logo-image

Sim Card Scam: सिम स्वैपिंग स्कैम कर देगा कंगाल, भूलकर भी न करें ये काम

इंटरनेट (Internet)ने जहां हमे सुख-सुविधा प्रदान की हैं, वहीं लोग इसका गलत उपयोग भी कर रहे हैं. साथ ही लोगों की मेहनत की कमाई को पलभर में उड़ा ले जा रहे हैं. जी हां बदलती तकनीक के साथ धोखाधड़ी (bank Fraud)के मामले भी बदल रहे हैं.

Updated on: 18 Feb 2022, 07:57 PM

highlights

  • आधुनिकता की आड़ में जालसाज लगा रहे लोगों को चूना 
  • डिजिटली ठग, ठगी के अपना रहे नए-नए तरीके
  •  सिम स्वैपिंग स्कैम के फेर में फंस रहे लोग, गृह मंत्रालय ने किया अलर्ट 

 

नई दिल्ली :

इंटरनेट (Internet)ने जहां हमे सुख-सुविधा प्रदान की हैं, वहीं लोग इसका गलत उपयोग भी कर रहे हैं. साथ ही लोगों की मेहनत की कमाई को पलभर में उड़ा ले जा रहे हैं. जी हां बदलती तकनीक के साथ धोखाधड़ी (bank Fraud)के मामले भी बदल रहे हैं. ठगों ने लोगों के ठगने के लिए नई-नई तकनीकों का इस्तेमाल शुरू कर दिया है. आज हम आपको एक ऐसे खतरनाक सिम स्वैपिंग स्कैम (Sim Card Scam)के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके शिकार कई लोग हुए हैं. साइबर सेल (cyber cell)में सिम स्वपिंग की हजारों शिकायतें आ रही हैं. लेकिन अभी तक ठग दूसरा शिकार खोजने की तलाश में नए नंबर्स डायल कर रहे हैं. अगर आपको इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं है, तो ये जरूर जान लें कि ये स्कैम कैसे होता है और आप इससे कैसे बच सकते हैं?. नहीं तो एक छोटी सी भूल आपकी वर्षों की कमाई को खत्म कर सकती है.

क्या है सिम स्वैपिंग स्कैम?
इस स्कैम में हैकर की यही कोशिश होती है कि वो यूजर्स से उनकी सारी निजी जानकारी जैसे फोन नंबर, बैंक डिटेल्स आदि निकलवा सकें. वहीं ये लोग ज्यादातर अपने काम में सफल हो जाते हैं. दरअसल, सिम स्वैपिंग में स्कैमर सबसे पहले आपके फोन में ईमेल्स या खतरनाक ऐप्स और वेबसाइट्स के जरिए मैलवेयर या वायरस डालाते हैं, जिससे उन्हें आपकी बेसिक बैंकिंग डिटेल्स और फोन नंबर मिल जाता है. इसके बाद आपके नेटवर्क प्रोवाइडर के एक कर्मचारी के रूप में हैकर आपको फोन करेगा और आपकी सारी जानकारी लेगा. भरोसा दिलाने के लिए ये लोग आपके नेटवर्क प्रोवाइडर की ही तरफ से एक ओटीपी भी भेजते हैं. इसके बाद ये हैकर आपकी सारी जानकारी प्राप्त कर लेते हैं और उन्हें आसानी से आपकी सिम मिल जाती है. साथ ही आपकी सिम डीएक्टिवेट कर दी जाती है. अब ये स्कैमर आपके पैसों का लेन-देन कर सकते हैं.

ये है सुरक्षित रहने का तरीका 
इस खतरनाक स्कैम से बचने के लिए आपको ऐसी किसी भी वेबसाइट पर क्लिक नहीं करना चाहिए. जिसका यूआरएल आप पहचान नहीं पा रहे हैं. साथ ही किसी भी अनजान मेल को न खोलें और न ही उसका रिप्लाइ करें. इसके अलावा किसी भी अनजान ऐप या थर्ड पार्टी ऐप को डाउनलोड करने से बचें. फोन पर किसी भी अनजान को अपनी निजी जानकारी बिल्कुल शेयर न करें. बहुत सोच समझकर ही किसी को अपना फोन नंबर दें. इसके अलावा अचानक आपका फोन नंबर चलना बंद हो जाए, तो तुरंत अपनी टेलीकॉम कंपनी को सूचित करें. क्योंकि जालसाज हर वक्त आपको फॅालो करते हैं. तब जाकर वे अपने मंसूबों में कामयाब होते हैं. कुछ दिन पहले गृह मंत्रालय ने भी सिम स्वपिंग स्कैम को लेकर अलर्ट जारी किया था.