logo-image

EPFO: इन कर्मचारियों के लिए संजीवनी है PPF की ये स्कीम, रिटायरमेंट पर मिलेंगे 2.26 करोड़ रुपए

PPF Scheme Update:यदि आप भई किसी संगठित क्षेत्र में काम कर ते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि पीपीएफ की ये स्कीम आपको कभी भी धन की कमी नहीं आने देगी. स्कीम से जुड़ने के बाद आप एकमुश्त व मंथली कैसे भी पैसे ले सकते हैं.

Updated on: 02 Dec 2022, 08:52 PM

highlights

  • खासकर प्राइवेट जॅाब वालों के लिए शुरू की गई थी ये स्कीम
  • पैसा प्रतिमाह पेंशन के रूप में भी लेने का प्रावधान  

नई दिल्ली :

PPF Scheme Update:यदि आप भई किसी संगठित क्षेत्र में काम कर ते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि पीपीएफ की ये स्कीम आपको कभी भी धन की कमी नहीं आने देगी. स्कीम से जुड़ने के बाद आप एकमुश्त व मंथली कैसे भी पैसे ले सकते हैं. यदि आप एकमुश्त पैसा लेते हैं तो आपको 2.26  करोड़ रुपए तक मिल सकते हैं. स्कीम से जुड़ने के बाद आपकी आर्थिक तंगी आजीवन के लिए खत्म हो जाएगी. आप रिटायर होने के बाद भी जॅाब की तरह ही अपने खर्चे वहन कर सकते हैं. साथ ही बेटी की  शादी से लेकर अन्य सभी काम निपटा सकते हैं.

यह भी पढ़ें : Alert: नव वर्ष का फ्री गिफ्ट कर देगा कंगाल, ये है बचाव का तरीका

भविष्य निधि संगठन ने खासकर निजी क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए यह स्कीम शुरू की थी. क्योंकि प्राइवेट सेक्टर में पेंशन की सुविधा नहीं होती. स्कीम का लाभ लेने के लिए आपका बैंक सेविंग अकाउंट जरूरी है. आपको बता दें कि पीपीएफ की इस स्कीम में आप कम से कम 500 रुपए व ज्यादा से ज्यादा 15000 रुपए का निवेश कर सकते हैं. जानकारी के मुताबिक साल के अंतिम माह में ब्याज का पैसा हर साल खाते में जोड़ दिया जाता है. चूंकि पीपीएफ खाते पर अन्य खातों की तुलना में ज्यादा ब्याज मिलता है. वैसे 7.1 प्रतिश ब्याज हर साल मिलता है. लेकिन बताया जा रहा है कि इस बार 8 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलने की संभावना जताई जा रही है.

ऐसे बनेंगे 2 करोड़ के हकदार 
यदि आप रिटायरमेंट पर 2 करोड़ रुपए चाहते हैं तो आपको 25 साल की उम्र में पीपीएफ खाता खोलना पड़ेगा. साथ ही प्रति साल खाते में 1,50000   रुपए जमा करने होते हैं.  जिसमें ब्याज एड होने के बाद आपके खाते में प्रति साल 1,60650 रुपए हो जाएंगे. 15 साल में यदि पैसे की काउंटिंग करें तो 40,68209 रुपए जमा हो जाएंगे. यदि 40 साल बाद आप पैसा निकालते हैं तो 2 करोड़ रुपए तक खाते में जमा हो जाएंगे. जिसके बाद रिटायरमेंट के बाद आपको जिंदगीभर आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना होगा.