logo-image

चीन को बड़ा झटका, CM उद्धव ठाकरे ने रद्द किए 5 हजार करोड़ के तीन बड़े प्रोजेक्ट

इन प्रोजेक्ट को हाल ही में हुई ऑनलाइन इनवेस्टर मीट के दौरान चीन को दिया गया था. खास बात यह थी कि इस दौरान चीन के राजदूत भी इनवेस्टर मीट में मौजूद थे.

Updated on: 22 Jun 2020, 08:35 AM

मुंबई:

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने चीन को बड़ा झटका दिया है. उद्धव ठाकरे ने चीन को दिए गए तीन बड़े प्रोजेक्ट रद्द कर दिए हैं. इन प्रोजेक्ट की लागत करीब पांच हजार करोड़ रुपये बताई जा रही है. इन प्रोजेक्ट को हाल ही में हुई ऑनलाइन इनवेस्टर मीट के दौरान चीन को दिया गया था. खास बात यह थी कि इस दौरान चीन के राजदूत भी इनवेस्टर मीट में मौजूद थे. जानकारी के मुताबिक रद्द किए गए प्रोजेक्ट में दो ऑटोमोबाइल और एक इंजीनियरिंग से जुड़ा प्रोजेक्ट शामिल है.

यह भी पढ़ेंः बॉलीवुड कांग्रेस के सुर में सुर मिलाते हुए कमल हासन का पीएम मोदी पर हमला, कहा- चीन का सच सामने लाएं

चीन से गलवान घाटी में हुई हिंसक भिड़ंत में 20 सैनिकों के शहीद होने के बाद से देशभर में चीन को विरोध में आवाज उठने लगी है. पूरे देश में चीन के उत्पादों के बहिष्कार की मुहिम चलाई जा रही है. केंद्र सरकार ने पहले ही सभी मंत्रालयों के चीन के सामान की लिस्ट तैयार करने को कहा है जो गैर जरूरी हों और उनका निर्माण भारत में किया जाता हो. वहीं व्यापारी भी चीन के विरोध में खुलकर सामने आ गए हैं. कई व्यापारी संगठनों ने चीन के उत्पाद न बेचने का फैसला लिया है.

यह भी पढ़ेंः सरकार ने सेना के तीनों अंगों को हथियार और गोला बारूद खरीदने के लिये आपात वित्तीय शक्तियां दी

उद्योगों से चीन से आयातित कुछ सामानों और कच्चे माल पर टिप्पणी और सुझाव देने के लिए कहा गया है। इन उत्पादों में कलाई घड़ी, दीवार घड़ियां, इंजेक्शन की शीशी, कांच की छड़ें और ट्यूब, हेयर क्रीम, हेयर शैंपू, फेस पाउडर, आंख और होंठ के मेकअप का सामान, प्रिंटिंग की स्याही, पेंट और वार्निश तथा कुछ तम्बाकू का सामान शामिल है.