logo-image

ई-श्रम कार्ड (E-Shram Card) बनवाते समय अगर ये गलत कर दी, तो खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट

E-Shram Card Latest News: पिछले कुछ समय में देश के ग्रामीण इलाकों में ई-श्रम कार्ड बनवाने के नाम पर लोगों के साथ धोखाधड़ी की घटनाओं को अंजाम दिया गया है.

Updated on: 19 Jan 2022, 10:13 AM

highlights

  • ई-श्रम पोर्टल रजिस्ट्रेशन कराने पर कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं
  • सुविधाओं में 2 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा योजना शामिल है

नई दिल्ली:

E-Shram Card Latest News: केंद्र की नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सरकार ने साल 2021 में असंगठित क्षेत्र के कामगारों (Unorganised Sector Workers) के लिए ई-श्रम पोर्टल (E-Shram Portal) को लॉन्च किया था. असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को ई-श्रम पोर्टल अपना रजिस्ट्रेशन (e-Shram Card Registration) कराने पर कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं. इन सुविधाओं में 2 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा योजना (Accidental Insurance) भी शामिल है. ई-श्रम कार्ड के जरिए मिलने वाली सुविधाओं को देखते हुए इससे जुड़ी धोखाधड़ी की कई घटनाएं भी सामने आ रही हैं.

यह भी पढ़ें: खुले बाजार से बनवाया गया PVC Aadhaar Card नहीं होगा मान्य, UIDAI ने बताई वजह

एक छोटी गलती भी पड़ सकती है भारी
अगर आप भी ई-श्रम कार्ड बनवाने जा रहे हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए. दरअसल, एक छोटी सी गलती आपके लिए बड़ी नुकसान की वजह बन सकती है. पिछले कुछ दिनों में कई ऐसी घटनाएं आई हैं जिनमें ई-श्रम कार्ड बनवाने के नाम पर लोगों के साथ फर्जीवाड़ा किया गया है. आइए आपको बताते हैं कि ई-श्रम कार्ड बनवाते समय किन बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए. 

यह भी पढ़ें: अमेरिका जाने वाले हवाई यात्री कृपया ध्यान दें, भारत से उड़ानों को लेकर हो सकती है दिक्कत

ऐसे करते हैं फर्जीवाड़ा
पिछले कुछ समय में देश के ग्रामीण इलाकों में ई-श्रम कार्ड बनवाने के नाम पर लोगों के साथ धोखाधड़ी की घटनाओं को अंजाम दिया गया है. दरअसल, ग्रामीण इलाकों में जागरुकता कम होने का फायदा जालसाजों का समूह उठाता है और वे आसानी से उन्हें अपना शिकार बना लेते हैं. जालसाजों का समूह फर्जी श्रम विभाग अधिकारी बनकर गांव में आता है और श्रम कार्ड बनवाने के लिए ग्रामीणों से डॉक्यूमेंट की मांग करता है. लोग उस जालसाज की बातों में आ जाते हैं और अपने डॉक्यूमेंट उसे दे देते हैं.

यह भी पढ़ें: ICICI Bank क्रेडिट कार्ड यूजर्स को बड़ा झटका, 10 फरवरी से बढ़ने वाले हैं ये चार्जेस

यहीं नहीं वे उस जालसाज के कहने पर तथाकथित बायोमेट्रिक मशीन पर अपने अंगूठे का निशान भी लगा देते हैं जिससे उनका बैंक अकाउंट खाली हो जाता है. पिछले कुछ समय में कई ऐसे मामले आए हैं जिनमें जालसाजों ने ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को अपने झांसे में लेकर उनका बैंक अकाउंट साफ कर दिया था.