News Nation Logo

बड़ी राहत: घर बैठे ही मिल जाएगी कोरोना से जुड़ी जरूरी चीजों की जानकारी

WhatsApp Covid-19 Helpline को मुफ्त में उपयोग किया जा सकेगा जो कि हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध है. नागरिक व्हाट्सएप नंबर 9643277788 पर हाय मैसेज भेज सकते हैं या फिर इंटरनेट के जरिए भी सीधे हेल्पलाइन से जुड़ सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 07 May 2021, 09:54:52 AM
WhatsApp Covid-19 Helpline

WhatsApp Covid-19 Helpline (Photo Credit: IANS )

highlights

  • नागरिक व्हाट्सएप नंबर 9643277788 पर हाय लिखकर मैसेज भेज सकते हैं 
  • RT-PCR सेंटर, ऑनलाइन डॉक्टर परामर्श, बेड उपलब्धता की जानकारी मिलेगी

गुरुग्राम :

Coronavirus (Covid-19): गुरुग्राम जिला प्रशासन ने गुरुवार को नागरिकों को महत्वपूर्ण जानकारी और सभी कोरोना वायरस संसाधनों के एक केंद्रीय भंडार तक पहुंच प्रदान करने के लिए एक समर्पित व्हाट्सएप कोविड-19 हेल्पलाइन (WhatsApp Covid-19 Helpline) शुरू की है. हेल्पलाइन को मुफ्त में उपयोग किया जा सकेगा जो कि हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध है. नागरिक व्हाट्सएप नंबर 9643277788 पर हाय लिखकर मैसेज भेज सकते हैं या फिर इंटरनेट के जरिए भी सीधे हेल्पलाइन से जुड़ सकते हैं. यह उपयोगकर्ता की निकटता में महत्वपूर्ण संसाधनों के बारे में अपडेटिड जानकारी प्रदान करता है, जिसमें आरटी-पीसीआर केंद्र (RT-PCR Center) और शिविर, ऑनलाइन डॉक्टर परामर्श, बेड की उपलब्धता की स्थिति, स्वयं को कोविड-19 रोगी के रूप में पंजीकृत करना, देखभाल केंद्र और बहुत कुछ शामिल है.

यह भी पढ़ें: Indian Railway-IRCTC: यात्रीगण कृपया ध्यान दें, इस राज्य में ट्रेन से जा रहे हैं तो निगेटिव RT-PCR रिपोर्ट साथ ले जाएं

गुरुग्राम के उपायुक्त यश गर्ग ने एक बयान में इस सुविधा की जानकारी दी. गर्ग हरियाणा सरकार के जिला आपदा प्रबंधन के अध्यक्ष भी हैं. उपायुक्त यश गर्ग ने कहा, यह गुरुग्राम में हमारे नागरिकों के लिए एक सेवा है. इसका इस्तेमाल करके कोविड रोगी और उनके परिजन मदद के लिए हमारे पास पहुंच सकते हैं. हम घर पर सबसे अच्छी संभव देखभाल प्रदान करने का प्रयास करेंगे. मैं व्हाट्सएप जैसे भागीदारों को भी इस मंच के निर्माण को लेकर आगे बढ़ने और हमें समर्थन देने के लिए धन्यवाद देता हूं. उपायुक्त ने यह भी कहा कि कोई भी ऐसा संगठन, जो नागरिकों की देखभाल करने के लिए उनके साथ जुड़ना चाहता है, तो उसका भी स्वागत है.

राहत प्रयासों को कारगर बनाने में मददगार होगी यह हेल्पलाइन

हेल्पलाइन को स्वयंसेवकों, निजी क्षेत्र के संगठनों और गुरुग्राम जिला प्रशासन के भीतर विभिन्न विभागों के सहयोग से विकसित किया गया है. यह व्हाट्सएप बिजनेस एपीआई पर निर्मित एक एकीकृत पेशकश है और यह नागरिकों को सूचना और चिकित्सा सेवाओं के आधिकारिक और सत्यापित स्रोतों से सीधे कनेक्ट करेगा. इस प्रकार यह त्वरित पहुंच को सक्षम करने और प्रशासन को इसके राहत प्रयासों को कारगर बनाने में मदद करेगा. भारत में व्हाट्सएप ऐप के प्रमुख अभिजीत बोस ने कहा कि वह यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि लोगों को उनके प्लेटफॉर्म के माध्यम से जानकारी के सत्यापित स्रोतों तक पहुंच प्राप्त हो. उन्होंने कहा कि हम हरियाणा सरकार और गुरुग्राम के जिला प्रशासन के शुक्रगुजार हैं कि हमें उनके प्रयासों का समर्थन करने का अवसर मिला. -इनपुट आईएएनएस

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 07 May 2021, 09:54:52 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.