logo-image

अमूल (Amul) के साथ शुरू करें बिजनेस, हर महीने होगी मोटी इनकम, जानिए कैसे उठा सकते हैं फायदा

कोई भी व्यक्ति अमूल (Amul) के डेयरी बिजनेस के लिए इसकी फ्रेंचाइजी ले सकता है. फ्रेंचाइजी के जरिए लोगों को काफी मुनाफा हो सकता है. बता दें कि देशभर में अमूल का अपना एक कस्टमर बेस के अलावा हर शहर में इसके अपने आउटलेट हैं.

Updated on: 05 Dec 2020, 12:57 PM

नई दिल्ली:

अगर आप कम पैसे में बिजनेस शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो आप अमूल (Amul) के डेयरी बिजनेस (Dairy Business) में निवेश के जरिए अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं. कोई भी व्यक्ति अमूल (Amul) के डेयरी बिजनेस के लिए इसकी फ्रेंचाइजी ले सकता है. फ्रेंचाइजी के जरिए लोगों को काफी मुनाफा हो सकता है. बता दें कि देशभर में अमूल का अपना एक कस्टमर बेस के अलावा हर शहर में इसके अपने आउटलेट हैं. आज की इस रिपोर्ट में हम अमूल की फ्रेंचाइजी (Franchise) कैसे ले सकते हैं इसकी जानकारी आपसे साझा कर रहे हैं. इसके अलावा इसके लिए कितने निवेश की जरूरत होगी इसपर भी चर्चा करेंगे.

यह भी पढ़ें: ICICI Prudential के बीमाधारकों के लिए खुशखबरी, कंपनी के इस फैसले से होगा बड़ा फायदा

2 लाख रुपये का शुरुआती निवेश
अमूल की वेबसाइट (https://amul.com/m/amul-franchise-business-opportunity) पर दी गई जानकारी के मुताबिक कंपनी 2 तरीके से लोगों को फ्रेंचाइजी लेने की सहूलियत देती है. पहले तरीके में अगर कोई व्यक्ति अमूल प्रेफर्ड आउटलेट, अमूल रेलवे पार्लर और अमूल क्यिोस्क के लिए फ्रेंचाइजी लेना चाहता है तो उसे करीब 2 लाख रुपये का निवेश करना होगा. इस निवेश में नॉन रिफंडेबल ब्रांड सिक्‍योरिटी के तौर पर 25 हजार रुपये, रिनोवेशन पर 1 लाख रुपये और इक्‍विपमेंट पर 75 हजार रुपये का खर्च आएगा.

यह भी पढ़ें: हिस्सा बेच सकता है फ्यूचर ग्रुप, रिलायंस इंडस्ट्रीज से चल रही है बातचीत: सूत्र 

आइसक्रीम पार्लर के लिए करना होगा 6 लाख रुपये का निवेश
दूसरे तरीके से फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको करीब 6 लाख रुपये खर्च करने होंगे. अमूल आइसक्रीम स्‍कूपिंग पार्लर की फ्रेंचाइजी लेने के लिए करीब 6 लाख रुपये का खर्च आएगा. इसमें ब्रांड सिक्‍योरिटी 50 हजार रुपये, रिनोवेशन 4 लाख रुपये, इक्‍विपमेंट 1.50 लाख रुपये शामिल है.

यह भी पढ़ें: कर्ज से पूरी तरह मुक्त हुई रिलायंस इंडस्ट्रीज, सिर्फ 58 दिन में जुटा लिए 1,68,818 करोड़ रुपये

कितनी होगी आमदनी
अमूल प्रोडक्‍ट्स के MRP पर रिटर्न मिलेगा. औसतन एक मिल्‍क पाउच पर 2.5 फीसदी, मिल्‍क प्रोडक्‍ट्स पर 10 फीसदी, आइसक्रीम पर 20 फीसदी रिटर्न मिल सकता है. रेसिपी बेस्‍ड आइसक्रीम, शेक, पिज्‍जा, सेंडविच, हॉट चॉकेलेट ड्रिंक पर औसतन 50 फीसदी और प्री-पैक्‍ड आइसक्रीम पर 20 फीसदी रिटर्न मिलने की संभावना होती है. अमूल (Amul) के मुताबिक फ्रेंचाइजी (Franchise) के जरिए हर महीने करीब 5 से 10 लाख रुपये की बिक्री करके मोटा मुनाफा कमा सकते हैं.