logo-image

सिर्फ एक रुपये के नोट से बन सकते हैं लखपति, जानिए क्या है तरीका

Golden Opportunity: कोई भी व्यक्ति इंडियामार्ट की वेबसाइट indiamart.com पर इन नोटों को अच्छे दाम पर बेच सकता है. बता दें कि एक रुपये के नोट को रिजर्व बैंक की ओर से जारी नहीं किया जाता है.

Updated on: 08 May 2021, 12:50 PM

highlights

  • कोई भी व्यक्ति इंडियामार्ट की वेबसाइट पर जाकर इन नोटों को अच्छे दाम पर बेच सकता है
  • एक रुपये के नोट को रिजर्व बैंक नहीं बल्कि भारत सरकार के द्वारा जारी किया जाता है

नई दिल्ली :

Golden Opportunity: अगर आपके पास एक रुपये (One Rupee Old Note) का खास नोट है तो आप घर बैठे मालामाल हो सकते हैं. किसी भी व्यक्ति को इस खास नोट की फोटो को वेबसाइट पर डालना होगा और वहां पर आपके नोट की बोली लगाई जाएगी. ज्यादा बोली के जरिए आप उस नोट को बेचकर लाखों रुपये कमा सकते हैं. आइए हम आपको उस एक रुपये (One Rupee Special Note) के खास नोट के बारे में बताते हैं जिसके जरिए आपका लखपति (How To Become Lakhpati) बनने का सपना पूरा हो सकता है. इस नोट की बोली के दौरान मोलभाव करके आप मोटा पैसा कमा सकते हैं.  

यह भी पढ़ें: SBI ने जारी किया अलर्ट, बैंक की यह सर्विस 2 दिन रहेगी बंद

इन प्लेटफॉर्म पर कर सकते हैं बिक्री
 बता दें कि एक रुपये के नोट को रिजर्व बैंक की ओर से जारी नहीं किया जाता है, बल्कि इस नोट को भारत सरकार के द्वारा जारी किया जाता है. इसके अलावा इस नोट के ऊपर वित्त सचिव का हस्ताक्षर होता है, जबकि बाकी सभी नोट पर रिजर्व बैंक के गवर्नर का हस्ताक्षर होता है. 

यह भी पढ़ें: Indian Railway-IRCTC: यात्रीगण कृपया ध्यान दें, इस राज्य में ट्रेन से जा रहे हैं तो निगेटिव RT-PCR रिपोर्ट साथ ले जाएं

30 नवंबर 1917 को 1 रुपये के पहले नोट की हुई थी छपाई 
बता दें कि 30 नवंबर, 1917 को 1 रुपये के पहले नोट की छपाई हुई थी और उस नोट (Note) पर किंग जॉर्ज पंचम की फोटो थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 1926 में 1 रुपये के नोट की छपाई बंद हो चुकी थी लेकिन 1940 में इसे फिर से छापना शुरू कर दिया गया था. वहीं 1994 में एक रुपये के नोट की छपाई एक बार बंद कर दी गई लेकिन 1 जनवरी 2015 में फिर से छपाई शुरू कर दी गई और यह नोट बाजार में प्रचलन में आ गया था.

यह भी पढ़ें: IRCTC की इस सुविधा के जरिए ट्रेन टिकट कैंसिल करने पर तुरंत मिलेगा रिफंड