logo-image

SBI ने जारी किया अलर्ट, बैंक की यह सर्विस 2 दिन रहेगी बंद

SBI Alert: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर जारी किए गए अलर्ट के मुताबिक SBI ने कहा है कि बैंक 7 मई 2021 को 22:15 बजे से 8 मई 2021 को 1:45 बजे के बीच मेंटेनेंस एक्टिविटी कर रहा है.

Updated on: 07 May 2021, 01:56 PM

highlights

  • SBI 7 मई 2021 को 22:15 बजे से 8 मई 2021 को 1:45 बजे के बीच मेंटेनेंस एक्टिविटी कर रहा है
  • INB, YONO, YONO लाइट और UPI की सेवाएं ग्राहकों के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगी 

नई दिल्ली :

SBI Alert: देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India-SBI) ने अपने ग्राहकों के लिए एक अलर्ट जारी किया है. SBI के इस अलर्ट के मुताबिक मेंटेनेंस एक्टिविटी की वजह से आज यानी 7 मई और कल बैंक की कुछ डिजिटल सेवाएं प्रभावित रहेंगी. गुरुवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर जारी किए गए अलर्ट के मुताबिक एसबीआई ने कहा है कि बैंक 7 मई 2021 को 22:15 बजे से 8 मई 2021 को 1:45 बजे के बीच मेंटेनेंस एक्टिविटी कर रहा है. बैंक का कहना है कि इस अवधि में INB, YONO, YONO लाइट और UPI की सेवाएं ग्राहकों के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगी.  

बैंक से जुड़ी जानकारियां किसी अनजान व्यक्ति से नहीं शेयर करें
एसबीआई ने अलर्ट में ग्राहकों से आग्रह किया है कि वे अपने बैंकिंग से जुड़ी जानकारियां किसी के साथ भी साझा नहीं करें. एसबीआई से जुड़े होने का दावा करने वाले स्कैमर्स के झांसे में मत आइए. बैंक का कहना है कि एसबीआई कभी भी फोन पर पासवर्ड, ओटीपी, सीवीवी और कार्ड नंबर जैसी व्यक्तिगत जानकारियां नहीं मांगता है.

वहीं एसबीआई (SBI KYC Update) ने ग्राहकों को बड़ी राहत देते हुए एक बड़ा ऐलान भी किया है. बैंक का कहना है कि इस तरह के खाते अब 31 मई 2021 तक फ्रीज नहीं होंगे. स्टेट बैंक ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर सूचना जारी की है कि डाक (By Post) या रजिस्टर्ड ई-मेल (By E-Mail) के जरिए केवाईसी डाक्यूमेंट (KYC Documents) जमा कराकर अपडेट कराए जा सकते हैं. एसबीआई ने कहा कि ग्राहकों को केवाईसी अपडेट कराने के लिए ब्रांच जाने की जरूरत नहीं है. गौरतलब है कि एसबीआई ने 17 स्थानीय प्रधान कार्यालयों के जनरल मैनेजर्स को कोरोना महामारी को देखते हुए KYC अपडेशन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट को डाक या मेल के जरिए भेजे जाने के अनुरोध को स्वीकार करने की सलाह जारी की है. बता दें कि यह SBI का यह फैसला उन ग्राहकों के लिए बड़ी राहत है जिनका KYC अपडेट नहीं होने की वजह से बैंक से जुड़े कई काम अटके हुए हैं. 

यह भी पढ़ें: बड़ी राहत: घर बैठे ही मिल जाएगी कोरोना से जुड़ी जरूरी चीजों की जानकारी

कब-कब कराना होता है KYC अपडेट
गौरतलब है कि बैंक के द्वारा ग्राहकों की रेटिंग उनकी रिस्क के आधार पर किया जाता है. ज्यादा रिस्क वाले ग्राहकों को कम से कम दो साल में एक बार, मीडियम रिस्क वाले उपभोक्ताओं को 8 साल में एक बार और कम रिस्क वाले ग्राहकों को प्रत्येक 10 साल में एक बार KYC अपडेट कराना होता है.