ जुड़ने वाले नए खिलाड़ियों के साथ खेलने को लेकर रोमांचित हैं. उन्होंने कहा, इस साल हमारी टीम में काफी नई प्रतिभा है. 

यह भी पढ़ें ः INDvNZ 2nd Test DAY 3 Highlights : दूसरे टेस्‍ट में चौथे ही दिन भारत सात विकेट से हारा, सीरीज में सूपड़ा साफ

आपको बता दें कि धोनी इससे पहले भी रांची में पिछले कुछ दिनों से प्रैक्‍टिस करते रहे हैं. इसकी कुछ वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल भी होती रही हैं. जिसमें वे स्थानीय खिलाड़ियों के साथ नेट्स में अभ्यास कर रहे हैं. आईपीएल शुरू होने में अब एक महीने का समय भी नहीं बचा है और ऐसे में अभ्यास करने के लिए धोनी के पास अब ज्यादा समय नहीं है. चेन्नई सुपरकिंग्स महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में अभी तक 3 बार चैंपियन बन चुका है, जबकि 5 बार धोनी की टीम को फाइनल मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा है. महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी कप्तानी में चेन्नई सुपरकिंग्स को साल 2010, 2011 और 2018 में चैंपियन बनाया था. जबकि माही की ये विश्व प्रसिद्ध टीम साल 2008, 2012, 2013, 2015 और 2019 के फाइनल मुकाबले में हार का मुंह देखना पड़ा था. अब एक बार फिर चेन्‍नई के फैंस चाहेंगे कि धोनी की कप्‍तानी में एक बार फिर सीएसके आईपीएल ट्रॉफी जीतेगी.

First Published : 02 Mar 2020, 08:44:46 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो