News Nation Logo
3 लोकसभा और 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आज PM मोदी आज 'मन की बात' कार्यक्रम को करेंगे संबोधित भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा कोरोना संक्रमित दिल्ली: बादली इलाके के प्लास्टिक गोदाम में लगी आग, मौके पर फायर ब्रिगेड फायर उत्तर प्रदेश: आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव के लिए मतगणना जारी पाकिस्तान के जेल में मारे गए सरबजीत सिंह की बहन का हार्ट अटैक से निधन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मन प्रेसीडेंसी के तहत G7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जर्मनी पहुंचे एकनाथ शिंदे ने 12 बजे गुवाहाटी के होटल में विधायकों की बैठक बुलाई है भारत में आज 11,739 नए Covid19 मामले सामने आए, सक्रिय मामले 92,576 हैं विपक्षी पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा कल दाखिल करेंगे अपना नामांकन केंद्र सरकार ने शिवसेना के 15 बागी विधायकों को 'Y+' श्रेणी के सशस्त्र केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF दिल्ली: राजेंद्र नगर विधानसभा सीट पर जीते AAP के दुर्गेश पाठक रामपुर में बीजेपी ने लहराया विजय पताका, 42 हजार से ज्यादा वोटों से जीत दर्ज की

आधार कार्ड (Aadhaar Card) को IRCTC अकाउंट से करें लिंक, एक साथ बुक कर सकेंगे 12 ट्रेन टिकट, जानिए कैसे

IRCTC ने ट्वीट में लिखा है कि आईआरसीटीसी के यूजर अब अपने आधार कार्ड (Aadhaar Card) नंबर के जरिए खुद को वेरिफाई कर सकते हैं. आईआरसीटीसी के मुताबिक पहले की तरह एक महीने में 6 टिकट तक बुकिंग के लिए आधार सत्यापन की आवश्यकता नहीं है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 07 Feb 2022, 11:58:31 AM
Indian Railway-IRCTC-Aadhaar Card Latest News Today

Indian Railway-IRCTC-Aadhaar Card Latest News Today (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • 12 ट्रेन टिकट बुक करने के लिए IRCTC अकाउंट से आधार लिंक करना होगा
  • एक महीने में आधार कार्ड के बगैर 6 टिकट तक बुकिंग की मौजूदा सुविधा जारी

नई दिल्ली:  

Indian Railway-IRCTC-Aadhaar Card Latest News Today: अगर आप अपने पूरे परिवार के साथ किसी सफर पर जाने की योजना बना रहे हैं तो यह खबर आपके काफी काम की है. दरअसल, बहुत से लोग सुविधा को देखते हुए ट्रेन से सफर करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल आईआरसीटीसी (IRCTC Train Ticket Booking) के जरिए टिकट बुक करते हैं. बता दें कि पहले एक यूजर आईडी से महीने में सिर्फ 6 टिकट तक बुक करवाने का विकल्प होता था, लेकिन नए नियम के आने के बाद इस संख्या को बढ़ाकर 12 टिकट कर दिया गया है. मतलब यह कि अगर आपका अकाउंट IRCTC पर है तो आप आम यूजर होने के बावजूद 1 महीने में 12 ट्रेन टिकट की बुकिंग कर सकते हैं. हालांकि इसके लिए कुछ जरूरी काम को पूरा करना होगा और ऐसा नहीं करने पर आपको इस सुविधा का फायदा नहीं मिलेगा.  

यह भी पढ़ें: इन बैंकों के बचत खाते पर मिल रहा है 7 फीसदी ब्याज, यहां देखें लिस्ट

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिए यात्रियों से इसको लेकर जानकारी साझा की है. IRCTC ने ट्वीट में लिखा है कि आईआरसीटीसी के यूजर अब अपने आधार कार्ड नंबर के जरिए खुद को वेरिफाई कर सकते हैं. मतलब कि एक महीने में 12 ट्रेन टिकट बुक करने के लिए IRCTC के अकाउंट से आधार कार्ड (Aadhaar Card) के नंबर को लिंक करना होगा. आईआरसीटीसी के मुताबिक पहले की तरह एक महीने में 6 टिकट तक बुकिंग के लिए आधार सत्यापन की आवश्यकता नहीं है. एक महीने में आधार कार्ड के बगैर 6 टिकट तक बुकिंग की मौजूदा सुविधा जारी है. 

यह भी पढ़ें: हवाई सफर करने वालों को मिल सकती है बड़ी राहत, टिकट कैंसिलेशन को लेकर आया नया अपडेट

आधार कार्ड को IRCTC ID से जोड़ने का तरीका

सबसे पहले यूजर को IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट irctc.co.in पर जाना होगा. IRCTC रजिस्टर्ड यूजर को माय प्रोफाइल में Aadhaar KYC ऑप्शन का उपयोग करते हुए आधार कार्ड को वैरिफाई करना होगा. उसके बाद यूजर के आधार कार्ड को उसके आधार नंबर से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजकर सत्यापित किया जाएगा. OTP सफलतापूर्वक जमा करने पर उपयोगकर्ता का आधार सत्यापित हो जाएगा. Aadhaar KYC पेज खुलने के बाद आधार कार्ड में दर्ज नाम को लिखना होगा. इसके बाद बॉक्स में आधार नंबर में डालने के बाद चेकबॉक्स को सेलेक्ट करने के बाद OTP भेजना होगा. इस प्रक्रिया के बाद IRCTC रजिस्टर्ड यूजर से आधार लिंक हो जाएगा. सभी जानकारियां सही होने के बाद स्क्रीन पर अपडेट की जानकारी मिल जाएगी. एक महीने में 6 टिकट से अधिक बुक किए जा रहे टिकट पर कम से कम एक यात्री का आधार सत्यापन होना चाहिए.

First Published : 07 Feb 2022, 11:51:10 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.