logo-image

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने कोरोना वायरस महामारी के बीच ट्रेन टिकट को लेकर शुरू की ये बड़ी सुविधा

Indian Railway-IRCTC: मुरादाबाद के डिवीजनल रेलवे मैनेजर तरुण प्रकाश का कहना है कि उत्तर रेलवे जोन के मुरादाबाद मंडल में 22 जुलाई 2020 से रेल टिकट पर मुद्रित क्यूआर कोड को स्कैन करके टिकट की जांच शुरू हो गई है.

Updated on: 23 Jul 2020, 11:08 AM

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: भारतीय रेलवे ट्रेन यात्रियों की सुविधा के लिए नई-नई सुविधाएं शुरू करता रहता है. इसी कड़ी में रेलवे (Railway) ने कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) को देखते हुए व्यक्ति से व्यक्ति के बीच संपर्क को कम करने के लिए टिकट परीक्षकों (Train Ticket Examiners) ने क्यूआर कोड (QR Code) को स्कैन के जरिए टिकट ( Train Ticket) की जांच शुरू कर दिया है. मुरादाबाद के डिवीजनल रेलवे मैनेजर (Divisional Railway Manager) तरुण प्रकाश का कहना है कि उत्तर रेलवे जोन के मुरादाबाद मंडल में 22 जुलाई 2020 से रेल टिकट पर मुद्रित क्यूआर कोड को स्कैन करके टिकट की जांच शुरू हो गई है.

यह भी पढ़ें: EPF अकाउंट में गलत हो गया है नाम, पिता का नाम या जन्मतिथि, तो ऐसे कराएं ठीक

उन्होंने कहा कि हमने अपने टिकट आरक्षण प्रणाली में संशोधन किया है जिसके तहत प्रत्येक टिकट के लिए एक क्यूआर कोड जारी किया गया है जिसे टिकट परीक्षकों द्वारा हाथ में लिए गए टर्मिनल या अन्य उपकरणों के माध्यम से स्कैन किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: सरकारी, निजी कंपनियों के कर्मचारियों को भी मिल सकेगी कोरोना कवच हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी, IRDAI ने दी मंजूरी

2023 से शुरू हो जाएगा प्राइवेट ट्रेनों का परिचालन
भारतीय रेलवे (Indian Railway) के एक अधिकारी ने कहा है कि 12 निजी रेलगाड़ियों की पहला बैज 2023 परिचालन शुरू कर देगा, जिसके बाद अगले वित्त वर्ष में ऐसी 45 रेलगाड़ियां शुरू होंगी. उन्होंने कहा कि ऐसी सभी 151 रेलगाड़ियां अपने पूर्वनिर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 2027 तक शुरू हो जाएंगी. रेलवे ने अपने नेटवर्क पर निजी कंपनियों की यात्री रेलगाड़ियों के परिचालन की अनुमति देने की अपनी योजना को औपचारिक रूप से आगे बढ़ाने के लिए इस महीने की शुरुआत में देश भर के 109 जोड़ा रूटों पर 151 आधुनिक यात्री रेलगाड़ियां चलाने के लिए प्रस्ताव आमंत्रित किए हैं.

यह भी पढ़ें: सिम कार्ड से फर्जीवाड़े पर लगेगी लगाम, हर 6 महीने में होगा वैरिफिकेशन, जानें नए नियम

निजी रेलगाड़ियों के संबंध में रेलवे की योजना 2022-23 में ऐसी 12 रेलगाड़ियां चलाने की है. इसके बाद वर्ष 2023-24 में 45, वर्ष 2025-26 में 50 और इसके अगले वित्त वर्ष में 44 रेलगाड़ियां शुरू करने की योजना है. इस तरह वित्त वर्ष 2026-27 तक कुल 151 रेलगाड़ियां शुरू की जाएंगी.