logo-image

लॉकडाउन का असर : दक्षिण कोरिया, चीन में कुल चार नये मामले सामने आए

चीन और दक्षिण कोरिया में मंगलवार को कोरोना वायरस के कुल चार मामले सामने आए और कई महीने तक लॉकडाउन के बाद इन दोनों देशों में सार्वजनिक कार्यक्रम अब धीरे-धीरे शुरू हो रहे हैं. कोरोना वायरस सबसे पहले इन्हीं दोनों देशों में फैला था.

Updated on: 05 May 2020, 05:22 PM

वेलिंगटन:

चीन और दक्षिण कोरिया में मंगलवार को कोरोना वायरस के कुल चार मामले सामने आए और कई महीने तक लॉकडाउन के बाद इन दोनों देशों में सार्वजनिक कार्यक्रम अब धीरे-धीरे शुरू हो रहे हैं. कोरोना वायरस सबसे पहले इन्हीं दोनों देशों में फैला था. इस बीच अमेरिका में प्रतिदिन कोरोना वायरस के हजारों मामले सामने आने के बावजूद वहां प्रतिबंधों में ढील देने के कदम उठाए जा रहे हैं. वॉशिंगटन में उच्चतम न्यायालय ने टेलीफोन से जिरह सुनी और पहली बार पूरी दुनिया में इसे सुनने की अनुमति दी गई. मार्च के बाद पहली बार सीनेट की बैठक हुई, जबकि नये राह त पैकेज पर त्वरित निर्णय नहीं लिया जा सका.

दक्षिण कोरिया में कोविड-19 के तीन नये मामले आए जो करीब तीन महीने में सबसे कम रोजाना मामले हैं. देश में कोरोना वायरस से दस हजार से अधिक लोग संक्रमित हुए और 250 से अधिक लोगों की मौत हो गई. मामलों की संख्या कम होते ही दक्षिण कोरिया चरणबद्ध तरीके से अपने स्कूलों को खोलेगा और इसके पेशेवर बेसबॉल लीग का मंगलवार से नया सत्र शुरु हो गया.

यह भी पढ़ें- इजरायल ने किया बड़ा दावा, इसके सीक्रेट लैब ने बनाया कोरोना वायरस का टीका!

चीन में तीन हफ्ते से कोरोना वायरस से किसी के मरने की खबर नहीं है, जहां दिसम्बर में यह महामारी फैली थी. स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि संक्रमण के केवल एक मामले की पुष्टि हुई है और 400 से कुछ कम रोगियों का अब भी कोविड-19 के लिए इलाज चल रहा है. एशिया-प्रशांत के अन्य क्षेत्रों में भी कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने में सफलता मिली है.

यह भी पढ़ें- मेडिकल करा लौट रही दुष्कर्म पीड़िता और उसके भाई का आरोपियों ने किया अपहरण

इनमें हांगकांग, ताईवान, वियतनाम, थाईलैंड, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड शामिल हैं, जहां दो दिनों से संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आया है. लेकिन भारत जैसे कुछ देशों में संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी हुई है और विशेषज्ञों का कहना है कि 130 करोड़ की आबादी वाले देश में महामारी अभी अपने चरम पर नहीं पहुंची है. अमेरिका के दक्षिण डैकोटा में सूअर के मांस के प्रसंस्करण संयंत्र को फिर से खोलने के लिए कदम उठाया गया है.

यह भी पढ़ें- चीन में मौजूद विदेशी कंपनियों को मोदी सरकार का बड़ा ऑफर, भारत आओ हाथों-हाथ जमीन पाओ

यहां 800 से अधिक कर्मचारी वायरस से संक्रमित हो गए थे. कैलिफोर्निया के गवर्नर गाविन न्यूसोम ने घोषणा की कि कुछ उद्योग प्रतिबंधों के साथ शुक्रवार से खुलना शुरू हो जाएंगे. अमेरिका में प्रति दिन करीब 20 हजार लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो रहे हैं और प्रति दिन लगभगएक हजार लोगों की मौत हो रही है, जिसके बावजूद प्रतिबंधों में ढील दी जा रही है. ये आंकड़े जॉन हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के हैं.

यह भी पढ़ें-