News Nation Logo

पीएम मोदी आज UNGA में भारत के 1.3 अरब लोगों की भावनाओं को रखेंगे, इन मुद्दों को उठाएंगे

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची (MEA spokesperson Arindam Bagchi) ने पीएम मोदी के यूएनजीए में संबोधन को लेकर कहा कि पीएम मोदी भारत के 1.3 अरब लोगों की भावनाओं को उस मंच पर रखेंगे. 

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 25 Sep 2021, 07:29:40 AM
PM Modi usa

पीएम मोदी आज UNGA में भारत के 1.3 अरब लोगों की भावनाओं को रखेंगे (Photo Credit: ANI )

highlights

  • पीएम मोदी आज UNGA को करेंगे संबोधित
  • अफगानिस्तान के वर्तमान हालात पर कर सकते हैं चर्चा
  • आतंकवाद को भी दुनिया के इस मंच पर ऱखेंगे

नई दिल्ली :

अमेरिका दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज यानी 25 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) को संबोधित करेंगे. क्वाड लीडर्स समिट में शामिल होने के बाद पीएम मोदी आज न्यूयॉर्क पहुंच गए हैं. यहां पीएम मोदी यूएनजीए को संबोधित करेंगे.  पीएम मोदी 76वें सत्र में कई मुद्दों को रखेंगे. जिसमें आतंकवाद, जलवायु परिवर्तन, कोरोना वैक्सीन की उपलब्धता जैसे मुद्दे शामिल होंगे. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची (MEA spokesperson Arindam Bagchi) ने पीएम मोदी के यूएनजीए में संबोधन को लेकर कहा कि पीएम मोदी भारत के 1.3 अरब लोगों की भावनाओं को उस मंच पर रखेंगे. 

अमरिंदर बागची ने कहा, 'पीएम मोदी भारत के 1.3 अरब लोगों की भावनाओं को व्यक्त करेंगे. पीएम मोदी कल (25 सितंबर) 76वें यूएनजीए को संबोधित करने न्यूयॉर्क पहुंचेंगे. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की वर्तमान सदस्यता और भी इसे अहम बनाती है.

भारत के लिए बेहद खास है यह सत्र 

संयुक्त राष्ट्र महासभा का 76वां सत्र भारत के काफी खास है. क्योंकि भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता कर रहा है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वयं वहां मौजूद होंगे. ऐसे में भारत अपनी बात दुनिया के तमाम मुल्कों के सामने मजबूती से रख सकता है. 

इसे भी पढ़ें: PM मोदी बोले- QUAD का उद्देश्य- दुनिया में शांति स्थापना और मानव कल्याण

जानकारी की मानें तो भारत यूएनजीए में जलवायु परिवर्तन, सतत विकास, वैक्सीन की उपलब्धता, आर्थिक मंदी, महिला सशक्तिकरण, महिलाओं की सरकार में भागेदारी, आतंकवाद जैसे मुद्दों पर विशेष चर्चा करेगी.भारत अफगानिस्तान में मौजूदा हालात को लेकर पीएम मोदी अपनी बात यूएनजीए के मंच पर ऱखेंगे. 

यूएन सचिव की बैठक में भी प्रतिभाग करेगा भारत

संयुक्त राष्ट्र सचिव की ओर से आयोजित तीन बैठकों में भी भारत प्रतिभाग करेगा. यह बैठक जलवायु व ऊर्जा जैसे मुद्दों पर होगी.

क्वाड लीडर्स समिट में पीएम मोदी ने इन बातों का किया जिक्र 

इससे पहले क्वाड लीडर्स समिट में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारे चार देश भारत-प्रशांत क्षेत्र की मदद के लिए 2004 की सुनामी के बाद पहली बार मिले. आज, जब दुनिया #COVID19 महामारी से लड़ रही है, हम एक बार फिर मानवता के कल्याण के लिए क्वाड के रूप में यहां आए हैं. पीएम मोदी ने कहा कि अपनी साझा डेमोक्रेटिक सोच के आधार पर क्वाड ने आगे बढ़ने का काम किया. वैक्सीन नीति हो या सुरक्षा संबंधी मामले. क्वाड ने बेहतर काम करके दिखाया है. क्वाड विश्व में इंडो पेस्फिक और अन्य मामलों में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा.

First Published : 25 Sep 2021, 07:20:41 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.