logo-image
लोकसभा चुनाव

Israel Hamas Conflict: इजरायल के हवाई हमलों से बौखलाया हमास, कहा- बंधकों को मारकर देंगे जवाब

Israel Hamas War: फिलिस्तीनी चमपंथी गुट हमसा और इजरायल के बीच जारी जंग में अब तक करीब 1300 लोग मारे जा चुके हैं और सैकड़ों लोग घायल हुए हैं. इजरायल ने गाजा पट्टी पर हवाई हमला कर हमास को मुंहतोड़ जवाब दिया है. जिससे हमास बौखला गया है.

Updated on: 10 Oct 2023, 07:55 AM

highlights

  • गाजा पट्टी पर इजरायली हमलों से बौखलाया हमास
  • बंधकों को मारने की इजरायल को दी धमकी
  • इजरायल ने दी हमास को अंजाम भुगतने की चेतावनी

New Delhi:

Israel Hamas War: इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध में अब तक 1300 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. हमास के हमलों का जवाब देने के लिए इजरायली सैनिकों ने गाजा पट्टी पर हवाई हमले किए हैं. जिससे फिलिस्तीनी चरमपंथी गुट हमास बौखला गया है और उसने इजरायल को धमकी दी है कि अगर उसने गाजा पट्टी पर हवाई हमले नहीं रोके तो वह इजरायली बंधकों की हत्या कर देगा. हमास की हथियारबंद शाखा एज्जेदीन अल-कासिम ब्रिगेड ने अपने एक बयान में ये चेतावनी दी है. उसने कहा कि हमारे लोगों को निशाना बनाने वाले हर टारगेट का जवाब बंधक नागरिकों में से एक को फांसी देकर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: Rakul Preet Singh Birthday: कैसे गोल्फ खिलाड़ी से हीरोइन बनीं रकुल प्रीत, झेलने पड़े थे रिजेक्शन

हमास की इजरायल को चेतावनी

इसके साथ ही हमास ने ये भी कहा है कि कहा कि हमारे दुश्मन मानवता और नैतिकता की भाषा नहीं समझते हैं, इसलिए हम उन्हें उसी भाषा में जवाब देंगे जिसे वे समझते हैं. बता दें कि बीते शनिवार की सुबह हमास ने इजरायल पर मात्र 20 मिनट में एक के बाद एक 5000 से ज्यादा रॉकेट दागे थे. जिसमें कई इजरायली नागरिकों की मौत हो गई थी. इसके साथ ही हमास के आतंकियों ने कई लोगों को अगवा कर लिया था.

इसके बाद इजरायल ने भी हमास को मुंहतोड़ जवाब दिया और गाजा पट्टी पर जमकर बमबारी की. जिसमें हमास के 400 से ज्यादा आतंकी मारे गए. बताया जा रहा है कि इस युद्ध में अब तक दोनों ओर से करीब 1300 लोग मारे जा चुके हैं. बताया जा रहा है कि हमास के लड़कों ने करीब 100 इजरायली लोगों को बंधक बना लिया है और अपने कब्जे वाले इलाके में ले गए हैं. सोमवार को इजराइली सैन्य प्रवक्ता ने कहा कि करीब 30 बंधकों की जानकारी उनके परिवारों को दे दी गई है.

ये भी पढ़ें: अमेरिका के समर्थन से बौखलाया आतंकी हिजबुल्लाह, बोला- फिलिस्तीन यूक्रेन नहीं है

संयुक्त राष्ट्र ने जताई चिंता

इजरायल और हमास के बीच जारी संघर्ष पर संयुक्त राष्ट्र ने आम नागरिकों और मानवीय जरूरतों को लेकर चिंता जताई है. गौरतलब है कि हमास ने इजराइल पर शनिवार को अचानक से भीषण हमला कर दिया था. जिसके जवाब में इजराइल ने गाजा पट्टी पर भयानक हवाई हमला किया और उसे पूरी तरह से घेर लिया. इस युद्ध को गंभीरता से लेते हुए संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने इजराइल और गाजा में आम नागरिकों पर ध्यान दिए जाने की अपील की. उन्होंने हमास के हमलों में इजरायली लोगों की मौत और आम नागरिकों को बंधक बनाए जाने की निंदा की. इसके साथ ही उन्होंने इस युद्ध में कई और निर्दोष लोगों की जान जाने की आशंका भी जताई.

ये भी पढ़ें: क्योंकि वो यहूदी थे... दहशतगर्दों ने पूरे परिवार को दी दर्दनाक मौत! बिलख उठे पूर्व प्रधानमंत्री

उधर इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि हमास के अप्रत्याशित हमले के जवाब में गाजा पट्टी पर इजराइल का भीषण हमला अभी तो शुरू हुआ है. नेतन्याहू ने राष्ट्रीय स्तर पर टेलीविजन पर प्रसारित संबोधन में कहा कि, 'हमने हमास पर हमला करना अभी तो शुरू ही किया है. हम आने वाले दिनों में अपने दुश्मनों के साथ जो करेंगे, उसकी गूंज कई पीढ़ियों तक सुनाई देगी.'