logo-image

चीनी राष्ट्राध्यक्ष शी चिनफिंग चल रहे हैं अपने पिता के नक्शेकदम पर

शी चिनफिंग ने पत्र में लिखा कि आप चुपचाप मेहनत से चीनी जनता के लिए काम करते हैं. इस से मुझे प्रेरणा मिली है कि मैं भी जनता की सेवा में पूरी शक्ति लगाऊंगा.

Updated on: 22 Jun 2020, 09:19 AM

बीजिंग:

42 साल पहले शी चिनफिंग (Xi Jinping) छिंगहुआ विश्वविद्यालय में पढ़ते थे. गर्मी की छुट्टियों में वे अपने पिता शी चोंगशुन के साथ दक्षिण चीन के क्वांगतुंग प्रांत के दौरे पर गये. पिता की पीठ की छाया उन की आंखों में कैद हो गयी. पिता की जनता के लिए सेवा करने और मातृभूमि को योगदान देने की बातें शी चिनफिंग के दिल में अंकित हो हुई. शी चिनफिंग ने पिता जी के 88वें जन्मदिन पर एक बधाई पत्र में कहा कि कम्युनिज्म (Communism) पर पिता का विश्वास अटल है. आप की बात और कार्रवाई ने हमें रास्ता दिखाया है. शी चिनफिंग ने पत्र में लिखा कि आप चुपचाप मेहनत से चीनी जनता के लिए काम करते हैं. इस से मुझे प्रेरणा मिली है कि मैं भी जनता की सेवा में पूरी शक्ति लगाऊंगा. मैं हमेशा जनता का सेवक बना रहूंगा.

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान ने पुंछ, राजौरी में एलओसी पर संघर्ष विराम का फिर उल्लंघन किया

पिता का गहरा प्रभाव
पिता के व्यक्तित्व, नैतिकता, आकांक्षा, शैली, विश्वास और अनुसरण से शी चिनफिंग पर गहरा प्रभाव पड़ा. अब बेटे पिता की जिम्मेदारी संभालकर पिता की तरह जनता और देश के लिए काम करने में जुटे हुए हैं. अप्रैल 1978 में शी चोंगशुन क्वांगतुंग प्रांत के मुख्य अधिकारी नियुक्त किये गये. उन्होंने वहां दो साल 10 महीने तक काम किया. इस दौरान उन्होंने क्वांगतुंग और पूरे देश के सुधार और खुलेपन कार्य के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया. उन्होंने कहा कि हमें जीजान से क्वांगतुंग के तांत्रिक सुधार का बखूबी अंजाम देना चाहिए.

यह भी पढ़ेंः चीन को बड़ा झटका, CM उद्धव ठाकरे ने रद्द किए 5 हजार करोड़ के तीन बड़े प्रोजेक्ट

नहीं रहे मेहनत से पीछे
राष्ट्रपति बनने के बाद शी चिनफिंग ने हपेइ प्रांत में श्वुन अन नये क्षेत्र के निर्माण का फैसला किया. उन्होंने कहा कि श्वुन अन नये क्षेत्र सीपीसी केंद्रीय समिति से निर्धारित पेइचिंग की राजधानी भूमिका का विस्तृत क्षेत्र है, जिस का क्वांगतुंग के शनचन और शांगहाई के फूतुंग की तरह राष्ट्रीय महत्व होता है. यह एक ऐतिहासिक परियोजना है. जब शी चोंगशुन क्वांगतुंग में काम करने लगे, वहां की स्थिति बहुत जटिल और कार्य भारी था. वे अकसर दिन रात काम करते थे. असली स्थिति का पता लगाने के लिए उन्होंने गर्मियों के दिनों में लगातार 23 काउंटियों का दौरा किया था.

यह भी पढ़ेंः कांग्रेस के सुर में सुर मिलाते हुए कमल हासन का पीएम मोदी पर हमला, कहा- चीन का सच सामने लाएं

स्थानीय सरकार में गढ़े कई कीर्तिमान
शी चिनफिंग लंबे समय तक स्थानीय सरकार में कार्यरत थे. जब वे हपेइ चंग तिंग काउंटी के प्रमुख थे, वे सभी गावों में गये थे. जब वे फूच्येन प्रांत के निंग त डिस्ट्रिक्ट के प्रमुख बने, उन्होंने पहले तीन महीने में सभी 9 काउंटियों का दौरा किया. जब वे चच्यांग प्रांत के प्रमुख बने, उन्होंने एक से अधिक साल में सभी 90 काउंटियों का निरीक्षण किया. शांगहाई के प्रमुख बनने के बाद वे सात महीने में सभी 19 जिलों में गये. शी चोंगशुन ने एक कार्य रिपोर्ट में कहा था कि हमें पार्टी के प्रति निष्ठावान होते हुए झूठ नहीं बोलना चाहिए. तथ्यों के आधार पर सत्य की खोज पार्टी की सब से मूल मांग है.