X

सर्दियों में फटे गलों से मिलेगा छुटकारा, लेंगे जब इन हममेड फेस पैक्स का सहारा

News Nation Bureau New Delhi 31 January 2022, 02:17:05 PM
Follow us on News
istock

सर्दियों में डल और ड्राई स्किन की वजह से लोग लोशन और मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन, उसके बावजूद ये प्रॉब्लम आसानी से दूर नहीं होती. इसलिए, आज हम आपको ड्राई चीक्स के लिए कुछ ऐसे फेस पैक बता रहे हैं जिन्हें लगाते ही आपके गाल टमाटर जैसे लाल और सॉफ्ट हो (dry cheeks home remedies) जाएंगे.  

istock

सर्दियों में ड्राई चीक्स से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले शहद और हल्दी कारगर (honey and turmeric) तरीकों में से एक गिने जाते है. इसे इस्तेमाल करने के लिए शहद और हल्दी के साथ आपको थोड़ा-सा ओट्स का पाउडर मिलाना है और इसका पेस्ट बना कर अपने फेस पर लगा लेना है. 

istock

फिर, करीब 10-12 मिनट लगे रहने के बाद इसे हल्के गर्म पानी से धो लें.  शहद जहां फटी स्किन को मॉइस्चराइज करता है, वहीं हल्दी स्किन (dry skin in winter) को रिपेयर करती है और ओट्स डेड स्किन को हटाने का काम करता है. तो, बस इंतजार किस बात का है फटाफट से इस फेस पैक का इस्तेमाल करें. 

istock

दूध स्किन के लिए नैचुरल मॉइस्चराइजर का काम करता है. ये कैल्शियम, विटामिन D और अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड से भरपूर होता है, जो स्किन को न्यूट्रिएंट्स देता है. इसके साथ ही ये ब्लड सर्क्युलेशन को बढ़ाता है और स्किन को साफ करता है. 

istock

अब, इसे इस्तेमाल करने के लिए आप चाहें तो डायरेक्ट दूध (milk) को फेस पर अप्लाई कर लें. या फिर बेसन या किसी दूसरे इंग्रीडिएंट (dry skin care routine) के साथ मिक्स करके भी लगा सकते है. 

istock

अगर सर्दियों में आपके गाल फट रहे हैं. और उसके साथ ही आपको खिंचाव भी महसूस हो रहा हो तो आप गालों पर देसी घी (ghee and honey) से मसाज करें. इसके लिए आप हथेलियों पर थोड़ा सा देसी घी लें और इसमें दो बूंद शहद मिक्स कर लें. फिर इसे फेस पर लगा लें. 

istock

अब इन दोनों चीजों को मिलाकर इस मिक्सचर से पांच-सात मिनट तक अपने फेस की मसाज करें. इससे गालों का रूखापन तो दूर होगा ही और साथ-साथ स्किन पर ग्लो (skin tightening home remedies) भी आने लगेगा.

istock

इसमें आकिरी नंबर पर मलाई और हल्दी (milk cream and honey) आती है. इसे इस्तेमाल करने के लिए बस एक चम्मच मलाई के अंदर थोड़ी-सी हल्दी मिलानी है.

istock

उसके बाद इसे अपने फटे गालों पर लगाकर छोड़ देना है. आप चाहें तो हल्के हाथों से इससे मसाज भी कर सकते हैं. रोजाना रात के टाइम ऐसा करने से फेस सॉफ्ट और ग्लोइंग (Extremely dry skin on face) हो जाएगा.

istock

ड्राई स्किन (Dry skin treatment at home) की वजह से दर्द भी झेलना पड़ता है. उससे भी आराम दिलाने में ये होममेड फेस पैक बहुत मदद करेंगे. 

Top Story