logo-image

LIC का आ रहा है आईपीओ, इन्हें मिलेगा सबसे पहले मौका 

LIC का आइपीओ 11 मार्च को आएगा. सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक कि इस आईपीओ को मार्च के पहले सप्ताह में बाजार नियामक SEBI से मंजूरी मिल जाएगी. 

Updated on: 19 Feb 2022, 01:32 PM

highlights

  • LIC का आईपीओ आम निवेशकों के लिए 14 मार्च, 2022 को खोले जाने की संभावना है
  • बीमा कंपनी LIC अपने आईपीओ का इश्यू प्राइज 2,000-2100 रुपये तक तय कर सकती है

 

 

 

नई दिल्ली:

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबित भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) का आईपीओ 11 मार्च, 2022 को आने की संभावना है. इसके साइज की अगर बात करें तो यह 8 अरब डॉलर (करीब 60,000 करोड़ रुपये) का होगा. इसके साथ ही बता दें यह देश का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ होगा. इससे पहले़ डि़जिटल पेमेंट ऐप कंपनी Paytm पिछले साल 2.5 अरब डॉलर का सबसे बड़ा आईपीओ लेकर आई थी. मामले से जुड़े तीन सूत्रों का कहना है कि एलआईसी के आईपीओ में आम निवेशकों से पहले एंकर निवेशकों को अवसर दिया जाएगा. सबसे पहले एंकर निवेशकों के लिए आईपीओ 11 मार्च को खुलेगा. हालांकि आम निवेशकों के लिए भी यह एक-दो दिन बाद खोला जा सकता है. 

यह भी पढ़ेंः Dhani Loan Fraud : कहीं आपके PAN CARD पर तो नहीं लिया किसी अनजान ने लोन, जल्दी ऐसे चेक करें Credit Score

एलआईसी का आईपीओ आम निवेशकों के लिए सोमवार यानी 14 मार्च, 2022 को खोले जाने की संभावना है. सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक कि इस आईपीओ को मार्च के पहले सप्ताह में बाजार नियामक SEBI से मंजूरी मिल जाएगी. इसी के बाद प्राइस बैंड तय होगा और इसके लिए अंतिम पेपर जमा किए जाएंगें. फिलहाल इस पर अभी एलआईसी (LIC) और वित्त मंत्रालय का कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. 

यह भी पढ़ेंः Indian Railway: अब ट्रेन का सफर होगा स्मार्ट, ये सुविधा मिलेगी फ्री

पॉलिसीधारकों को मिल सकती है 10 फीसदी तक की छूट
सूत्रों ने यह दावा किया है कि एलआईसी अपने आईपीओ का इश्यू प्राइज 2,000-2100 रुपये तक तय कर सकती है. दरअसल यह बीमा कंपनी 65,400 करोड़ रुपये जुटाने की कोशिश में है. इसमें खुदरा निवेशकों के साथ कंपनी के कर्मचारियों और पॉलिसीधारकों को कुछ छूट मिलने का अनुमान है. माना जा रहा है कि कर्मचारी और पॉलिसीधारक 10 फीसदी छूट का फायदा उठा सकते हैं वहीं खुदरा निवेशकों को 5 फीसदी का लाभ हो सकता है.

यह भी पढ़ेंः Sim Card Scam: सिम स्वैपिंग स्कैम कर देगा कंगाल, भूलकर भी न करें ये काम

सरकार से बातचीत के आधार पर कीमतों में बदलाव
सरकार निवेशकों के साथ इश्यू के लिए रोड शॉ कर चुकी है. वहीं निवेशकों की क्षमता और सरकार से बातचीत के आधार पर कीमतों में बदलाव हो सकते हैं. बाजार नियामक SEBI के पास जमा दस्तावेजों के आधार पर सरकार इस आईपीओ के जरिए 5 फीसदी हिस्सेदारी एलआईसी (LIC) में बेचना चाहती है.