logo-image

आधार कार्ड (Aadhaar Card) को IRCTC अकाउंट से करें लिंक, एक साथ बुक कर सकेंगे 12 ट्रेन टिकट, जानिए कैसे

IRCTC ने ट्वीट में लिखा है कि आईआरसीटीसी के यूजर अब अपने आधार कार्ड (Aadhaar Card) नंबर के जरिए खुद को वेरिफाई कर सकते हैं. आईआरसीटीसी के मुताबिक पहले की तरह एक महीने में 6 टिकट तक बुकिंग के लिए आधार सत्यापन की आवश्यकता नहीं है.

Updated on: 07 Feb 2022, 11:58 AM

highlights

  • 12 ट्रेन टिकट बुक करने के लिए IRCTC अकाउंट से आधार लिंक करना होगा
  • एक महीने में आधार कार्ड के बगैर 6 टिकट तक बुकिंग की मौजूदा सुविधा जारी

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC-Aadhaar Card Latest News Today: अगर आप अपने पूरे परिवार के साथ किसी सफर पर जाने की योजना बना रहे हैं तो यह खबर आपके काफी काम की है. दरअसल, बहुत से लोग सुविधा को देखते हुए ट्रेन से सफर करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल आईआरसीटीसी (IRCTC Train Ticket Booking) के जरिए टिकट बुक करते हैं. बता दें कि पहले एक यूजर आईडी से महीने में सिर्फ 6 टिकट तक बुक करवाने का विकल्प होता था, लेकिन नए नियम के आने के बाद इस संख्या को बढ़ाकर 12 टिकट कर दिया गया है. मतलब यह कि अगर आपका अकाउंट IRCTC पर है तो आप आम यूजर होने के बावजूद 1 महीने में 12 ट्रेन टिकट की बुकिंग कर सकते हैं. हालांकि इसके लिए कुछ जरूरी काम को पूरा करना होगा और ऐसा नहीं करने पर आपको इस सुविधा का फायदा नहीं मिलेगा.  

यह भी पढ़ें: इन बैंकों के बचत खाते पर मिल रहा है 7 फीसदी ब्याज, यहां देखें लिस्ट

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिए यात्रियों से इसको लेकर जानकारी साझा की है. IRCTC ने ट्वीट में लिखा है कि आईआरसीटीसी के यूजर अब अपने आधार कार्ड नंबर के जरिए खुद को वेरिफाई कर सकते हैं. मतलब कि एक महीने में 12 ट्रेन टिकट बुक करने के लिए IRCTC के अकाउंट से आधार कार्ड (Aadhaar Card) के नंबर को लिंक करना होगा. आईआरसीटीसी के मुताबिक पहले की तरह एक महीने में 6 टिकट तक बुकिंग के लिए आधार सत्यापन की आवश्यकता नहीं है. एक महीने में आधार कार्ड के बगैर 6 टिकट तक बुकिंग की मौजूदा सुविधा जारी है. 

यह भी पढ़ें: हवाई सफर करने वालों को मिल सकती है बड़ी राहत, टिकट कैंसिलेशन को लेकर आया नया अपडेट

आधार कार्ड को IRCTC ID से जोड़ने का तरीका

सबसे पहले यूजर को IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट irctc.co.in पर जाना होगा. IRCTC रजिस्टर्ड यूजर को माय प्रोफाइल में Aadhaar KYC ऑप्शन का उपयोग करते हुए आधार कार्ड को वैरिफाई करना होगा. उसके बाद यूजर के आधार कार्ड को उसके आधार नंबर से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजकर सत्यापित किया जाएगा. OTP सफलतापूर्वक जमा करने पर उपयोगकर्ता का आधार सत्यापित हो जाएगा. Aadhaar KYC पेज खुलने के बाद आधार कार्ड में दर्ज नाम को लिखना होगा. इसके बाद बॉक्स में आधार नंबर में डालने के बाद चेकबॉक्स को सेलेक्ट करने के बाद OTP भेजना होगा. इस प्रक्रिया के बाद IRCTC रजिस्टर्ड यूजर से आधार लिंक हो जाएगा. सभी जानकारियां सही होने के बाद स्क्रीन पर अपडेट की जानकारी मिल जाएगी. एक महीने में 6 टिकट से अधिक बुक किए जा रहे टिकट पर कम से कम एक यात्री का आधार सत्यापन होना चाहिए.