News Nation Logo
Breaking
Banner

मोबाइल नंबर आधार कार्ड (Aadhaar Card) के साथ लिंक है या नहीं, इस तरह कर सकते हैं पता

Aadhaar Card Update: ऐसा देखने में आया है कि बहुत से लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती है कि उनका मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ लिंक है या नहीं.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 18 Jan 2022, 09:16:27 AM
Aadhaar Card Mobile Number Update

Aadhaar Card Mobile Number Update (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • बैंकों से जुड़े कामकाज, पैसों के लेनदेन के लिए आधार कार्ड जरूरी हो गया है
  • आधार का इस्तेमाल पहचान पत्र के साथ पते के पहचान के तौर पर होता है 

नई दिल्ली:  

आधार कार्ड अपडेट (Aadhaar Card Update): आधार कार्ड आज के समय में सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट बन चुका है. आधार कार्ड के बगैर आपको बहुत सी सरकारी योजनाओं का फायदा लेने से वंचित रहना पड़ सकता है. बता दें कि आधार कार्ड (UIDAI) का इस्तेमाल पहचान पत्र के तौर पर होने के साथ पते के पहचान के तौर पर भी होता है. बैंकों से जुड़े कामकाज, पैसों के लेनदेन, घर खरीदते समय, गाड़ी खरीदने या फिर अन्य किसी सरकारी योजनाओं का फायदा उठाने के लिए आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है. ऐसे में अगर आपका मोबाइल नंबर (Mobile Number) आधार कार्ड के साथ लिंक नहीं है तो आपको ऑनलाइन सेवाओं का फायदा उठाने में दिक्कत हो सकती है.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार जल्द ला सकती है वन नेशन-वन KYC सिस्टम, निवेशकों को होंगे बड़े फायदे

ऐसा देखने में आया है कि बहुत से लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती है कि उनका मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ लिंक है या नहीं. आपको हम उस प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके जरिए मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ लिंक है या नहीं यह जान सकते हैं. तो आइए उस प्रक्रिया को विस्तार से जानने की कोशिश करते हैं.

यह भी पढ़ें: अगर ये काम नहीं किया तो PM Kisan की अगली किस्त आपके बैंक अकाउंट में नहीं आएगी

ये है प्रक्रिया
सबसे पहले आपको आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा. इस वेबसाइट आपको MY Aadhaar का विकल्प दिखाई देगा. आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है और उसके बाद आपको कई ऑप्शन दिखाई देंगे. आपको यहां पर verify my email/mobile number के विकल्प का चुनाव करना होगा. अब आपकी स्क्रीन पर नया पेज खुल जाएगा. इस पेज पर आपको आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा.

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: पेंशनर्स की बल्ले-बल्ले, अकाउंट में जल्द आने वाले हैं हजारों रुपये

अगर आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ लिंक है तो आपकी स्क्रीन के ऊपर The mobile you have entered already verified with our records लिखकर आ जाएगा. अब अगर आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ लिंक नहीं है तो आप नामांकन केंद्र पर जाकर मोबाइल नंबर को आधार कार्ड के साथ लिंक करा सकते हैं.

First Published : 18 Jan 2022, 09:09:12 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.