logo-image

DDA Housing Scheme 2021: घर खरीदने से पहले अब उसकी क्वॉलिटी भी कर सकेंगे चेक, DDA ने दी बड़ी सुविधा

DDA एक नई और स्पेशल हाउसिंग स्कीम्स लेकर आया है. इस स्कीम से न सिर्फ आपका सस्ता घर खरीदने का सपना पूरा होगा बल्कि सैंपल (dda housing scheme 2021) फ्लैट लेकर उसकी क्वालिटी चेक करने का भी मौका मिलेगा.

Updated on: 28 Dec 2021, 10:44 AM

नई दिल्ली:

आज के टाइम पर ज्यादातर लोग फ्लैट्स में रहना पसंद करते है. तो, भई फ्लैट्स वालों के लिए एक नई खुशखबरी आई है. दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) नई और स्पेशल हाउसिंग स्कीम्स लेकर आया है. नए साल पर लोगों के लिए ये स्कीम बेहद ही फायदेमंद साबित होगा. इस स्कीम से न सिर्फ आपका सस्ता घर खरीदने का सपना पूरा होगा बल्कि सैंपल (dda housing scheme 2021) फ्लैट लेकर उसकी क्वालिटी चेक करने का भी मौका मिलेगा. पिछली बार के कम्पैरिजन में इस बार फ्लैट कुछ ज्यादा ही सस्ते प्राइस पर मिलेंगे. इसलिए भी लोग इस हाउसिंग स्कीम में दिलचस्पी दिखा रहे है. 

यह भी पढ़े : आम आदमी को बड़ा झटका, Ola-Uber और ऑटो से सफर करना होगा महंगा

DDA ने इस बार 18,335 फ्लैट के लिए स्कीम (dda housing scheme) लॉन्च की है. इस स्कीम के तहत दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में फ्लैट तैयार कर दिए गए है. इसमें कुछ फ्लैट पुराने लॉट की भी है. कमाल की बात ये है कि जिसे भी फ्लैट (DDA Flats) देखना हो उसके साथ DDA का स्टाफ जाएगा और फ्लैट का मुआयना कराएगा. इसके बाद ग्राहक फ्लैट लेने या ना लेने का फैसला कर सकता है. इस हाउसिंग स्कीम (new housing scheme) की शुरूआत DDA ने पिछले गुरूवार को की है. इन फ्लैट्स को चार अलग-अलग कैटेगरी में बांटा गया है. हाई इनकम ग्रुप या HIG, मिडिल इनकम ग्रुप या MIG, लोअर इनकम ग्रुप या LIG और जनता फ्लैट. DDA के ये फ्लैट जसोला, द्वारका, रोहिणी और नरेला में बनाए गए हैं.

यह भी पढ़े : बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) आपके जमा पर ऑफर कर रहा है इतना ब्याज, देखें नई रेट लिस्ट

ऑनलाइन प्रोसेस 
इस स्कीम का एक फायदा ये भी है कि जो लोग किसी वजह से साइट पर नहीं जा सकते, वो ऑनलाइन सैंपल भी देख सकते है. DDA की वेबसाइट पर अलग-अलग कैटेगरी के फ्लोर की इन्फॉर्रमेशन अपलोड कर दी गई है. आप फ्लैट के प्राइस और बजट (dda housing scheme 2021 online application) के हिसाब से अप्लाई कर सकते है. इस स्कीम के खरीदारों को प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) के तहत दी जाने वाली सब्सिडी भी मिलेगी. 

यह भी पढ़े : नए साल में योगी सरकार का स्टूडेंट्स को बड़ा तोहफा, खाते में क्रेडिट होंगे इतने पैसे

कितने फ्लैट बने है 
HIG के अंदर करीब 205 फ्लैट बनाए गए है. जिनमें 182 जसोला में है. इस फ्लैट की कीमत 1.9 करोड़ से 2.1 करोड़ के बीच है. ये सबसे ज्यादा कमाई वाले लोगों की कैटेगरी का फ्लैट है. MIG की कैटेगरी में 976 फ्लैट आते है जो कि द्वारका सेक्टर 19 और 16, नरेला के सेक्टर A1 में है. LIG की 1 BHK की कैटेगरी में 11,452 फ्लैट नरेला, रोहिणी और सिरसापुर में बनाए गए है. इस तरह कुल 5,702 जनता फ्लैट बनाए गए है. जो नरेला में है.