logo-image

Dhani Loan Fraud : कहीं आपके PAN CARD पर तो नहीं लिया किसी अनजान ने लोन, जल्दी ऐसे चेक करें Credit Score

सोशल मीडिया पर दर्जनों ऐसी शिकायतें दर्ज हुई, जिनमें लोगों ने बताया कि उनके पैन कार्ड की डिटेल्स का इस्तेमाल कर किसी अन्य व्यक्ति को ही लोन  प्रोवाइड किया गया है. 

Updated on: 19 Feb 2022, 11:10 AM

highlights

  • Dhani App ने जवाबी कार्रवाई में बताया कि इस फ्रॉड की वजह गलत दस्तावेजों पर KYC करना है
  • आशंका है कि फ्रॉड करने वालों ने क्रेडिट ब्यूरो से लोगों के पैन कार्ड की जानकारी एकत्र की होगी

 

 

 

नई दिल्ली:

पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया में ऐसी शिकायतों का अंबार लगा हुआ है, जहां लोगों ने उनके पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल होने की बात कही. पैन कार्ड पर अनजान व्यक्ति को लोन देने का यह मामला धनी ऐप (Dhani App) से जुड़ा है. दरअसल इस मामले ने तूल पकड़ लिया जब सोशल मीडिया पर दर्जनों ऐसी शिकायतें दर्ज हुईं, जिनमें लोगों ने बताया कि उनके पैन कार्ड की डिटेल्स का इस्तेमाल कर किसी अन्य व्यक्ति को ही लोन प्रोवाइड किया गया है. कहीं आपके पैन पर भी तो नहीं हो रहा यह फ्रॉड आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला और कैसे इस फेक लोन फ्रॉड के प्रति रहें सजग.

क्या है धनी ऐप (Dhani App) से जुड़ा यह मामला
Dhani App एक फाइनेंसियल सर्विस ऐप है जिसे फिनटेक कंपनी इंडियाबुल्स (Indiabulls) द्वारा संचालित किया जाता है. इस कंपनी का Dhani App बिना सिक्योरिटी के लोन प्रोवाइड करता है. पिछले दिेनों मामले ने तूल पकड़ लिया जब इस ऐप के जरिए लोगों के साथ फ्रॉड होने की बात सामने आई. कई लोगों ने शिकायत दर्ज करवाई कि उनकी पैन डिटेल्स पर किसी अन्य को ही लोन दिया गया. जबकि इस काम में उनकी सहमति भी नहीं रही. Twitter पर एक यूजर ने इस सप्ताह की शुरुआत में बताया कि उसके नाम पर इंडियाबुल्स की कंपनी IVL Finance ने लोन प्रोवाइड किया है. जहां लोन के लिए उसी यूजर का पैन नंबर इस्तेमाल हुआ है. यूजर ने बताया बिना लोन लिए ही वह डिफॉल्ट हो चुका है. उसने सवाल खड़ा करते हुए पूछा कि कैसे किसी और के नाम व पैन पर कोई दूसरा इंसान लोन ले सकता है, जबकि उसे इसका जरा भी अंदाजा तक नहीं लगा. 

यह भी पढ़ेंः Sim Card Scam: सिम स्वैपिंग स्कैम कर देगा कंगाल, भूलकर भी न करें ये काम

बॉलीवुड अभिनेत्री Sunny Leone के पैन कार्ड का भी हुआ मिसयूज
बॉलीवुड अभिनेत्री Sunny Leone के पैन कार्ड का भी मिसयूज हुआ है, उन्होंने Twitter पर इसकी जानकारी दी. इसके अलावा भी कई लोगों ने बताया कि बिना लोन लिए ही उनका क्रेडिट स्कोर खराब हो गया है. Dhani App ने जवाबी कार्रवाई में बताया कि इस फ्रॉड की वजह गलत दस्तावेजों पर KYC करना है. इसके साथ ही आशंका जताई कि फ्रॉड करने वालों ने क्रेडिट ब्यूरो से लोगों के पैन कार्ड की जानकारी एकत्र की होगी.

यह भी पढ़ेंः Fake App Alert: लोगों को चपत लगा रहे फेक एप, ऐसे लगाएं पता

कैसे करना होगा ऑनलाइन क्रेडिट स्कोर चेक 
क्रेडिट स्कोर रिपोर्ट से पता किया जाता है कि कितने लोन अकाउंट आपके नाम पर हैं. इसके लिए किसी क्रेडिट ब्यूरो की सर्विस की जरूरत पड़ती है. हाई मार्क क्रेडिट ब्यूरोजैसे ट्रांसयूनियन सिबिल, इक्विफैक्स, एक्सपीरियन या सीआरआईएफ की सर्विस ली जा सकती है. इसके अलावा SBI Card, Paytm,बैंक बाजार आदि भी ब्यूरो के साथ साझेदारी कर रिपोर्ट चेक करने की सुविधा देते हैं. अपनी सुविधा अनुसार ऑप्शन चुन कर संबंधित ऐप या पोर्टल क्रेडिट स्कोर चेक करने का विकल्प ढूंढ़ना होगा. बता दें, SBI अपने क्रेडिट कार्ड वाले ग्राहकों को फ्री में क्रेडिट स्कोर चेक करने की सुविधा देता है. इसके अलावा अन्य यूजर्स के पास भी अन्य विकल्प मौजूद हैं.अकाउंट को लॉगिन करने के लिए कुछ जानकारियों जैसे पैन नंबर, डेट ऑफ बर्थ, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी की जरूरत होगी.इसके बाद लॉगिन कर रिपोर्ट एक्सेस की जा सकती है. रिपोर्ट में दिखेगा कि आपके नाम पर कितने लोन लिए गए हैं. अगर ऐसा कोई लोन दिखे, जो आपने नहीं लिया तो तुरंत इसकी शिकायत दर्ज कर सकते हैं. यह शिकायत इनकम टैक्स(Income Tax) की आधिकारिक वेबसाइट पर करनी होगी.