News Nation Logo

फिटनेस फ्रैंचाइजी खोलकर करें बंपर कमाई, जानिए कैसे आप उठा सकते हैं फायदा

फिटनेस फ्रैंचाइजी मॉडल से कई लाभ मिलते हैं. फ्रैंचाइजी के मालिक ने भारी भारोत्तोलन किया है, जो आपको ब्रांड स्थापित करने के वर्षों में बिना बाजार में पूंजीकरण करने की अनुमति देता है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 01 Jun 2021, 07:36:22 AM
Fitness Franchise

Fitness Franchise (Photo Credit: IANS-LIFE )

highlights

  • बेहतरीन बिजनेस मॉडल वाली फ्रैंचाइजी चुनकर मुनाफा बढ़ाने का मौका
  • परिवार के साथ या अन्य व्यावसायिक उपक्रमों पर बिताने के लिए अधिक समय  

नई दिल्ली:

अधिकांश निवेशक ऐसे तरीकों से निवेश करना चाहते हैं जो कम या बिना जोखिम के उच्च रिटर्न उत्पन्न करें. एक विशेषज्ञ का मानना है कि महामारी हमारे चारों ओर मंडरा रही है, ऐसे में फिटनेस सेगमेंट में निवेश करना एक आदर्श विकल्प हो सकता है. फिटनेस सबसे तेजी से बढ़ते उद्योगों में से एक है क्योंकि सभी उम्र के लोग खुद को स्वस्थ, फिट और सुरक्षित रखने के महत्व के बारे में जागरूक हो गए हैं. उदाहरण के लिए, फिटनेस फ्रैंचाइजी (Fitness Franchise) में निवेश करना अच्छा रिटर्न उत्पन्न करने का एक आदर्श अवसर हो सकता है क्योंकि समय के साथ मांग बढ़ेगी. जोखिम कम हैं और रिटर्न अधिक है. आप न केवल अच्छी आय अर्जित करते हैं, बल्कि आप सामाजिक भलाई में योगदान करते हैं. मसल एंड स्ट्रेंथ इंडिया के संस्थापक प्रवीण चिरानिया बताते हैं कि यह निवेश कैसे फायदेमंद हो सकता है.

यह भी पढ़ें: गाड़ी में तेल भरवाने पर मिल रहा है 2 करोड़ रुपये जीतने का मौका, Indian Oil ने शुरू की स्कीम

विपणन और ब्रांड निर्माण में आसानी

फिटनेस फ्रैंचाइजी मॉडल से कई लाभ मिलते हैं. फ्रैंचाइजी के मालिक ने भारी भारोत्तोलन किया है, जो आपको ब्रांड स्थापित करने के वर्षों में बिना बाजार में पूंजीकरण करने की अनुमति देता है. एक स्थापित ब्रांड के साथ ग्राहक वफादारी और व्यापक पहुंच आती है. फ्रेंचाइजी सफलता के लिए एक खाका प्रदान करने में मदद कर सकती है। व्यापार के साथ साथ राजदूतों के माध्यम से ब्रांडिंग पहले से ही निर्मित है और इसका एक समृद्ध इतिहास है. फ्रैंचाइजी को केवल एक ऐसे उत्पाद की मार्केटिंग करनी होती है जो पहले से ही लोकप्रिय हो. इसका मतलब है कि आप अपने व्यवसाय के अन्य क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने पर अधिक ऊर्जा खर्च कर सकते हैं.

