.

मौलाना साद पर ED ने कसा शिकंजा, तबलीगी जमात के नेता पर मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज

मौलाना साद पर ED ने कसा शिकंजा, तबलीगी जमात के नेता पर मनी लॉन्ड्रिंग का केस

News Nation Bureau
| Edited By :
16 Apr 2020, 09:14:12 PM (IST)

नई दिल्ली:

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने निजामुद्दीन मरकज (Nizamuddin Markaz), तबलीगी जमात के नेता मौलाना साद कांधलवी (Maulana Saad) और प्रबंधन कमेटी पर मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया है.अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि एजेंसी ने दिल्ली पुलिस की प्राथमिकी के आधार पर प्रवर्तन मामला सूचना रिपोर्ट (ईसीआईआर) दर्ज की है.

गुरुवार को ईडी ने तबलीगी जमात के नेता मौलाना साद कांधलवी, जमात से संबंधित ट्रस्ट और अन्य के खिलाफ धन शोधन का मामला दर्ज किया है. अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि एजेंसी ने दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की प्राथमिकी (FIR) के आधार पर प्रवर्तन मामला सूचना रिपोर्ट (ईसीआईआर) दर्ज की है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि धनशोधन (मनी लॉन्ड्रिंग )रोकथाम कानून के तहत आपराधिक मामला दर्ज किया गया है.

 31 मार्च को मौलाना और सात के खिलाफ दर्ज हो चुका है FIR

दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने 31 मार्च को मौलाना और सात अन्य के खिलाफ निजामुद्दीन थाने के एसएचओ की शिकायत पर प्राथमिकी दर्ज की थी. यह मामला कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के आदेशों का कथित रूप से उल्लंघन कर तबलीगी जमात का इज्तिमा आयोजित करने को लेकर दर्ज किया गया था.

इसे भी पढ़ें:COVID-19 को लेकर पीएम मोदी ने जॉर्डन के राजा से टेलीफोन पर की बात

सहारनपुर में मौलाना साद के चार करीबियों पर FIR दर्ज 

इधर, मौलाना साद के चार करीबी लोगों पर सहारनपुर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर दिया है. इनमें दो लोगों की कोरोना वायरस संक्रमण की जांच रिपोर्ट पॉजीटिव आ चुकी है जबकि अन्य दो की रिपोर्ट आनी शेष है. सहारनपुर के एस एस पी दिनेश कुमार पी ने बताया कि मौलाना साद की थाना मण्डी क्षेत्र के मोहल्ला मुफ्ती में ससुराल है और इसी मोहल्ले में मौलाना साद के करीबी तीन लोग रहते हैं.

भाइयों ने दक्षिण अफ्रीका और एक भाई ने फ्रांस की यात्रा की थी

सहारनपुर की कटेहरा चौकी के प्रभारी विजेन्द्र सिह ने थाने में दर्ज एफआईआर के हवाले से बताया कि हाल ही में इनमें से दो भाइयों ने दक्षिण अफ्रीका और एक भाई ने फ्रांस की यात्रा की थी. वहां से लौटते हुए ये लोग दिल्ली निजामुददीन मरकज गये लेकिन इस बात को इन्होंने छिपाया.

और पढ़ें:बोरी बंदर से बदलते-बदलते छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस हो गया भारत का पहला रेलवे स्टेशन

बता दें कि बीते महीने निजामुद्दीन मरकज में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था, जो देश में कोरोना का बड़ा हॉटस्पॉट बना था. देश के कई राज्यों से आए जमाती इस कार्यक्रम में शामिल हुए थे, जिनमें से हजारों की संख्या में कोरोना संक्रमित पाए गए. कई राज्यों में तबलीगी जमात से जुड़े लोग कोरोना संक्रमित पाए गए.