logo-image

अब Whatsapp को बनाया डिजिटली ठगों ने निशाना, 25 लाख की लॅाटरी का भेज रहे मैसेज

डिजिटली ठग (digital thug) जालसाजी का नया-नया तरीका खोजते रहते हैं. ताजी खबर व्हाट्सप (Whatsapp) पर ऑडियो क्लिप (Audio Message) भेजने की सामने आई है. जिसमें ठग लोगों को 25 हजार की लॅाटरी (25 thousand lottery)का झांसा दे रहे हैं.

Updated on: 28 Jan 2022, 06:21 PM

highlights

  • सैंकड़ों लोग मैसेज को फॅालो करके गवां चुके हैं जमा-पूंजी 
  • दिल्ली पुलिस व साइबर सेल ने ऐसे मैसेज को लेकर किया अलर्ट जारी 
  • आपके पास  भी आए ऐसा 25 हजार की लॅाटरी का ऑडियो तो भूलकर भी न करें क्लिक 

नई दिल्ली :

डिजिटली ठग (digital thug) जालसाजी का नया-नया तरीका खोजते रहते हैं. ताजी खबर व्हाट्सप (Whatsapp) पर ऑडियो क्लिप (Audio Message) भेजने की सामने आई  है. जिसमें ठग लोगों को 25 हजार की लॅाटरी (25 thousand lottery)का झांसा दे रहे हैं. साथ ही ऑडियो को फॅालो करने की सलाह दी जा रही है. (Audio Message)मैसेज में ठग की आवाज सुनी जा सकती है, जिसमें वह लोगों को KBC की तरफ से 25 लाख रुपये की लॉटरी जीतने का लालच दे रहा है. यही नहीं अपना अकाउंट नंबर व अन्य डिटेल भी पूछी जा रही है. साथ ही व्हाट्सप पर एक लिंक भी भेजा जा रहा है. जिसे क्लिक करते ही लोगों के अकाउंट खाली हो रहे हैं. आपके पास भी यदि इस तरह का मैसेज आए तो भूलकर भी ठग की बातों में न आएं.

यह भी पढ़ें : रेलवे भर्तियों के खिलाफ चल रहे हंगामे को लेकर एक्शन में सरकार, PMO में बुलाई अहम बैठक

ऑडियो में क्या बोलता है ठग
ऑडियो मैसेज में ठग खुद को KBC का कस्टमर ऑफिसर बता रहा है. ऑडियो मैसेज में वो कह रहा है कि उसका नाम राजीव शर्मा है और वो मुंबई से बात कर रहा है. जिस व्यक्ति के पास भी ये मैसेज पहुंच रहा है, उसे बताया जा रहा है कि जिस नंबर से वह अपने मोबाइल फोन में वॉट्सऐप चला रहा है, उस नंबर पर केबीसी की तरफ से 25 लाख रुपये की लॉटरी निकली है.शख्स मैसेज में कह रहा है कि उसकी कंपनी की तरफ से आयोजित की गई इस प्रतियोगिता में 5 हजार लोगों के मोबाइल नंबर को शामिल किया गया था. उसकी कंपनी ने 5 हजार लोगों में से सिर्फ उसी व्यक्ति को 25 लाख रुपये के इनाम के लिए चुना है. 

वॉट्सऐप कॉल की अपील
ऑडियो मैसेज में आगे 25 लाख रुपये की इनामी राशि प्राप्त करने का तरीका भी बताया गया है. ठग बता रहा है कि ऑडियो मैसेज की तस्वीर में मैनेजर का नंबर और लॉटरी का नंबर दिया गया है. पहले मैनेजर के फोन नंबर को अपने मोबाइल फोन में सेव करना है और फिर उसे वॉट्सएप के जरिए कॉल करनी है. ठग कह रहा है कि इनाम पाने के लिए आपको वॉट्सऐप कॉल ही करनी होगी, अगर आप साधारण कॉल करेंगे तो आप मैनेजर से संपर्क नहीं कर पाएंगे. इसलिए आपको वॉट्सऐप कॉल करनी होगी. वॉट्सऐप कॉल करने के बाद आपको मैनेजर लॉटरी से जुड़ी बाकी जानकारी देगा.

अगर आपको भी किसी Unknown नंबर से इस तरह ऑडियो मैसेज आया है तो सबसे पहले उस नंबर को ब्लॉक कर दें. इसके अलावा, अगर आप चाहें तो पुलिस में शिकायत भी करा सकते हैं. यदि आप उसके झांसे में आ गए तो अपने वर्षों की कमाई से हाथ धो बैठोगे. क्योंकि ठग का बात करने का तरीका बिल्कुल विश्वसनीय है. जिसकी बातों में कोई भी व्यक्ति आसानी से फंस सकता है.