logo-image

ई-श्रम कार्ड (E-Shram Card) के लिए फटाफट करें रजिस्टर, बैंक अकाउंट में जल्द आ सकती है दूसरी किस्त

असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को ई-श्रम पोर्टल अपना रजिस्ट्रेशन (e-Shram Card Registration) कराने पर कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं. इन सुविधाओं में 2 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा योजना (Accidental Insurance) भी शामिल है.

Updated on: 16 Feb 2022, 03:29 PM

highlights

  • ई-श्रम पोर्टल रजिस्ट्रेशन कराने पर कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं
  • सुविधाओं में 2 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा योजना शामिल है

नई दिल्ली:

केंद्र की नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सरकार की ओर से ई श्रम कार्ड योजना (E-Shram Card Latest News) की शुरुआत असंगठित मजदूरों को वित्तीय सहायता देने के लिए की गयी थी. बता दें 31 दिसम्बर 2021 से पहले ई पोर्टल पर रजिस्टर्ड करने वालों के खाते में इस योजना की पहली किस्त आ चुकी है. वहीं जल्द ही योजना की दूसरी किस्त भी सरकार की ओर से रजिस्टर्ड खातों में ट्रांसफर होने वाली है. ऐसे में अगर आपने अभी तक पोर्टल पर योजना के अंतर्गत खुद को रजिस्टर नहीं किया है तो फटाफट यह काम निपटा लीजिए. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लाभार्थियों को 10 मार्च के बाद दूसरी किस्त मिल सकती है.

यह भी पढ़ेंः IRCTC Latest Update: देश की पहली प्राइवेट ट्रेन का शेड्यूल बदला, लेट होने पर यात्रियों को मिलता है मुआवजा

बता दें कि चुनाव की वजह से लगाई गई आचार संहिता के कारण फिलहाल दूसरी किस्त की राशि को ट्रांसफर नहीं किया जा रहा है. सरकार ने साल 2021 में असंगठित क्षेत्र के कामगारों (Unorganised Sector Workers) के लिए ई-श्रम पोर्टल (E-Shram Portal) को लॉन्च किया था. असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को ई-श्रम पोर्टल अपना रजिस्ट्रेशन (e-Shram Card Registration) कराने पर कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं. इन सुविधाओं में 2 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा योजना (Accidental Insurance) भी शामिल है.

यह भी पढ़ेंः BSNL का धमाकेदार ऑफर, किफायती रिचार्ज में 2 महीने अनलिमिटेड कॉलिंग

किनका बन सकता है ई-श्रमिक कार्ड
संगठित क्षेत्रों में ESIC और EPFO के मेंबर्स आते हैं. अगर आपका PF अकाउंट है या आप ESIC आदि से जुड़ी सेवाओं का फायदा ले रहे हैं तो आपके आवेदन को अमान्य कर दिया जाएगा. श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के मुताबिक कंस्ट्रक्शन वर्कर, स्ट्रीट वेंडर, प्रवासी मजदूर, घरेलू कामगार, कृषि श्रमिक और कोई भी दूसरा कर्मचारी अपना ई-श्रम कार्ड बनवा सकता है जो EPFO और ESIC का मेंबर न हो.

यह भी पढ़ेंः भारतीय रेलवे (Indian Railway) किसी भी जगह से आपके घर तक पहुंचाएगी सामान, जानिए क्या है स्कीम

ट्यूटर, सफाई कर्मचारी, गार्ड, घर का नौकर-नौकरानी (काम वाली बाई), खाना बनाने वाली बाई (कुक), ब्यूटी पार्लर की वर्कर, नाई, मोची, दर्ज़ी, बढ़ई , प्लम्बर, बिजली वाला (इलेक्ट्रीशियन), पोताई वाला (पेंटर), टाइल्स वाला, हर दुकान का नौकर/सेल्समैन/हेल्पर, ऑटो चालक, ड्राइवर, पंचर बनाने वाला, सभी पशुपालक, पेपर का हॉकर, चरवाहा, डेयरी वाले, जोमैटो स्विगी के डिलीवरी बॉय, अमेज़न फ्लिपकार्ट के डिलीवरी बॉय (कूरियर वाले), वेल्डिंग वाला, खेती वाले मज़दूर, नरेगा मज़दूर, पत्थर तोड़ने वाले, खदान मज़दूर, ईंट भट्ठा के मज़दूर, फाल्स सीलिंग वाला, मूर्ति बनाने वाले, मछुवारा, रिक्शा चालक, ठेला में किसी भी प्रकार का सामान बेचने वाला (वेंडर), रेजा, कुली, चाट ठेला वाला, भेल वाला, चाय वाला, होटल के नौकर/वेटर, रिसेप्शनिस्ट, पूछताछ वाले क्लर्क, ऑपरेटर, नर्स, वार्डबॉय, आया,  मंदिर के पुजारी,  विभिन्न सरकारी ऑफिस के दैनिक वेतन भोगी यानी वास्तव में आपके आसपास दिखने वाले प्रत्येक कामगार का ई श्रमिक कार्ड बन सकता है.

यह भी पढ़ेंः नहीं आया है अभी तक इनकम टैक्स रिफंड (Income Tax Refund)? ऐसे करें चेक

कैसे होगा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन?
कामगारों को पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए https://www.eshram.gov.in/ पर जाना होगा. उसके बाद रजिस्ट्रेशन के लिए आधार नंबर (Aadhaar Number) को डालना होगा और व्यक्ति डेटा बेस से कामगार से जुड़ी सभी जानकारियां अपने आप पोर्टल पर सामने दिख जाएंगी. व्यक्ति को बैंक से संबंधित जानकारी और मोबाइल नंबर समेत दूसरी जरूरी जानकारियों को भी भरना होगा. बता दें कि इस ऑनलाइन फॉर्म को भी भविष्य में अपडेट किया जा सकता है. कोई भी व्यक्ति स्वंय या फिर कॉमन सर्विस सेंटर की मदद से रजिस्ट्रेशन करा सकता है.