News Nation Logo

अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने PM मोदी से फोन पर की बात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने पीएम मोदी ने फोन पर की बात. पीएम मोदी ने कहा कि मैं ग्लोबल वैक्सीन शेयरिंग के लिए अमेरिकी रणनीति के हिस्से के रूप में भारत को वैक्सीन आपूर्ति के आश्वासन की गहराई से सराहना करता हूं.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 03 Jun 2021, 11:38:13 PM
PM Modi speaks to US Vice President Kamala Harris

अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने PM मोदी से फोन पर की बात (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने पीएम मोदी ने फोन पर की बात
  • पीएम मोदी ने अमेरिकी फैसले के लिए उपराष्ट्रपति हैरिस की सराहना की
  • भारत-अमेरिका वैक्सीन सहयोग को और मजबूत करने पर भी चर्चा की

 

नई दिल्ली:

अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने पीएम मोदी ने फोन पर की बात. पीएम मोदी ने कहा कि मैं ग्लोबल वैक्सीन शेयरिंग के लिए अमेरिकी रणनीति के हिस्से के रूप में भारत को वैक्सीन आपूर्ति के आश्वासन की गहराई से सराहना करता हूं. हमने भारत-अमेरिका वैक्सीन सहयोग को और मजबूत करने के लिए चल रहे प्रयासों पर भी चर्चा की. पीएमओ की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि  अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने अपनी "वैश्विक वैक्सीन साझा करने की रणनीति" के तहत भारत सहित अन्य देशों को COVID-19 के खिलाफ टीके उपलब्ध कराने की अमेरिकी योजना के बारे में पीएम मोदी को सूचित किया.

यह भी पढ़ें : मध्य प्रदेश के जूनियर डॉक्टर्स ने सामूहिक इस्तीफा दिया, करीब 3 हजार जूनियर डॉक्टर्स शामिल

पीएम मोदी ने अमेरिकी फैसले के लिए उपराष्ट्रपति हैरिस की सराहना की, साथ ही साथ अन्य सभी प्रकार के समर्थन और एकजुटता के लिए जो भारत को अमेरिकी सरकार, व्यवसायों और अमेरिका में भारतीय प्रवासी समुदाय से हाल के दिनों में मिला है. पीएमओ ने कहा कि दोनों नेताओं ने वैक्सीन निर्माण के क्षेत्र में अमेरिका और भारत सहित स्वास्थ्य आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत करने के लिए चल रहे प्रयासों पर चर्चा की। उन्होंने महामारी के दीर्घकालिक स्वास्थ्य प्रभाव को संबोधित करने में भारत-अमेरिका साझेदारी के साथ-साथ क्वाड वैक्सीन पहल की क्षमता पर प्रकाश डाला.

यह भी पढ़ें : दिल्ली का एक अस्पताल कोरोना से पीड़ित बुजुर्ग मरीजों को दे रहा मोनोक्लोनल एंटीबॉडी थेरेपी

पीएमओ ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैश्विक स्वास्थ्य स्थिति के सामान्य होने के तुरंत बाद भारत में अमेरिकी उपराष्ट्रपति हैरिस के स्वागत की उम्मीद जताई. प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से जारी बयान में यह बताया गया कि पीएम मोदी ने उम्मीद जताई की वैश्विक स्वास्थ्य स्थिति अनुकूल होने के जल्द बाद वह अमेरिकी उपराष्ट्रपति हैरिस का भारत में स्वागत करेंगे.

यह भी पढ़ें : कोर्ट ने RJD सांसद अमरेंद्रधारी सिंह को 10 दिन के ईडी रिमांड पर भेजा

पीएमओ ने बताया- दोनों नेताओं ने भारत और अमेरिका के बीच वैक्सीन उत्पादन समेत स्वास्थ्य आपूर्ति की चेन को मजबूत करने के प्रयासों को पर चर्चा हुई. इस दौरान महामारी के दीर्घकालिक स्वास्थ्य पर प्रभाव पर बात करते हुए भारत-अमेरिका साझेदारी की क्षमता और क्वाड वैक्सीन पहल पर चर्चा की. सीनियर एडवाइजर और चीफ स्पोक्सपर्सन सायमोन सेंडर्स ने कहा, अमेरिकी उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस ने आज मैक्सिको, गुआतमाला के राष्ट्रपति के साथ बात की. इसके साथ ही भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ भी बात की. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 03 Jun 2021, 10:18:13 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.