News Nation Logo
Banner

LPG Cylinder Booking: अब सिर्फ एक मिस्ड कॉल से बुक हो जाएगी रसोई गैस, जानिए कैसे उठाएं फायदा

LPG Cylinder Booking: पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने गैस एजेंसियों तथा वितरकों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि, एलपीजी सिलेंडर की डिलीवरी की अवधि 1 दिन से कुछ घंटों तक कम होनी चाहिए.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 02 Jan 2021, 10:34:06 AM
Dharmendra Pradhan-Missed Call LPG Booking

Dharmendra Pradhan-Missed Call LPG Booking (Photo Credit: twitter)

नई दिल्ली:

LPG Cylinder Booking: इंडियन ऑयल के एलपीजी ग्राहक अब रिफिल बुकिंग (LPG Cylinder Price Today) के लिए सिंगल मिस्ड कॉल (Missed Call Refill Booking) का उपयोग कर सकेंगे. ग्राहक को रिफिल बुकिंग के लिए 8454955555 पर मिस्ड कॉल देना होगा. पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने भुवनेश्वर में आयोजित एक कार्यक्रम में एलपीजी उपभोक्ताओं के लिए मिस्ड कॉल की सुविधा शुरू की. उन्होंने कहा कि यह सुविधा लोगों का जीवन यापन आसान बनाने के लिए सरकार के प्रयासों की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. 

यह भी पढ़ें: सभी नेटवर्क पर अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग रहेगी जारी: Bharti Airtel

ऑक्टेन 100 का दूसरा चरण भी शुरू

इस मौके पर प्रधान ने इंडियन ऑयल द्वारा उत्पादित एक्सपी 100 के रूप में ब्रांडेड विश्व स्तरीय प्रीमियम ग्रेड पेट्रोल (ऑक्टेन 100) का दूसरा चरण भी शुरू किया. इस दूसरे चरण में इंडियन ऑयल के ब्रांडेड एक्सपी100 को चेन्नई, बैंगलोर, हैदराबाद, कोलकाता, कोच्चि, इंदौर और भुवनेश्वर सहित सात और शहरों में शुरू कर दिया गया. केंद्रीय मंत्री ने एक्सपी100 को पहले चरण में एक महीने पहले 01 दिसंबर 2020 को 10 भारतीय शहरों के चुनिंदा आउटलेट्स में लॉन्च किया था.

एलपीजी सिलेंडर की डिलीवरी की अवधि 1 दिन से कुछ घंटों तक करने की कोशिश करें एजेंसियां और वितरक

प्रधान ने इस अवसर पर संबोधित करते हुए कहा कि, मिस्ड कॉल सुविधा लोगों को उत्कृष्ट सेवा उपलब्ध कराने के लिए डिजिटल इंडिया मिशन की सफलता का एक बड़ा उदाहरण है. उन्होंने कहा कि सरकार सभी सेवाओं को आमजन तक पहुंचाने और नागरिकों के जीवनयापन में सुगमता लाने के लिए प्रत्येक भारतीय के साथ समान व्यवहार करने की इच्छुक होने के चलते प्रौद्योगिकी का उपयोग कर रही है. उन्होंने कहा कि, भुवनेश्वर से शुरू की जा रही इस सेवा का विस्तार जल्द ही पूरे देश में किया जाएगा. प्रधान ने गैस एजेंसियों तथा वितरकों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि, एलपीजी सिलेंडर (Indane Refill Booking) की डिलीवरी की अवधि 1 दिन से कुछ घंटों तक कम होनी चाहिए. 

