logo-image

भारत को बड़ी सफलता, अमेरिका ने हिजबुल मुजाहिद्दीन को वैश्विक आतंकी संगठन घोषित किया

अमेरिका ने बुधवार को पाकिस्तान में पनाह लिए हिजबुल मुजाहिद्दीन को विदेशी आतंकी संगठन घोषित करने के साथ कई प्रतिबंध भी लगा दिये।

Updated on: 17 Aug 2017, 08:45 AM

highlights

  • अमेरिका ने हिजबुल मुजाहिद्दीन को विदेशी आतंकी संगठन घोषित किया
  • जून में अमेरिका ने हिजबुल प्रमुख सैयद सलाहुद्दीन को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया था
  • भारत हिजबुल मुजाहिद्दीन पर प्रतिबंध की लंबे समय से कर रहा है मांग

नई दिल्ली:

भारत को एक और बड़ी कामयाबी मिली है। अमेरिका ने बुधवार को पाकिस्तान में पनाह लिए हिजबुल मुजाहिद्दीन को विदेशी आतंकी संगठन और विशेष रूप से नामित वैश्विक आतंकवादी संगठन (एसडीजीटी) घोषित किया है।

इससे पहले जून में अमेरिका ने हिजबुल प्रमुख सैयद सलाहुद्दीन को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया था। वह कश्मीर में आतंक फैलाने के लिए जाना जाता है।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक आदेश में कहा गया है, 'हिजबुल मुजाहिद्दीन (एचएम) को आतंकवादी संगठन घोषित करने से इसे आतंकवादी हमले करने के लिए जरूरी संसाधन नहीं मिलेगा, अमेरिक में इसकी संपत्तियां जब्त कर ली जाएंगी और अमेरिकी नागरिकों को एचएम से संबद्धता रखने पर प्रतिबंधित होगा।'

अमेरिका की ओर से जारी बयान में कहा गया है, 'हिजबुल कई आतंकी हमलों में शामिल रहा है।' अब अमेरिका में मौजूद हिजबुल की किसी भी संपत्ति को जब्त किया जाएगा और अमेरिकियों से कहा जाएगा कि वे इस आतंकी संगठन से किसी भी तरह का लेनदेन न करें।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच होने वाली बैठक से ठीक पहले 26 जून को अमेरिका ने पाकिस्तानी आतंकवादी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के नेता सैयद सलाहुद्दीन को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया था।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया था कि सितंबर, 2016 में सलाहुद्दीन ने कश्मीर मसले की किसी शांतिपूर्ण समाधान की कोशिश को बाधित करने का संकल्प लिया था, अधिक से अधिक कश्मीरी युवाओं को आत्मघाती हमलावर बनाने की चेतावनी दी थी और कश्मीर घाटी को 'भारतीय सुरक्षाबलों के लिए कब्रगाह' में तब्दील करने का संकल्प भी लिया था।

और पढ़ें: कश्‍मीर में हिजबुल मुजाहिदीन का नया कमांडर बना मोहम्‍मद बिन कासिम

बयान में कहा गया था, 'हिजबुल मुजाहिदीन के वरिष्ठ नेता रहने के दौरान सलाहुद्दीन के नेतृत्व में हिजबुल ने जम्मू एवं कश्मीर में अप्रैल, 2014 को हुए बम विस्फोट हमले सहित अनेक आतंकवादी हमलों की जिम्मेदारी ली।' जम्मू एवं कश्मीर में अप्रैल, 2014 को हुए बम विस्फोट में 17 लोगों की मौत हो गई थी।

और पढ़ें: सुरक्षाबलों को बड़ी सफलता, पुलवामा में लश्कर कमांडर अयूब ललहारी ढेर