logo-image

नए साल में योगी सरकार का स्टूडेंट्स को बड़ा तोहफा, खाते में क्रेडिट होंगे इतने पैसे

UP Scholarship Scheme 2021 : समाज कल्याण विभाग (Social Welfare Department) की आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए आंकड़ों के अनुसार, अबतक करीब 72.44 लाख छात्र-छात्राओं ने छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन कर दिया है.

Updated on: 27 Dec 2021, 11:33 PM

नई दिल्ली:

UP Scholarship Scheme 2021 : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार विधानसभा चुनाव से पहले छात्र-छात्राओं को बड़ा तोहफा देने वाली है. पिछले साल कोरोना वायरस की वजह से कई स्टूडेंट्स स्कॉलरशिप योजना के लिए आवेदन नहीं कर पाए थे, लेकिन स्कॉलरशिप स्कीम के तहत करीब 55 लाख छात्र-छात्राओं को इस वर्ष लाभ मिलेगा. बताया जा रहा है कि पिछले साल के मुकाबले इस साल करीब 16 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स को छात्रवृत्ति और फीस भरपाई का फायदा मिलेगा.

यह भी पढ़ें : CM योगी बोले- जो पहले सड़क पर तांडव करते थे वे गुंडे आज बिल में छुपकर बैठे हैं

आपको बता दें कि पिछले साल सामान्य, ओबीसी (OBC), एससी-एसटी (SC/ST) और माइनॉरिटी सभी वर्गों के लगभग 39 लाख स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप और फीस भरपाई का फायदा मिला. कोरोना के चलते कई शिक्षण प्रशिक्षण संस्थान बंद थे, जिसकी वजह से बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स स्कॉलरशिप और फीस भरपाई पाने को आवेदन नहीं कर पाए थे. 

समाज कल्याण विभाग (Social Welfare Department) की आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए आंकड़ों के अनुसार, अबतक करीब 72.44 लाख छात्र-छात्राओं ने छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन कर दिया है. इनमें से दसवीं कक्षा में पढ़ने वाले 17 लाख और बाहरवीं में पढ़ने वाले 55.37 लाख छात्रों ने स्कॉलरशिप फॉर्म भरा है. सत्यापन के बाद लगभग 55 लाख विद्यार्थियों के आवेदन फार्म स्वीकार किए गए हैं. 

यह भी पढ़ें : New Year पर एयरलाइंस का बड़ा ऑफर, सिर्फ 1122 रुपये में करें हवाई यात्रा

पहले खबर आई थी कि 28 दिसंबर 2021 तक स्टूडेंट्स के खाते में स्कॉलरशिप योजना की राशि आ जाएगी, लेकिन अब सूचना आ रही कि छात्र-छात्राओं को 15 जनवरी 2022 तक पैसे मिल जाएगा. स्कॉलरशिप स्कीम के लिए अप्लाई करने वाले विद्यार्थी scholarship.up.gov.in पर जाकर छात्रवृत्ति से जुड़ी जानकारी देख सकते हैं.