logo-image

राहत: बगैर किसी टेंशन के करा सकते हैं कोविड का इलाज, मिल रहा है 5 लाख रुपये तक का लोन

वित्त मंत्रालय द्वारा भी इसी दिन घोषणा की गई थी कि ईसीएलजीएस 4.0 के तहत, 2 करोड़ रुपये तक के ऋण के लिए 100 प्रतिशत गारंटी दी जाएगी. इन ऋणों के लिये ब्याज दर की सीमा 7.5 प्रतिशत तय की गई है.

Updated on: 31 May 2021, 09:09 AM

highlights

  • कोविड के इलाज के लिए 25,000 से 5 लाख रुपये तक का असुरक्षित व्यक्तिगत ऋण प्रदान करेंगे बैंक
  • हेल्थकेयर सुविधाओं के लिए 100 करोड़ रुपये तक के बिजनेस लोन की पेशकश की जाएगी 

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): लोग कोविड-19 का इलाज भली-भांति करा सके इसके लिए सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (Public Sector Banks-PSBs) द्वारा 5 लाख रुपये तक का असुरक्षित व्यक्तिगत ऋण (Unsecured Loans) प्रदान किया जाएगा. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) की दूसरी लहर के मद्देनजर यह फैसला लिया गया और इसकी घोषणा भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India-SBI) और भारतीय बैंक संघ (Indian Banks Association-IBA) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में की गई. एक संयुक्त बयान में कहा गया है कि पीएसबी वेतनभोगी, गैर-वेतनभोगी और पेंशनभोगियों को कोविड के इलाज के लिए 25,000 रुपये से 5 लाख रुपये तक का असुरक्षित व्यक्तिगत ऋण प्रदान करेगा.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today 31 May 2021: सोने-चांदी में फिलहाल महंगाई जारी रहेगी, जानकार जता रहे हैं अनुमान

इन लोन के लिए ब्याज दर की सीमा 7.5 फीसदी तय की गई
इसमें आगे कहा गया कि राज्य के स्वामित्व वाले बैंक (Banks) संशोधित ईसीजीएलएस (ECGLS) मानदंडों के तहत ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित करने के लिए स्वास्थ्य सेवा व्यवसाय ऋण प्रदान करेंगे.

यह भी पढ़ें: यात्रियों को बड़ा झटका, 1 जून से महंगा हो जाएगा हवाई सफर, जानिए कितना बढ़ सकता है किराया

वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) द्वारा भी इसी दिन घोषणा की गई थी कि ईसीएलजीएस 4.0 के तहत, 2 करोड़ रुपये तक के ऋण के लिए 100 प्रतिशत गारंटी दी जाएगी. इन ऋणों के लिये ब्याज दर की सीमा 7.5 प्रतिशत तय की गई है यानी बैंक इस सीमा से कम दर पर कर्ज दे सकते हैं.

यह भी पढ़ें: देश में 1 जून से बदल जाएंगे कई बड़े ये नियम, आम आदमी की जेब पर होगा सीधा असर

हेल्थकेयर सुविधाओं के लिए 100 करोड़ रुपये तक के बिजनेस लोन की पेशकश  
इनके द्वारा हेल्थकेयर सुविधाओं के लिए 100 करोड़ रुपये तक के बिजनेस लोन की पेशकश की जाएगी ताकि हेल्थकेयर इंफ्रास्ट्रक्च र और हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स के विनिर्माण केंद्र को स्थापित किया जा सके. - इनपुट आईएएनएस

यह भी पढ़ें: Bank Holidays June 2021: जून में कितने दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखिए छुट्टियों की पूरी लिस्ट