logo-image

Alert: नव वर्ष का फ्री गिफ्ट कर देगा कंगाल, ये है बचाव का तरीका

Fraud Alert: 2022 का अंतिम माह शुरू हो गया है. ऐसे में डिजिटली ठग भी सक्रिय हो गए हैं. नव वर्ष गिफ्ट का ऑफर दे लोगों को कंगाल करने का नया तरीका इजाद किया है.

Updated on: 02 Dec 2022, 07:13 PM

highlights

  • गृह मंत्रालय और साइबर सेल पहले ही कर चुके हैं अलर्ट
  • ऑनलाइन कंपनियां शॉपिंग पर गिफ्ट वाउचर का दे रही ऑफर

नई दिल्ली :

Fraud Alert: 2022 का अंतिम माह शुरू हो गया है. ऐसे में डिजिटली ठग भी सक्रिय हो गए हैं. नव वर्ष गिफ्ट का ऑफर दे लोगों को कंगाल करने का नया तरीका इजाद किया है.  अभी दिसंबर शुरू हुए 2 ही दिन हुए हैं लेकिन ठगों ने लोगों को निशाना बनाना शुरु कर दिया है. डिजिटली डाकू फ्री गिफ्ट और कैशबैक का ऑफर (Free Gift & Cashback Offer)देकर लोगों  को चूना लगा रहे हैं. क्योंकि दिसंबर माह में लोग घूमने-फिरने का काफी प्लान करते हैं. साथ ही अलग-अलग शहरों में जाकर शॅापिंग करते हैं. जिसका फायदा ये ठग बाखूबी उठाते हैं. साइबर सेल ने सावधाने के लिए जनता से अपील की है.

यह भी पढ़ें : UP में अब इन 1.70 लाख परिवारों का बिजली बिल होगा माफ, योगी सरकार की घोषणा

लुभावने ऑफर से बचें 
दरअसल, कुछ दिन पहले  ही गृह मंत्रालय ने भी देश की जनता से अपील की थी कि लुभावने ऑफर के चक्कर में बिल्कुल भी न आएं. साथ ही संबंधित बैंक भी लोगों को अलर्ट करने के लिए मैसेज भेजते रहते हैं. लेकिन फर्जी ऑनलाइन साइटों पर आए लुभावने ऑफर आपको क्लिक करने के लिए मजबूर कर देते हैं. बस एक क्लिक भी आपका अकाउंट खाली करने के लिए काफी होता है. क्योंकि ठग आजकर आपके पर्सनल व्हाट्सप पर फ्री रिचार्ज, कैशबैक ऑफर सहित कई लुभावने ऑफर के लिंक डाल रहे हैं. एक्सपर्ट के मुताबिक इन लिंक के माध्यम से ही ये लोग खातों की डिटेल जानते हैं.

यह भी पढ़ें : Murder Mystery: तेहरवी के बाद भी जिंदा निकली पायल, आपका दिमाग हिला देगी ये मर्डर मिस्ट्री

 

ये है बचाव का तरीका 
आपको बता दें कि भूलकर भी आपको किसी ऐसे लिंक को क्लिक नहीं करना है, जिसमें फ्री गिफ्ट्स, कैशबैक या कूपन मिलने का ऑफर दिया गया हो. इसके अलावा कोई भूलकर भी आपको नव वर्ष पर लॅाटरी लगने का मैसेज भेजकर, दिये गए नंबर पर संपर्क करने के लिए कहे तो बिल्कुल भी न करें. मैसेज को तत्काल डिलीट कर दें. अन्यथा आप बुरी तरह फंस सकते हैं. बिना जांचे-परखे किसी भी लिंक को क्लिक करने से बचें. यदि इसके बाद भी आप किसी भी वित्तीय धोखाधड़ी के शिकार हुए हैं तो तुरंत 155260 पर कॉल करें. यान आधिकारिक वेबसाइट cybercrime.gov.in पर शिकायत दर्ज करें.