logo-image

Toll Tax Rules: Nitin Gadkari का बड़ा ऐलान, FASTag से नहीं कटेगा पैसा!

Toll Tax Rules:  केन्द्रीय सड़क निर्माण और परिवहन मंत्री नितिन गड़करी ( Nitin Gadkari ) अपने काम के लिए जाने जाते हैं. इसके पीछे सबसे बड़ा कारण यह है कि उन्होंने देशभर में सड़कों का जाल तो बिछा ही दिया है

Updated on: 28 Dec 2022, 05:42 PM

New Delhi:

Toll Tax Rules:  केन्द्रीय सड़क निर्माण और परिवहन मंत्री नितिन गड़करी ( Nitin Gadkari ) अपने काम के लिए जाने जाते हैं. इसके पीछे सबसे बड़ा कारण यह है कि उन्होंने देशभर में सड़कों का जाल तो बिछा ही दिया है, साथ ही लोगों की यात्रा को सरल व सुगम बनाने के नए-नए नियम भी बनाए हैं. लेकिन इन दिनों सोशल मीडिया पर नितिन गडकरी का एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है. संसद के शीतकालीन सत्र की इस वीडियो में नितिन गडकरी देश में 26 नए ग्रीन एक्सप्रेसवे बनाने की घोषणा करते हुए दिख रहे हैं. इस दौरान नितिन गडकरी ने बताया कि टोल टैक्स के नियमों में भी बदलाव किया जाएगा. 

यह खबर भी पढ़ें- Business Idea: अब चलते फिरते भी होगी मोटी कमाई! इस तरीके से मिनटों में कमाएं लाखों

देश में बनेंगे 26 ग्रीन एक्सप्रेस वे

नितिन गडकरी ने लोकसभा में बोलते हुए हाइवे से जुड़े नए नियमों की जानकारी भी दी. उन्होंने बताया कि देश में ग्रीन एक्सप्रेस वे बनते ही दिल्ली से देहरादून और हरिद्वार की दूरी घटकर केवल 2 घंटे रह जाएगी. इसके साथ ही दिल्ली से कटरा केवल 6 घंटे में जाया जा सकेगा और दिल्ली से जयपुर की दूरी बस ढाई घंटे रह जाएगी. ग्रीन एक्सप्रेस वे बनते ही इंडिया सड़कों के मामलें में अमेरिका से भी आगे निकल जाएगा. उन्होंने बताया कि ग्रीन एक्सप्रेस वे बनते ही टोल टैक्स वसूलने के नियमों में भी भारी बदलाव देखने को मिलेगा. 

यह खबर भी पढ़ें- Online पैसा कैसे कमाएं? तो ये रहा जवाब... कोई भी स्मार्टफोन लें और हो जाएं शुरू

टोल टैक्स के नियमों में होने जा रहा बड़ा बदलाव

दरअसल, ग्रीन एक्सप्रेस वे के साथ केन्द्र सरकार टोल टैक्स वसूली के लिए नया नियम लाने पर विचार कर रही है. इसके लिए सरकार कारों में जीपीएस लगाने की शुरुआत भी कर सकती है.  इसके तहत कार की जीपीएस से भेजी गई लोकेशन के आधार पर टोल टैक्स वसूला जाएगा. जानकारी के अनुसार जीपीएस आधारित टेक्नोलॉजी के अनुसार जैसे ही आपकी कार एक्सप्रेस वे पर चढ़ेगी तो तय की गई दूरी(किलोमीटर) के हिसाब से आपके अकाउंट से पैसा कटता जाएगा.