logo-image

Trains Cancelled Today: रेलवे ने आज कैंसिल की 275 ट्रेनें, यात्रा से पहले यहां देखें पूरी लिस्ट

Trains Cancelled Today: देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में सर्दी अपने चरम पर है. यही नहीं कड़कड़ाती ठंड के बीच कोहरा भी लोगों की मुसीबत बढ़ा रहा है. कोहरे में विजिबिलिटी कम होने के कारण यातायात पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है

Updated on: 29 Dec 2022, 01:27 PM

New Delhi:

Trains Cancelled Today: देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में सर्दी अपने चरम पर है. यही नहीं कड़कड़ाती ठंड के बीच कोहरा भी लोगों की मुसीबत बढ़ा रहा है. कोहरे में विजिबिलिटी कम होने के कारण यातायात पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है. यही वजह है कि कम दृश्यता होने की वजह से सड़कों पर जहां वाहन रेंगते नजर आ रहे हैं, वहीं कई फ्लाइट्स भी पुरी तरह प्रभावित हुई हैं. इस क्रम में भारतीय रेलवे ने भी आज यानी 29 दिसंबर को 275 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है. हालांकि रेलवे के इस कदम से यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. 

यह खबर भी पढ़ें-Toll Tax Rules: Nitin Gadkari का बड़ा ऐलान, FASTag से नहीं कटेगा पैसा!

38 ट्रेनों के सोर्स स्टेशनों में भी बदलाव

भारतीय रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार गुरुवार को 275 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया गया है, जिनमें से 38 ट्रेनों के सोर्स स्टेशनों में भी बदलाव किया गया है.  इंडियन रेलवे की वेबसाइट NTES (नेशनल ट्रेन इन्क्वायरी सिस्टम) के मुताबिक जिन ट्रेनों को कैंसिल किया गया है, उनमें से ज्यादातर बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, कर्नाटक, असम, पंजाब, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, हरियाणा और राजधानी दिल्ली में चलने वाली हैं. हालांकि रेलवे ने ट्रेन कैंसिलेशन के पीछे कोई स्पष्ट वजह नहीं बताई है, फिर भी खराब मौसम, कोहरा और पटरियों के मरमत्तीकरण जैसे कारकों के इसके लिए जिम्मेदार माना जा रहा है. आपको बता दें कि रेलवे ने बीते कल भी 282 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया था.

यह खबर भी पढ़ें- Business Idea: अब चलते फिरते भी होगी मोटी कमाई! इस तरीके से मिनटों में कमाएं लाखों

ऐसे चेक करें ट्रेन का स्टेट्स

ऐसे में अगर आप कहीं बाहर जाने का प्रोग्राम बना चुके हैं और इसके लिए आपने ट्रेन का टिकट भी बुक करा लिया है तो स्टेशन के लिए निकलने से पहले अपनी ट्रेन का करंट स्टेट्स जरूर चेक कर लें. इसके लिए आप रेलवे की हेल्पलाइन 139 पर कॉल करके भी अपनी ट्रेन की टाइमिंग के बारे में जानकारी कर सकते हैं. इसके साथ ही आप आपने नजदीकी साइबर कैफे पर जाकर आपनी ट्रेन का करंट स्टेटस चेक कर सकते हैं. इसके साथ ही आप घर बैठे अपने मोबाइल पर भी ट्रेनों के परिचालन, स्टेटस और टाइमिंग की जानकारी कर सकते हैं. कैंसिल ट्रेनों का स्टेटस जानने के लिए आप अपने मोबाइल, लैपटॉप या कम्प्यूटर पर भारतीय रेलवे की वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर जाकर विजिट कर सकते हैं. इसके अलावा आप आईआरसीटीसी की साइट https://www.irctchelp.in/cancelled-trains-list/#list2 से ट्रेनों की जानकारी ले सकते हैं.