logo-image

LIC Lapsed Policy Revival Scheme 2022: LIC की बंद पॉलिसी को दोबारा शुरू करने का मौका, जानिए क्या है तरीका

LIC Lapsed Policy Revival Scheme 2022: LIC की ओर से बंद हो चुकी बीमा पॉलिसी को फिर से शुरू करने के लिए लगने वाली लेट फीस में छूट दिया जा रहा है. हालांकि ऐसी पॉलिसी जिनकी परिपक्वता अवधि पूरी नहीं हुई है उनको ही इस स्कीम के तहत चालू कराया जा सकता है.

Updated on: 08 Feb 2022, 09:13 AM

highlights

  • 7 फरवरी से 25 मार्च के बीच लैप्स इंश्योरेंस पॉलिसी को फिर से कर सकते हैं शुरू  
  • 1 लाख रुपये की प्रीमियम वाली हेल्थ इंश्योरेंस की लेट फीस पर 20 फीसदी छूट  

नई दिल्ली:

भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation Of India-LIC) ने कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) को देखते हुए मौजूदा पॉलिसीधारकों (LIC Policyholders) के लिए बड़ा राहत भरा कदम उठाया है. दरअसल, अगर कोई पॉलिसीधारक कोविड की वजह से पॉलिसी का प्रीमियम जमा नहीं कर पाया है और पॉलिसी बंद हो चुकी है तो एलआईसी ऐसे पॉलिसीधारकों के लिए लैप्स पॉलिसी रिवाइवल स्कीम (LIC Lapsed Policy Revival Scheme 2022) लेकर आई है. LIC की ओर से 7 फरवरी 2022 से 25 मार्च 2022 के बीच पॉलिसीधारकों को लैप्स हो चुकी इंश्योरेंस पॉलिसी (Insurance Policy) को फिर से शुरू करने का मौका उपलब्ध कराया जा रहा है. 

यह भी पढ़ें: आधार कार्ड को IRCTC अकाउंट से करें लिंक, एक साथ बुक कर सकेंगे 12 ट्रेन टिकट, जानिए कैसे

कितने साल पुरानी पॉलिसी को फिर कर सकते हैं शुरू?
LIC की ओर से बंद हो चुकी बीमा पॉलिसी को फिर से शुरू करने के लिए लगने वाली लेट फीस में छूट दिया जा रहा है. हालांकि ऐसी पॉलिसी जिनकी परिपक्वता अवधि पूरी नहीं हुई है उनको ही इस स्कीम के तहत चालू कराया जा सकता है. स्कीम के तहत 5 साल से प्रीमियम जमा नहीं की गई पॉलिसी को भी सक्रिय किया जा सकता है. यहां यह ध्यान देने वाली बात है कि इस स्कीम में टर्म इंश्योरेंस प्लान और हाई रिस्क प्लान पर यह छूट उपलब्ध नहीं है. साथ ही पॉलिसी को फिर से सक्रिय करने के लिए जरूरी मेडिकल चेक-अप में कोई राहत नहीं दी जा रही है. स्वास्थ्य और माइक्रो बीमा प्लान दोबारा शुरू करने पर किसी भी तरह का लेट फीस नहीं लिया जाएगा.

क्या है नियम और शर्तें?
आपको बता दें कि IRDAI गाइडलाइन के अनुसार ग्रेस पीरियड के दौरान पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान नहीं करने पर इंश्योरेंस पॉलिसी लैप्स हो जाती है. सालाना, छमाही और तिमाही प्रीमियम के पेमेंट की ग्रेस पीरियड की अवधि 30 दिन है. वहीं हर महीने के भुगतान के लिए ग्रेस पीरियड 15 दिन है. जानकारों का कहना है कि एक लैप्स पॉलिसी को दोबारा शुरू करने के लिए ब्याज के साथ Accumulated प्रीमियम का भुगतान करना होता है. साथ ही लेट फीस के ऊपर GST भी देना पड़ता है. एलआईसी के इस स्पेशल ऑफर के तहत लैप्स पॉलिसी को फिर से शुरू करने के लिए पॉलिसीधारक अपने एजेंट से संपर्क कर सकते हैं. पॉलिसीधारक LIC की आधिकारिक वेबसाइट से रिवाइवल फॉर्म डाउनलोड कर सकता है. लेट फीस और प्रीमियम की बकाया राशि के साथ फॉर्म को भरकर LIC के ऑफिस में जमा करना होगा. 

यह भी पढ़ें: इन बैंकों के बचत खाते पर मिल रहा है 7 फीसदी ब्याज, यहां देखें लिस्ट

प्रीमियम में कितनी मिलेगी छूट?
नई स्कीम के तहत 1 लाख रुपये की प्रीमियम वाली पारंपरिक और हेल्थ इंश्योरेंस की लेट फीस पर 20 फीसदी या अधिकतम 2 हजार रुपये की छूट मिलेगी. 1 लाख एक रुपये से लेकर 3 लाख रुपये प्रीमियम वाली पॉलिसी की लेट फीस पर 25 फीसदी या अधिकतम 2,500 रुपये और तीन लाख एक रुपये और उससे ज्यादा प्रीमियम वाली पॉलिसी की लेट फीस पर 30 फीसदी या अधिकतम तीन हजार रुपये की छूट मिलेगी. 

यह भी पढ़ें: हवाई सफर करने वालों को मिल सकती है बड़ी राहत, टिकट कैंसिलेशन को लेकर आया नया अपडेट

आपको बता दें कि मौजूदा समय में देशभर में एलआईसी के 30 करोड़ के आस-पास ग्राहक हैं. एलआईसी का यह कैंपेन उन पॉलिसी होल्डर्स के लिए फायदेमंद साबित होगा जो किसी वजह से प्रीमियम जमा नहीं कर पाए हैं और उनकी पॉलिसी लैप्स हो गई है. जानकार कहते हैं कि इंश्योरेंस कवर को रिस्टोर करने के लिए पॉलिसी को फिर से शुरू करना एक बेहतरीन कदम है. ऐसे में पॉलिसीधारकों के लिए यह एक अच्छा मौका है कि वे बंद हो चुकी पॉलिसी को फिर से शुरू करके अपनी और अपने परिवार की वित्तीय सुरक्षा सुनश्चित कर सकें. हालांकि जानकारों का कहना है कि पॉलिसीधारकों को अपनी लैप्स हो चुकी पॉलिसी को दोबारा शुरू करने के लिए इस बात का आकलन जरूर कर लेना चाहिए कि उन्हें इस पॉलिसी की जरूरत है या नहीं?