News Nation Logo

अमेरिका जाने वाले हवाई यात्री कृपया ध्यान दें, भारत से उड़ानों को लेकर हो सकती है दिक्कत, जानिए पूरा मामला

अमेरिका जाने वाली फ्लाइट के समय में बदलाव भी किया जा रहा है इसलिए जो भी यात्री जाने वाले हैं अपने पीएनआर से समय ज़रूर चेक कर लें.

Sayyed Aamir Husain | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 19 Jan 2022, 08:23:54 AM
Flight-Airlines

Flight-Airlines (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • 19 जनवरी से फ्लाइट नंबर  AI103 अपने निर्धारित समय से ही रवाना होगी
  • 12 एयरलाइंस कंपनियों ने अमेरिकी प्रशासन को पत्र लिखकर नाराज़गी जताई

नई दिल्ली:  

अगर आप अमेरिका जाने की तैयारी में हैं तो ये ख़बर आपसे जुड़ी हुई है. अमेरिका में 5जी की शुरुआत होने के चलते इसका असर फ्लाइट्स ऑपरेशन पर पड़ता दिख रहा है. भारत से अमेरिका जाने के लिए अभी एयर इंडिया (Air India) की फ्लाइट्स ही ऑपरेट हो रही है जिनके समय में बदलाव और कई फ्लाइट रद्द होने की ख़बर है. अमेरिका में 5जी की शुरुआत हो रही है जिससे भारत से जाने वाली एयर इंडिया की कई फ्लाइट बाधित या रद्द हुई हैं. इसकी जानकारी एयर इंडिया ने ट्वीट के माध्यम से दी है और कहा है कि 19 जनवरी से फ्लाइट नंबर  AI103 अपने निर्धारित समय से ही रवाना होगी लेकिन कई फ्लाइट्स को रद्द भी की गई हैं.

यह भी पढ़ें: ICICI Bank क्रेडिट कार्ड यूजर्स को बड़ा झटका, 10 फरवरी से बढ़ने वाले हैं ये चार्जेस

रद्द की गई फ्लाइट्स के नाम

AI101/102, DEL/JFK/DEL
AI173/174, DEL/SFO/DEL
AI127/126, DEL/ORD/DEL
AI191/144, BOM/EWR/BOM 

अमेरिका जाने वाली फ्लाइट के समय में बदलाव भी किया जा रहा है इसलिए जो भी यात्री जाने वाले हैं अपने पीएनआर से समय ज़रूर चेक कर लें.

अमेरिका में 5जी की शुरुआत होने से फ्लाइट ऑपरेशन बाधित क्यों?

फ्लाइट ऑपरेशन के लिए इंटरनेट सेवाएं काफी महत्वपूर्ण होती है ऐसे में सिस्टम को बदलना घातक साबित हो सकता है ऐसे समय में जब फ्लाइट लैंडिंग का समय हो तब 5जी फ्लाइट ब्रेकिंग सिस्टम और इंजन को लैंडिंग मोड में जाने से रोक सकता है और इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: मोबाइल नंबर Aadhaar Card के साथ लिंक है या नहीं, इस तरह कर सकते हैं पता

12 एयरलाइंस कंपनियों ने जताई नाराज़गी

अमेरिका में 5जी की शुरुआत का असर फ्लाइट ऑपरेशन पर पड़ेगा ये तय है इसके खतरे को देखते हुए करीब 12 एयरलाइंस कंपनियों ने अमेरिकी प्रशासन को पत्र लिखकर नाराज़गी भी जताई है लेकिन अभी तक अमेरिकी प्रशासन ने इस पर कुछ भी जवाब नहीं दिया है जिससे तमाम एयरलाइंस कंपनियां अपनी अमेरिका जाने वाली फ्लाइट को या तो रिशेडयूल कर रही हैं और या तो रद्द कर रही हैं. एयरलाइंस की मांग है कि एयरपोर्ट्स के आसपास 5जी नेटवर्क नो न आने दिया जाए.

First Published : 19 Jan 2022, 08:20:21 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.