News Nation Logo
Banner

IRCTC Latest Update: देश की पहली प्राइवेट ट्रेन का शेड्यूल बदला, लेट होने पर यात्रियों को मिलता है मुआवजा

IRCTC से मिली जानकारी के मुताबिक मुंबई से अहमदाबाद के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस (ट्रेन नंबर 82902/82901) का परिचालन हफ्ते में पांच दिन किया जा रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 16 Feb 2022, 01:21:16 PM
Indian Railway-IRCTC Latest Update: Tejas Express

Indian Railway-IRCTC Latest Update: Tejas Express (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • मुंबई-अहमदाबाद के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस का नया शेड्यूल 11 फरवरी से लागू
  • 18 फरवरी 2022 से लखनऊ-नई दिल्ली तेजस एक्सप्रेस हफ्ते में 4 दिन चलाई जाएगी 

नई दिल्ली:  

Indian Railway-IRCTC Latest Update: देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्‍सप्रेस (Tejas Express) के शेड्यूल में आईआरसीटीसी (IRCTC) ने बदलाव कर दिया है. बता दें कि तेजस एक्सप्रेस देश की एकमात्र ऐसी ट्रेन जो कि समय पर गंतव्य तक पहुंचाने की गारंटी देती है. वहीं अगर किसी वजह से यह ट्रेन लेट हो जाती है तो उसके एवज में रेल यात्रियों को मुआवजा भी दिया जाता है. IRCTC ने मुंबई से अहमदाबाद और नई दिल्ली से लखनऊ के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस के शेड्यूल में बदलाव कर दिया है.

यह भी पढ़ें: BSNL का धमाकेदार ऑफर, किफायती रिचार्ज में 2 महीने अनलिमिटेड कॉलिंग

हफ्ते में पांच दिन चलेगी मुंबई-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक IRCTC से मिली जानकारी के अनुसार मुंबई से अहमदाबाद के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस (ट्रेन नंबर 82902/82901) का परिचालन हफ्ते में पांच दिन किया जा रहा है. पूर्व में यह ट्रेन हफ्ते में शुक्रवार, शनिवार, रविवार और सोमवार को ही चलती थी. वहीं अब यह हफ्ते में सोमवार, बुधवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को चलने लगी है. 11 फरवरी 2022 से ही नया शेड्यूल लागू हो चुका है. 

हफ्ते में चार दिन चलेगी लखनऊ और नई दिल्ली तेजस एक्सप्रेस  
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक IRCTC ने लखनऊ और नई दिल्ली के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस (ट्रेन नंबर 82501/82502) के फेरे में भी बढ़ोतरी की है. 18 फरवरी 2022 से यह ट्रेन हफ्ते में 4 दिन चलाई जाएगी. तेजस एक्सप्रेस का हर शुक्रवार, शनिवार, रविवार और सोमवार को परिचालन किया जाएगा. मौजूदा समय में यह ट्रेन हफ्ते में तीन दिन चलाई जा रही है.

पिछले महीने कम हो गए थे फेरे
जनवरी महीने में उत्तर भारत में भारी कोहरे की वजह से आईआरसीटीसी ने इस ट्रेन के फेरों को घटा दिया था. आईआरसीटीसी की ओर से 15 जनवरी से इस ट्रेन के फेरों को चार दिन घटाकर से तीन दिन कर दिया गया था.

यह भी पढ़ें: सिर्फ एक क्लिक पर मिल जाएगा 1 लाख रुपये तक का पर्सनल लोन, जानिए कैसे उठाएं फायदा

बता दें कि तेजस एक्सप्रेस में लजीज व्यंजन परोसा जाता है. तेजस एक्सप्रेस में डायनेमिक फेयर सिस्टम लाग है जिसकी वजह से रियायती टिकट की सुविधा उपलब्ध नहीं है. 5 साल से कम उम्र के बच्चों को किराये में छूट मिलती है लेकिन 5 साल से बड़ी उम्र के बच्चों के लिए पूरा किराया लगता है. गौरतलब है कि यह ट्रेन देश की इकलौती ऐसी ट्रेन है जिसके तहत गंतव्य तक लेट से पहुंचने पर यात्रियों को मुआवजा देने की सुविधा दी गई है.

First Published : 16 Feb 2022, 01:15:08 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.