logo-image

Indian Railway: अब ट्रेन का सफर होगा स्मार्ट, ये सुविधा मिलेगी फ्री

Indian Railway: आईआरसीटीसी अपने यात्रियों के सफर को सुहाना और आरामदायक बनाने के लिए कुछ न कुछ सुविधा शुरु करता रहता है. ताजा खबर के मुताबिक अब रेल का सफर डिजिटली होने जा रहा है. यानि अब कुछ ट्रेनों में इंटरनेट की सुविधा मिलने वाली है.

Updated on: 18 Feb 2022, 11:19 PM

highlights

  • IRCTC ने यात्रियों की समस्या को देखते हुए लिया फैसला 
  • अक्सर ट्रेन में चलते हुए चले जाता है नेटवर्क 
  • वाइफाई के चलते आप आराम से कर सकते हैं इंटरनेट सर्फिंग

नई दिल्ली :

Indian Railway: आईआरसीटीसी अपने यात्रियों के सफर को सुहाना और आरामदायक बनाने के लिए कुछ न कुछ सुविधा शुरु करता रहता है. ताजा खबर के मुताबिक अब रेल का सफर डिजिटली होने जा रहा है. यानि अब कुछ ट्रेनों में इंटरनेट की सुविधा मिलने वाली है. यही नहीं इस सुविधा का यात्री को कोई पैसा नहीं चुकाना है. इंडियन रेलवे ये सुविधा यात्रियों को बिल्कुल फ्री में शुरू करने वाला है. दरअसल, रेलवे ने मुंबई की लोकल ट्रेनों में यात्रियों के सफर को और भी सुहावना बनाने के लिए खास कदम उठाया है. अब यात्रियों को ट्रेन में सफर के दौरान मुफ्त इंटरनेट की सुविधा मिलेगी. इससे यात्री फिल्म, टीवी सीरियल, पढ़ाई लिखाई से जुड़े कार्यक्रम आदि का फ्री में लुत्फ उठा सकेंगे. अगर आप भी रेल से यात्रा करते हैं, तो इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

यह भी पढ़ें : Sim Card Scam: सिम स्वैपिंग स्कैम कर देगा कंगाल, भूलकर भी न करें ये काम

उठा सकेंगे मुफ्त इंटरनेट का लाभ 
इस सुविधा के लिए मुंबई की लोकल ट्रेनों में मध्य रेलवे ने 'कंटेंट ऑन डिमांड' इंफोटेनमेंट सेवा की शुरुआत की है. साथ ही रेलवे ने मैसर्स मार्गो नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के साथ डील साइन की है. रेलवे के इस कदम के चलते यात्रियों को यात्रा के दौरान एंटरटेनमेंट का डोज मिलता रहेगा. इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए सेंट्रल रेलवे ने महाप्रबंधक अनिल कुमार ने मीडिया से कहा कि फिलहाल कुल 165 उपनगरीय लोकल ट्रेनों में से 10 ट्रेनों में इस सेवा को शुरू किया गई है. प्रयोग सफल होने पर अन्य ट्रेनों को भी इस सुविधा से जोड़ दिया जाएगा. ये सुविधा यात्रियों की नेटवर्क प्रॅाब्लम को सॅाल्व करने के लिए की गई है. 

कैसे लें लाभ 
आपको बता दें कि यात्रियों को इस सेवा का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल, लैपटॉप या टैबलेट में 'शुगर बॉक्स' ऐप डाउनलोड करना होगा. इसमें रजिस्टर करने के बाद ही आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. रजिस्टर करने के लिए अपना मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी फिल करना पड़ेगा. ऐसा करने पर आपके मोबाइल पर मुफ्त इंटरनेट सुविधा शुरू हो जाएगी. यात्रियों को ट्रेन में बेहतर सुविधाएं देने के लिए फ्री इंटरनेट और मनोरंजन की सर्विस पहुंचाने के लिए ट्रेन के कोच के अंदर मीडिया सर्वर लगाया जा रहा है.