News Nation Logo

देश में 1 जून से बदल जाएंगे कई बड़े ये नियम, आम आदमी की जेब पर होगा सीधा असर

हर महीने की पहली तारीख देश में कुछ बदलावों के साथ आती है. सरकार द्वारा कुछ न कुछ नए नियम बनाती है और इन नए नियमों का सीधा असर आम आदमी पर पड़ता है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 30 May 2021, 08:38:43 AM
1 june

1 जून से बदल जाएंगे कई बड़े ये नियम, आम आदमी जेब पर होगा सीधा असर (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • 1 जून से बदलेंगे कई बड़े नियम
  • बैंक से ब्याज दर तक बदलाव संभव
  • आम आदमी की जेब पर होगा असर

नई दिल्ली:

हर महीने की पहली तारीख देश में कुछ बदलावों के साथ आती है. सरकार द्वारा कुछ न कुछ नए नियम बनाती है और इन नए नियमों का सीधा असर आम आदमी पर पड़ता है. अब जून महीने की एक तारीख से भी कई नियम बदलने जा रहे हैं, जिनका आम जनता पर प्रभाव होगा. इन नियमों में सुकन्या समृद्धि जैसी स्माल सेविंग स्कीम (Small Saving Schemes), इनकम टैक्स (Income Tax) ई-फाइलिंग से लेकर गैस सिलेंडर के दाम (LPG Gas Cylinder) तक शामिल हैं. आइए आपको बताते हैं कि एक जून से कौन कौन से नियम बदल रहे हैं और इनका सीधा असर कैसे आप पर पड़ने जा रहा है.

यह भी पढ़ें : दूसरे लॉकडाउन में मिले 45 करोड़ के सरकारी ऑर्डर से खादी कारीगरों को मिली राहत

बैंक ऑफ बड़ौदा में लागू होगा पॉजिटिव पे सिस्टम

बैंक ऑफ बड़ौदा ने ग्राहकों के लिए पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन (Positive Pay Confirmation) अनिवार्य कर दिया है, जिससे 1 जून 2021 से चेक पेमेंट का तरीका बदल जाएगा. ग्राहकों को धोखाधड़ी का शिकार होने से बचाने के लिए बैंक ने यह कदम उठाया है. बैंक की वेबसाइट पर दी जानकारी के अनुसार, अब आगे से चेक जारीकर्ता को लाभार्थियों की जानकारी पहले से देनी होगी. बैंक के अधिकारियों के अनुसार, ग्राहकों को पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत चेक डिटेल्स को तभी रिकन्फर्म करना होगा, जब वे 2 लाख रुपये या इससे ज्यादा के बैंक चेक जारी करेंगे.

रसोई गैस सिलेंडर के दाम

नए महीने की पहली तारीख से एलपीजी के दामों में बड़ा बदलाव किया जा सकता है. हर महीने तेल कंपनियां रसोई गैस सिलेंडर के नए दाम जारी करती हैं. कई बार महीने में 2 बार भी बदलाव किए जाते हैं.  फिलहाल 14.2 केजी वाला एलपीजी सिलेंडर का दाम दिल्ली में 809 रुपये है.

यह भी पढ़ें : मोदी सरकार के इस कदम से आम आदमी को होगी बड़ी मदद: PHD Chamber

स्‍मॉल सेविंग्‍स स्‍कीम्‍स की ब्याज दरों में बदलाव संभव

जून में PPF, NSC, KVP और सुकन्या समृद्धि जैसी स्‍माल सेविंग्‍स स्‍कीम्‍स (Small Saving Schemes) की ब्याज दरों में बदलाव किया जा सकता है.  सरकार हर तीन महीने पर स्‍माल सेविंग्‍स स्‍कीम्‍स की नई ब्‍याज दरें लागू करती है. मार्च में इन स्कीम की ब्याज दरों में बदलाव किया गया था, मगर चुनावों के चलते तब सरकार ने इसे गलती बताकर वापस ले लिया था. अब 1 जून को इसमें बदलाव किया जा सकता है. हालांकि नई दरें 30 जून तक लागू हैं.

1 जून से इनकम टैक्स ई-फाइलिंग की साइट बंद

आयकर विभाग 7 जून को नया इनकम टैक्स फाइलिंग पोर्टल लॉन्च करेगा, इसलिए मौजूदा ई-फाइलिंग पोर्टल 1 से 6 जून तक 6 दिनों के लिए बंद रहेगा. परिपत्र के अनुसार, एओ, सीआईटी (ए) आदि सहित अधिकारी पोर्टल से करदाताओं के लिए जानकारी प्राप्त करते हैं. करदाताओं को किसी प्रकार की असुविधा से बचाने के क्रम में, विभाग इस अवधि के दौरान किसी प्रकार की अनुपालन तिथियां निर्धारित नहीं करेगा. इसके अलावा, नई प्रणाली पर प्रतिक्रिया देने के उद्देश्य से करदाताओं को समय देने के लिए, करदाताओं को सिर्फ 10 जून, 2021 से ही मामलों की सुनवाई करने या अनुपालन के दिशानिर्देश जारी किए गए हैं. बता दें कि नए ई-फाइलिंग पोर्टल का उद्देश्य करदाताओं को सुविधाजनक, निर्बाध अनुभव उपलब्ध कराना है.

यह भी पढ़ें : ऑनलाइन किराना मार्केट में Tata ने की एंट्री, इस कंपनी में खरीदी अधिकांश हिस्सेदारी 

IFSC कोड में बदलाव

1 जुलाई 2021 से सिंडीकेट बैंक का आईएफएससी (IFSC) कोड बदलने जा रहा है. केनरा बैंक की वेबसाइट पर दर्ज जानकारी के अनुसार, 1 जुलाई से बैंक के IFSC कोड को बदला जाएगा. सिंडीकेट बैंक के सभी ग्राहकों को अपने ब्रांच से अपडेटेडे IFSC कोड के विषय में जानकारी लेने के लिए कहा गया है. नया IFSC कोड पता करने के लिए पहले केनरा बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जहां इस संबंध में जानकारी दी गई है. मालूम हो कि कैनरा बैंक में सिंडीकेट बैंक का विलय किया जा चुका है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 30 May 2021, 08:36:30 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.