News Nation Logo

LPG Cylinder Price Today: आम आदमी को नए साल के पहले दिन लगा बड़ा झटका, रसोई गैस हुई महंगी, चेक करें नए रेट

LPG Cylinder Price Today: ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने पूरे दिसंबर के दौरान बगैर सब्सिडी वाले रसोई गैस की कीमतों में 100 रुपये का इजाफा किया था. कंपनियों ने दिसंबर में दो बार कीमतें बढ़ाई थीं.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 01 Jan 2021, 02:31:23 PM
LPG Cylinder Price Today

LPG Cylinder Price Today (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली:

LPG Cylinder Price Today: आम आदमी को महंगाई के मोर्चे पर नए साल के पहले दिन यानि 1 जनवरी 2021 को बड़ा झटका लगा है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (HPCL, BPCL, IOC) ने नए साल के पहले दिन 19 किलोग्राम वाले गैस सिलेंडर (Gas Cylinders) की कीमतों को बढ़ा दिया है. आपको बता दें कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने पूरे दिसंबर के दौरान बगैर सब्सिडी वाले रसोई गैस की कीमतों में 100 रुपये का इजाफा किया था. कंपनियों ने दिसंबर में दो बार कीमतें बढ़ाई थीं.

यह भी पढ़ें: रेल यात्रियों के लिए नए साल पर खुशखबरी, 4 जनवरी से चलेगी ये स्पेशल ट्रेन

चार महानगरों में महंगा हुआ 19 किलोग्राम वाला रसोई गैस
इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के मुताबिक दिल्ली में 19 किलोग्राम वाले रसोई गैस के दाम 17 रुपये बढ़ाए गए हैं. दिल्ली में 1,332 रुपये पर मिलने वाले वाले सिलेंडर का दाम अब 1,349 रुपये हो गया है. कोलकाता में 19 किलोग्राम रसोई गैस का दाम 1,387.50 रुपये से बढ़कर 1,410 रुपये हो गया है. मुंबई और चेन्नई में रसोई गैस का दाम बढ़कर क्रमश: 1,297.50 रुपये और 1,463.50 रुपये हो गया है. मुंबई और चेन्नई में रसोई गैस के दाम में 17 रुपये की बढ़ोतरी की गई है.  

यह भी पढ़ें: Vodafone Idea के ग्राहक किसी भी नेटवर्क पर कर सकेंगे अनिलिमिटेड कॉलिंग

बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत स्थिर
पेट्रोलियम उत्पाद विपणन कंपनियों द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक देश की राजधानी दिल्ली में बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर की कीमत 644 रुपये से बढ़कर 694 रुपये हो गई है. देश के चार महानगरों में कोलकाता में गैर- सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर का दाम अब 720.50 रुपये, मुंबई में 694 रुपये, चेन्नई में 710 रपये प्रति सिलेंडर हो गया है.

यह भी पढ़ें: IRCTC की वेबसाइट, मोबाइल ऐप हुआ अपग्रेड, आसानी से बुक कर सकेंगे टिकट

देश में परिवारों को एक साल में 12 एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी के साथ मिलते हैं. उपभोक्ता को सिलेंडर लेते समय उसका पूरा मूल्य चुकाना होता है जबकि सब्सिडी की राशि उसके बैंक खाते में पहुंच जाती है. यदि किसी परिवार में एक साल की अवधि में 12 से अधिक सिलेंडर की खपत होती है तो उन्हें इसके बाद के सिलेंडर तय बाजार मूल्य पर लेना होता है. स्थानीय स्तर पर मूल्यवधित कर (वैट) की दर अलग अलग होने की वजह से दाम में अंतर रहता है.

First Published : 01 Jan 2021, 02:29:18 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.