logo-image

IRCTC की इस सुविधा के जरिए ट्रेन टिकट कैंसिल करने पर तुरंत मिलेगा रिफंड

Indian Railway: इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन यानी IRCTC ने रेल यात्रियों की इस समस्या के समाधान के लिए पिछले दिनों अपना खुद का पेमेंट गेटवे IRCTC-iPay शुरू किया था.

Updated on: 22 Jun 2021, 02:10 PM

highlights

  • टिकट की बुकिंग जल्दी होने के साथ टिकट कैंसिल कराने के बाद रिफंड तुरंत मिल जाएगा
  • पहले दूसरा पेमेंट गेटवे होने की वजह से टिकट की बुकिंग में काफी समय लग जाता था

नई दिल्ली :

Indian Railway: अगर आप ट्रेन से सफर करते हैं तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है. दरअसल, अभी तक ट्रेन का टिकट ऑनलाइन बुक करने के बाद उसे कैंसिल कराने पर रिफंड के लिए काफी लंबा समय इंतजार करना पड़ता था. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन यानी IRCTC ने रेल यात्रियों की इस समस्या के समाधान के लिए पिछले दिनों अपना खुद का पेमेंट गेटवे IRCTC-iPay शुरू किया था. IRCTC-iPay के जरिए जहां टिकट की बुकिंग जल्दी हो सकेगी साथ ही ट्रेन टिकट कैंसिल कराने के बाद रिफंड भी तुरंत मिल जाएगा. तो आइए जानने की कोशिश करते हैं कि आप IRCTC-iPay के जरिए किस तरीके ट्रेन का टिकट बुक कर सकते हैं और उसे कैंसिल करके आसानी से रिफंड सकते हैं.

यह भी पढ़ें: जबर्दस्त ऑफर वाली Flash Sale पर लग सकती है पाबंदी, नए नियम लाने की तैयारी में सरकार

टिकट बुक करने की प्रक्रिया
IRCTC-iPay की सुविधा का फायदा उठाने के लिए आपको सबसे पहले www.irctc.co.in पर लॉगिन करना होगा. उसके बाद आपको किस ट्रेन में जाना है उसका चुनाव करना होगा उसके बाद अन्य जरूरी जानकारियां जैसे यात्रा की तारीख और यात्रा का स्थान आदि को भरना होगा. टिकट बुक करते समय पेमेंट में पहला ही ऑप्शन IRCTC iPay आपको मिलेगा. यूजर्स को IRCTC iPay के ऑप्शन को सेलेक्ट करके पे एंड बुक पर क्लिक करना होगा. इसके बाद यूजर्स को पेमेंट के लिए क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या UPI ऑप्शन का चुनाव करना होगा. यूजर्स जैसे ही Ok पर क्लिक करेंगे टिकट बुक हो जाएगा.  

टिकट कैंसिल करने पर मिलेगा तुरंत रिफंड
अगर यूजर IRCTC iPay के जरिए ट्रेन टिकट के लिए पेमेंट करता है और किसी वजह से टिकट को कैंसिल करना पड़ता है. तो ऐसी स्थिति में ट्रेन टिकट का रिफंड तुरंत यूजर के अकाउंट में आ जाएगा. आपको बता दें कि पहले दूसरा पेमेंट गेटवे होने की वजह से टिकट की बुकिंग में काफी समय लग जाता था. इसके अलावा टिकट कैंसिल करने पर पैसे भी कट जाते थे और अकाउंट में पैसे आने में भी काफी समय लगता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा और कैंसिल टिकट का पैसा यूजर के अकाउंट में तुरंत वापस आ जाएगा.