logo-image

Indian Railway-IRCTC: ट्रेन के जरिए बिहार में इन जगहों की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं तो पहले यह खबर पढ़ लें

Indian Railway-IRCTC: बिहार में आई भीषण बाढ़ (Flood) की वजह से भारतीय रेलवे (Railway) ने दरभंगा (Darbhanga) और समस्तीपुर (Samastipur) के बीच ट्रेन सेवाओं को रोक दिया है.

Updated on: 24 Jul 2020, 12:01 PM

पटना:

Indian Railway-IRCTC: अगर आप बिहार में दरभंगा और समस्तीपुर के बीच ट्रेन (Train) से यात्रा की योजना बना रहे हैं तो यह खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए. दरअसल, बिहार में आई भीषण बाढ़ (Flood) की वजह से भारतीय रेलवे (Railway) ने दरभंगा (Darbhanga) और समस्तीपुर (Samastipur) के बीच ट्रेन सेवाओं को रोक दिया है. पूर्व मध्य रेलवे (East Central Railway-ECR) के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (CPRO) ने यह जानकारी साझा की है.

यह भी पढ़ें: भारतीय रेलवे ने कोरोना वायरस महामारी के बीच ट्रेन टिकट को लेकर शुरू की ये बड़ी सुविधा

जानकारी के मुताबिक दरभंगा-समस्तीपुर रेल खंड में हायाघाट और थलवारा के बीच पुल संख्या 16 के गर्डर तक जलस्तर पहुंच जाने के कारण संरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए दरभंगा और समस्तीपुर के बीच इस पुल से होकर फिलहाल रेल परिचालन स्थगित कर दिया गया है.

रेलवे टिकट भी होंगे क्यू आर कोड प्रणाली से युक्त, बिना संपर्क के हो सकेगी जांच: रेलवे बोर्ड अध्यक्ष

हवाई अड्डों की भांति रेलवे भी क्यू आर कोड वाले संपर्क रहित टिकट देने की योजना बना रहा है जिन्हें स्टेशन और ट्रेनों पर मोबाइल फोन से स्कैन किया जा सकेगा। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी. रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वी के यादव ने कहा कि वर्तमान में ट्रेन के 85 प्रतिशत टिकट ऑनलाइन बुक होते हैं और काउंटर से टिकट खरीदने वालों के लिए भी क्यू आर कोड की व्यवस्था की जाएगी. यादव ने कहा, “हमने क्यू आर कोड प्रणाली की शुरुआत की है जो टिकट पर दिए जाएंगे। ऑनलाइन खरीदने वालों को टिकट पर कोड दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: EPF अकाउंट में गलत हो गया है नाम, पिता का नाम या जन्मतिथि, तो ऐसे कराएं ठीक

विंडो टिकट पर भी जब किसी को कागज वाला टिकट दिया जाएगा तब उसके मोबाइल पर एक संदेश भेजा जाएगा जिसमें क्यू आर कोड का लिंक होगा. लिंक खोलने पर कोड दिखेगा. उन्होंने कहा कि इसके बाद स्टेशन या ट्रेन पर टीटीई के पास फोन या उपकरण होगा जिससे यात्री के टिकट का क्यू आर कोड स्कैन कर लिया जाएगा. इस प्रकार टिकट जांचने की प्रक्रिया पूरी तरह से संपर्क रहित होगी. यादव ने कहा कि अभी पूरी तरह कागज रहित होने की रेलवे की योजना नहीं है लेकिन आरक्षित, अनारक्षित और प्लेटफार्म टिकट की ऑनलाइन बुकिंग शुरू कर कागज का इस्तेमाल बहुत हद तक कम किया जा सकेगा. उन्होंने कहा कि कोलकाता मेट्रो की ऑनलाइन रिचार्ज सुविधा शुरू कर दी गई है.

यह भी पढ़ें: सिम कार्ड से फर्जीवाड़े पर लगेगी लगाम, हर 6 महीने में होगा वैरिफिकेशन, जानें नए नियम

हवाई अड्डे की भांति सभी यात्रियों के लिए स्टेशन पर प्रवेश करते ही संपर्क रहित टिकट की जांच करने की प्रक्रिया प्रयागराज जंक्शन स्टेशन पर शुरू की गई है. यादव ने कहा कि आईआरसीटीसी की वेबसाइट का पूरी तरह नवीनीकरण किया जाएगा और प्रक्रिया को सरल, सुविधाजनक बनाया जाएगा और होटल और भोजन की बुकिंग के साथ जोड़ा जाएगा. उन्होंने कहा कि रेलवे ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (इसरो) के साथ सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं जिसके तहत ट्रेनों की सैटेलाइट द्वारा निगरानी की जा सकेगी.