यह भी पढ़ें: LPG Price Today: नए साल के पहले दिन रसोई गैस हुई महंगी, चेक करें नए रेट

IVRS सुविधा के मुकाबले मिस्ड कॉल रिफिल बुकिंग (Missed Call Refill Booking) सुविधा के फायदे  

  • त्वरित बुकिंग, ग्राहक को लंबे समय तक कॉल होल्ड नहीं करना है.
  • आईवीआरएस कॉल में जहां सामान्य कॉल दरें लागू होती हैं, वहीं उसकी तुलना में इस सुविधा में ग्राहकों को कोई कॉल शुल्क नहीं लगता है.
  • जो लोग आईवीआरएस सुविधा से परिचित नहीं हैं या वृद्धावस्था वाले ऐसे ग्राहक जो आईवीआरएस का उपयोग करने में समस्याओं का सामना करते हैं, वे सभी मिस्ड कॉल के ज़रिये रिफिल बुकिंग का विकल्प चुन सकते हैं.
  • इससे ग्रामीण उपभोक्ताओं का जीवन और भी आसान होगा.

उन्होंने कहा कि, देश ने एलपीजी वितरण में एक लंबा सफर तय किया है. वर्ष 1955 से लेकर 2014 तक लगभग 13 करोड़ लोगों को एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराया गया था, लेकिन आज यह आंकड़ा 30 करोड़ गैस कनेक्शन तक पहुंचने वाला है, जो एक बड़ी सफलता प्राप्त होने और जनता को स्वच्छ ईंधन प्रदान करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है. उन्होंने कहा कि, एलपीजी कनेक्शन ने भारतीय महिलाओं को वास्तव में सशक्त बनाया है. प्रधान ने आम आदमी के जीवन को आसान बनाने में प्रौद्योगिकी की शक्ति के महत्त्व के बारे में भी चर्चा की. उन्होंने ओडिशा खनन निगम-ओएमसी के वितरण के प्रयासों की सराहना की. 

यह भी पढ़ें: रेल यात्रियों के लिए नए साल पर खुशखबरी, 4 जनवरी से चलेगी ये स्पेशल ट्रेन

केंद्रीय मंत्री ने विशेष रूप से डिलिवरी बॉयज़ को 'कोरोना योद्धा' के रूप में संबोधित किया, जिन्होंने कोविड महामारी के समय में भी बिना किसी रुकावट के लोगों के दरवाजे तक रसोई गैस की आपूर्ति करने की हिम्मत और ईमानदारी दिखाई. उन्होंने कहा कि, जब पूरी दुनिया अपने संसाधनों एवं समृद्धि के बावजूद कोरोना के कारण परेशान थी, तब भारत ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्व में संघर्ष किया, जिससे पूरा देश संगठित हुआ और भारत की सफलता ने दुनिया के समक्ष एक नया मॉडल प्रस्तुत किया.

यह भी पढ़ें: Vodafone Idea के ग्राहक किसी भी नेटवर्क पर कर सकेंगे अनिलिमिटेड कॉलिंग

असम के डिगबोई में कार्यरत देश की सबसे पुरानी रिफाइनरी से एक्सपी100 की पहली खेप को रवाना करते हुए प्रधान ने कहा कि, यह प्रधानमंत्री के पूर्वोदय के विकास के दृष्टिकोण को दर्शाता है. उन्होंने कहा कि, एक्सपी100 विश्व स्तरीय किस्म का पेट्रोल है जो आधुनिक तेज़ रफ़्तार वाली कारों की कार्यक्षमता को बढ़ाएगा. प्रधान ने कहा कि, डिगबोई रिफाइनरी से उत्पादित यह उन्नत क्षमताओं वाला पेट्रोल देश के पूर्वोत्तर क्षेत्र में स्थित शहरों में खुदरा दुकानों की जरूरतों को पूरा करेगा. डिगबोई मौजूदा बुनियादी ढांचे और माध्यमिक प्रसंस्करण सुविधाओं का उपयोग करते हुए एक्सपी100 पेट्रोल का उत्पादन करके मथुरा और बरौनी रिफाइनरीज के कुलीन समूह में शामिल हो गया है. यह वास्तव में एक सराहनीय उपलब्धि है, जो देश में उपलब्ध सबसे उन्नत पेट्रोल का उत्पादन करने वाली सबसे पुरानी रिफाइनरी है. (इनपुट पीआईबी)

First Published : 02 Jan 2021, 10:19:50 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.