निवेश पर अच्छा रिटर्न और राजस्व के सहायक स्रोत

फिटनेस फ्रैंचाइजी के पास एक बेहतरीन बिजनेस मॉडल वाली फ्रैंचाइजी चुनकर मुनाफा बढ़ाने का मौका है. फिटनेस उद्योग में राजस्व के अवसरों का एक विशाल पूल है। जब आप एक फिटनेस हेल्थ क्लब फ्रैंचाइजी के मालिक होते हैं, तो आप सदस्यता शुल्क से अपने राजस्व का बड़ा हिस्सा उत्पन्न करते हैं। हालांकि, अच्छे स्वास्थ्य क्लब मॉडल समझते हैं कि राजस्व बढ़ाने के अन्य तरीके हैं जैसे स्वास्थ्य और वजन घटाने वाले उत्पाद, व्यक्तिगत प्रशिक्षण, कक्षाएं, ब्रांड नाम परिधान, और दिन देखभाल जैसी सुविधाएं। आजकल लोग सामान्य फिटनेस रूटीन के अलावा बहुत सारे सप्लीमेंट्स पसंद करते हैं और लंबे समय तक फिट रहना पसंद करते हैं। ये सभी राजस्व के विविध और स्थिर स्रोत हैं.

यह भी पढ़ें: करेंसी नोट को सेनेटाइजर से नहलाने की जरूरत नहीं होगी, इस आसान तरीके से खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस

'टर्न की' संचालन का लाभ

सफल फ्रैंचाइजी मॉडल, अनुभव के साथ, अपने फ्रैंचाइजी मालिकों को टर्न की प्रकार का ऑपरेशन प्रदान करते हैं. अधिकांश फिटनेस फ्ऱैंचाइजी सफलता के लिए ब्लूप्रिंट प्रदान करती है और वित्तपोषण, स्थान के चयन, उपकरण पट्टे और विपणन में सहायता करती है. इसका मतलब है कि जब दरवाजे खुलते हैं, तो आप जाने के लिए तैयार होते हैं और व्यवसाय को अपने आप चलने में सक्षम होना चाहिए. यह लगभग एक स्वचालित प्रक्रिया है.

बेहतर कार्य जीवन संतुलन और अन्य उपक्रमों पर काम करने का समय

सक्षम और समर्पित कर्मचारी होने से यह सुनिश्चित हो सकता है कि व्यवसाय सुचारू रूप से चले. स्वचालित भुगतान के माध्यम से बहुत अधिक राजस्व उत्पन्न होता है और इसलिए बिक्री पर नियंत्रण कम होता है. इसका मतलब परिवार के साथ या अन्य व्यावसायिक उपक्रमों पर बिताने के लिए अधिक समय है. एक फ्रेंचाइजर आपके आउटलेट को खोलने से पहले से लेकर आगे तक पूरी यात्रा में सहायता प्रदान करता है. फ्ऱैंचाइजर से व्यावसायिक सहायता, विपणन सामग्री और दिशा, और प्रशिक्षण सभी आसानी से उपलब्ध हैं. आप एक सिद्ध व्यवसाय मॉडल में निवेश कर रहे हैं, यह मुख्य कारणों में से एक है कि कोई व्यक्ति किसी फ्रैंचाइजी के साथ व्यवसाय में जाने का विकल्प क्यों चुन सकता है. 

यह भी पढ़ें: राहत: बगैर किसी टेंशन के करा सकते हैं कोविड का इलाज, मिल रहा है 5 लाख तक का लोन

एक फ्रैंचाइजी भी एक आकर्षक करियर अवसर है जो एक सफल व्यवसाय चलाने के लिए आवश्यक सभी उद्योग विशिष्ट प्रशिक्षण प्रदान करेगा. विचार यह है कि व्यवसाय का स्वामी पहले ही ब्रांड बनाने, जागरूकता बढ़ाने और ग्राहकों की वफादारी हासिल करने की प्रक्रिया से गुजर चुका है. अनिवार्य रूप से, फ्रैंचाइजि़ंग आपको दिखाता है कि फ्ऱैंचाइजर की सफलता को कैसे दोहराया जाए. इसे तेजी से बनाएं, एक फिटनेस फ्रैंचाइजी के मालिक बनें और लोगों को अपना स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद करें. महामारी इस व्यवसाय में उद्यम करने का सबसे महत्वपूर्ण कारण है. -इनपुट आईएएनएस

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 01 Jun 2021, 07:36:22 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.