News Nation Logo

कश्मीर पर फिर घिरे इमरान खान, UNGA में भारत ने सुनाई खरी-खरी

उम्मीद के अनुरूप पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने शनिवार तड़के संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में कश्मीर का राग अलापा.

Written By : मनोज शर्मा | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 25 Sep 2021, 08:08:05 AM
Imran Khan

इमरान खान यूएनजीए में फिर उगला भारत के खिलाफ जहर. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • इमरान खान ने यूएनजीए में कश्मीर पर कब्जे का लगाया आरोप
  • पीएम मोदी सरकार को फासीवादी बता आरएसएस पर साधा निशाना
  • भारत ने जमकर खरी-खोटी सुना फिर किया नापाक पाक को बेनकाब

संयुक्त राष्ट्र:

कंगाली और आतंकियों के कब्जे की आशंका से जूझ रहे पाकिस्तान (Pakistan) के हुक्मरान अभी भी शुतुरमुर्ग बने हुए हैं. साथ ही भारत खासकर जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) को लेकर प्रोपेगंडा फैलाने से बाज नहीं आ रहे हैं. इस कड़ी में उम्मीद के अनुरूप पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने शनिवार तड़के संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में कश्मीर का राग अलापा और शांति के लिए भारत को जिम्मेदार करार देते हुए कहा कि यह भारत की जिम्मेदारी है कि वह सार्थक रूप से जुड़े. इसके बाद राइट टू रिप्लाई अधिकार का इस्तेमाल करते हुए भारत (India) की यूएनजीए में फर्स्ट सेक्रेटरी स्नेहा दुबे ने पाकिस्तान के वजीर-ए-आजम को जमकर फटकार लगाई. स्नेहा दुबे ने पाकिस्तान को वैश्विक आतंकवाद (Terrorism) की शरणस्थली करार देते हुए भारत के अंदरूनी मामलों में बेजा हस्तक्षेप बताया.

कश्मीर पर कब्जे का आरोप लगाया भारतीय मुसलमानों को बरगलाया
इमरान खान ने अपने संबोधन के दौरान कश्मीर का मुद्दा उठाया और कहा कि दक्षिण एशिया में स्थायी शांति जम्मू-कश्मीर विवाद के समाधान पर निर्भर करती है. यही नहीं, शांति स्थापित करने का ठिकरा भारत पर फोड़ते हुए उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के साथ सार्थक और परिणामोन्मुखी जुड़ाव के लिए अनुकूल माहौल बनाने की जिम्मेदारी भारत की है. भारत के खिलाफ भरे जहर को उगलते हुए पीएम नरेंद्र मोदी की सरकार को 'फासीवादी' करार दिया. कहा कि आरएसएस और भाजपा मुस्लिमों को निशाना बना रहे हैं. मुस्लिमों के साथ भेदभाव किया जा रहा है. इमरान ने यह भी आरोप लगाया कि भारत ने कश्मीर पर जबरन कब्जा कर रखा है. 

यह भी पढ़ेंः PM मोदी बोले- QUAD का उद्देश्य- दुनिया में शांति स्थापना और मानव कल्याण | Highlights

अफगानिस्तान में तालिबान के लिए उड़ेला प्रेम
करेला वह भी नीम चढ़ा की तर्ज पर अपने भाषण में तालिबान की वकालत करते हुए इमरान खान ने य़ह बेबसी भी जाहिर की कि वहां के बिगड़े हालात के लिए पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है, लेकिन इसकी सबसे बड़ी कीमत हमने चुकाई है. 80 हजार लोग मारे गए, 120 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ. हमने अमेरिका के लिए जंग लड़ी. 1983 में राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन ने मुजाहिदीन को हीरो बताया था. इसके बाद जब सोवियत सेनाएं वहां से चली गईं तो अमेरिका ने अफगानिस्तान को अकेला छोड़ दिया. अमेरिका पर बरसते हुए इमरान ने कहा, हम पर प्रतिबंध लगाए गए. बाद में यही मुजाहिदीन, जिन्हें हमने ट्रेंड किया था, वो हमारे खिलाफ ही खड़े हो गए.

भारत ने आतंक की शरणस्थली बताया पाक को
इमरान खान के इस अनर्गल प्रलाप का जवाब देते हुए स्नेहा दुबे ने इमरान खान को जमकर खरी-खोटी सुनाई. उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासभा के सभी सदस्य देश भली-भांती जानते हैं कि आतंकियों की मदद और शरण देने का पाकिस्तान का इतिहास रहा है. आतंकियों को पल्लवित पोषित करना उसकी कूटनीति बन चुकी है. स्नेहा दुबे ने आतंकवाद के लिए पाकिस्तान को सीधे तौर पर कठघरे में खड़ा करते हुए कहा कि यह एक ऐसा देश है, जो खुलेआम आतंकियों को न सिर्फ वित्तीय मदद देता है, बल्कि उन्हें हथियार मुहैया कर प्रशिक्षण भी देता है. 

यह भी पढ़ेंः पीएम मोदी आज UNGA में भारत के 1.3 अरब लोगों की भावनाओं को रखेंगे, इन मुद्दों को उठाएंगे

पाकिस्तान कब्जे वाला कश्मीर तुरंत सौंपे
इमरान खान के कश्मीर और मुसलमानों के अनर्गल प्रलाप पर स्नेहा दुबे ने कहा, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भारत का अंग हैं. इसमें वह इलाका भी शामिल है, जिस पर पाकिस्तान ने अवैध कब्जा कर रखा है. भारत चाहता है कि पाकिस्तान अविलंब अपने कब्जे को खाली कर दे. स्नेहा दुबे ने राइट टू रिप्लाई अधिकार का प्रयोग करते हुए यूएनजीए जैसे प्रतिष्ठित मंच का दुरुपयोग करने के लिए पाकिस्तान को आड़े हाथों लिया. उन्होंने कहा कि भारत के अंदरूनी मामलों को इस मंच से उठाकर पाकिस्तान झूठ बोलकर विश्व को बरगलाने की कोशिश कर रहा है. सच तो यह है कि आतंकी पाकिस्तान में खुलेआम घूम रहे हैं और उसके वजीर-ए-आजम इस पर से दुनिया का ध्यान भटकाने के लिए झूठ का सहारा ले प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं. 

First Published : 25 Sep 2021, 08:05:23 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.