News Nation Logo

कृपया ध्यान दीजिए, 1 नवंबर से LPG सिलेंडर डिलीवरी नियम में होंगे बदलाव

सरकार यह नया नियम सिलेंडर से चोरी होने वाली गैस, सिलेंडर चोरी रोकने और सही कस्टमर की पहचान के लिए लागू कर रही है. इस नियम के तहत जैसे ही आप सिलेंडर बुक करेंगे, आपके मोबाइल पर एक ओटीपी प्राप्त होगा.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 18 Oct 2020, 01:38:18 PM
LPG Cylinder Delivery

LPG सिलेंडर डिलीवरी (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

अगर आप घर बैठे गैस सिलेंडर मंगवाते हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. क्योंकि रसोई गैस सिलेंडर को लेकर नियम बदलने वाला है. हर किसी को इस नियम के बारें में जानना जरूरी है. दरअसल, सरकारी तेल कंपनियों के अनुसार एक नवंबर से देश के 100 स्मार्ट सिटीज में गैस की डिलीवरी के लिए वन टाइम पासवर्ड यानि ओटीपी अनिवार्य हो जाएगा.

यह भी पढ़ें : जेल में बंद राजद प्रत्याशी के लिए तेजस्वी ने मांगे वोट

सरकार का लक्ष्य यह है कि गैस सिलेंडर सही उपभोक्ता तक पहुंचे. साथ ही सिलेंडर की ब्लैक मार्केटिंग पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने 1 नवंबर से नया नियम लागू करने की तैयारी में है. वहीं, जब 1 नवंबर से सिलेंडर लेकर डिलीवरी ब्वॉय आपके घर आएंगे तो आप उन्हें ओटीपी बताएंगे. 

यह भी पढ़ें : प्रियंका गांधी का CM योगी पर तंज, बेटी बचा रहे हैं या अपराधी?

ब्लैक मार्केटिंग पर लगेगी लगाम
सरकार यह नया नियम सिलेंडर से चोरी होने वाली गैस, सिलेंडर चोरी रोकने और सही कस्टमर की पहचान के लिए लागू कर रही है. इस नियम के तहत जैसे ही आप सिलेंडर बुक करेंगे, आपके मोबाइल पर एक ओटीपी प्राप्त होगा. अब जब डिलीवरी ब्वॉय आपके घर पर गैस सिलेंडर पहुंचाने आएंगे तो उन्हें ओटीपी बताना होगा. ओटीपी साझा किए बगैर एलपीजी सिलेंडर डिलिवर नहीं हो पाएगा. 

यह भी पढ़ें : 'चीन ने सीमा पर दागी मिसाइलें, रॉकेट फोर्स ने फैलाई तबाही'

100 स्मार्ट शहरों किया जाएगा लागू

इस योजना का विस्तार देश के 100 स्मार्ट शहरों में किया जा रहा है. इन शहरों से मिलने वाले फीडबैक के आधार पर व्यवस्था का विस्तार देशभर में किया जाएगा. फिलहाल जयपुर और तमिलनाडु के कोयंबटूर में इस व्यवस्था को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लागू किया गया है. 

 

 

 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 18 Oct 2020, 01:38:18 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो