News Nation Logo

करेंसी नोट को सेनेटाइजर से नहलाने की जरूरत नहीं होगी, इस आसान तरीके से खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस

Coronavirus (Covid-19): आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिकों ने एक अल्ट्रावॉयलेट बॉक्स (Ultra Violet Box) बनाया है जिसमें सिर्फ 15 मिनट तक नोट रखने से कीटाणु मुक्त हो जाते हैं.

By : Dhirendra Kumar | Updated on: 31 May 2021, 11:16:35 AM
Coronavirus (Covid-19)

Coronavirus (Covid-19) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • अल्ट्रावॉयलेट बॉक्स में सिर्फ 15 मिनट तक नोट रखने से कीटाणु मुक्त हो जाते हैं
  • सर्जिकल उपकरण, मास्क, लैपटॉप, मोबाइल, दूध के पैकेट का किया जा सकता है सेनेटाइज 

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस महामारी के दौर में संक्रमण किस चीज से फैल रहा है इसको लेकर सभी के मन में डर बना रहता है. सबसे ज्यादा खतरा तो करेंसी नोट से है क्योंकि लॉकडाउन के बावजूद यह नोट एक जगह से दूसरी जगह पर आसानी से पहुंच रहे हैं. सबसे बड़ी बात यह है कि किस व्यक्ति ने इन नोटों को छुआ है इसकी कुछ भी जानकारी नहीं होती है. मान लीजिए कि किसी कोविड संक्रमित व्यक्ति ने इन नोटों को छू लिया और उसके बाद यह नोट किसी दूसरे व्यक्ति के पास पहुंचता है तो उस व्यक्ति के संक्रमित होने की संभावना बढ़ जाती है. यही नहीं उसी नोट के कई लोगों तक पहुंचने से काफी लोग कोरोना से संक्रमित हो सकते हैं. ऐसे में विशेषज्ञ कहते हैं कि किसी भी करेंसी नोट को छूने के बाद हाथों और नोट को भी सेनेटाइज करना जरूरी है.

यह भी पढ़ें: राहत: बगैर किसी टेंशन के करा सकते हैं कोविड का इलाज, मिल रहा है 5 लाख रुपये तक का लोन

अल्ट्रावॉयलेट बॉक्स में सिर्फ 15 मिनट तक रखने से कीटाणु मुक्त हो जाते हैं नोट 
गौरतलब है कि लिक्विड सेनेटाइजर की वजह से नोट खराब हो सकते हैं और अल्कोहल होने की वजह से नोट के सूखने के बाद वह खराब हो सकता है. ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आईआईटी कानपुर ने एक नया रास्ता निकाला है. आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिकों ने एक अल्ट्रावॉयलेट बॉक्स (Ultra Violet Box) बनाया है जिसमें सिर्फ 15 मिनट तक नोट रखने से कीटाणु मुक्त हो जाते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस यूवी बॉक्स (UV Box) में 200 से 280 नैनोमीटर की अल्ट्रावॉयलेट किरणें निकलती हैं जिससे उसमें रखी वस्तुएं संक्रमणमुक्त हो जाती हैं. 

यह भी पढ़ें: यात्रियों को बड़ा झटका, 1 जून से महंगा हो जाएगा हवाई सफर, जानिए कितना बढ़ सकता है किराया

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आईआईटी कानपुर के द्वारा बनाए गए इस अल्ट्रावॉयलेट बॉक्स में सर्जिकल उपकरण 30 मिनट, मास्क 20 मिनट, ब्रेड 15 मिनट, मोबाइल 15 मिनट, लैपटॉप 15 मिनट और कैल्कुलेटर 15 मिनट, दवाइयां 30 मिनट, करेंसी नोट 15 मिनट, दूध 15 मिनट, सब्जी 15 मिनट तक रखने से सेनेटाइज हो जाएंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विशेषज्ञों का कहना है कि जिन चीजों को पानी या लिक्विड सेनेटाइजर से संक्रमणमुक्त नहीं किया जा सकता है उन्हें इस यूवी बॉक्स के जरिए सेनेटाइज किया जा सकता है. बता दें कि करेंसी नोट के ऊपर सेनेटाइज का इस्तेमाल होने की वजह से वे खराब हो रहे हैं जिसकी वजह से उन नोटों को एटीएम मशीन के भीतर नहीं डाला जा सकता है. दरअसल, एटीएम मशीन के अंदर लगा हुआ सेंसर खराब गुणवत्ता वाले करेंसी नोट को पहचानने से इनकार कर देता है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 31 May 2021, 11:16:35 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.