logo-image

आतंकी संगठन हिजबुल के पक्ष में उतरा पाकिस्तान, अमेरिकी फैसले को बताया 'दुखद'

पाकिस्तान खुलेआम आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के पक्ष में उतर आया है। हिजबुल मुजाहिदीन को वैश्विक आतंकी संगठन घोषित किए जाने के अमेरिकी फैसले को पाकिस्तान ने दुखद बताया है।

Updated on: 17 Aug 2017, 05:42 PM

highlights

पाकिस्तान खुलेआम आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के पक्ष में उतर आया है

हिजबुल मुजाहिदीन को वैश्विक आतंकी संगठन घोषित किए जाने के अमेरिकी फैसले को पाकिस्तान ने 'दुखद' बताया है

नई दिल्ली:

पाकिस्तान खुलेआम आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के पक्ष में उतर आया है। हिजबुल मुजाहिदीन को वैश्विक आतंकी संगठन घोषित किए जाने के अमेरिकी फैसले को पाकिस्तान ने 'दुखद' बताया है।

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नफीस जकारिया ने कहा, 'कश्मीरियों का आत्मनिर्णय के अधिकार की लड़ाई पिछले 70 सालों से जारी है।' गौरतलब है कि पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर में आतंकी गतिविधियों को कथित आजादी की लड़ाई के नाम पर समर्थन देता रहा है।

आतंकी संगठन हिजबुल का बचाव करते हुए जकारिया ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के रिश्तों के बीच कश्मीर सबसे बड़ा मुद्दा है और इसे बातचीत की मदद से सुलझाया जाना चाहिए।

भारत को बड़ी सफलता, अमेरिका ने हिजबुल मुजाहिद्दीन को वैश्विक आतंकी संगठन घोषित किया

हिजबुल को आतंकी संगठन घोषित किए जाने के बाद पाकिस्तान पर आतंकवादियों और आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई का दबाव बढ़ गया है। इससे पहले अमेरिका ने हिजबुल मुजाहिदीन के सरगना सैयद सलाहुद्दीन को 'ग्लोबल टेररिस्ट' घोषित किया था।

हिजबुल कश्मीर में कई आतंकी गतिविधियों के पीछे शामिल रहा है। 2016 में सुरक्षा बलों ने बड़ी कार्रवाई करते हुए इस आतंकी संगठन के कमांडर बुरहान वानी को मार गिराया था। बुरहान के बाद सुरक्षा बलों की कार्रवाई में लश्कर के कमांडर को भी मार गिराया जा चुका है।

कश्‍मीर में हिज्बुल मुजाहिदीन का नया कमांडर बना मोहम्‍मद बिन कासिम