logo-image

हर कहीं से मत बनवा लीजिए आधार कार्ड (PVC Aadhaar Card), हो जाएगी बड़ी मुसीबत

Aadhaar Card Latest Update: UIDAI ने ट्वीट के जरिए कहा है कि आधार की सरकारी एजेंसी के जरिए 50 रुपये (जीएसटी और स्पीड पोस्ट शुल्क सहित) का भुगतान करके आधार पीवीसी कार्ड ऑर्डर कर सकते हैं.

Updated on: 19 Jan 2022, 02:07 PM

highlights

  • 50 रुपये का भुगतान करके आधार पीवीसी कार्ड ऑर्डर किया जा सकता है
  • अनुरोध करने के 15 दिन के अंदर यूजर्स के पास नया आधार पहुंच जाता है

नई दिल्ली:

Aadhaar Card Latest Update: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार कार्ड (Aadhaar Card) को लेकर एक अहम जानकारी साझा की है. UIDAI का कहना है कि खुले बाजार से बनवाए गए पीवीसी आधार (PVC Aadhaar) कॉपी के इस्तेमाल से बचना चाहिए. UIDAI का कहना है कि चूंकि खुले बाजार से बनवाए गए पीवीसी आधार कॉपी में सिक्योरिटी फीचर्स नहीं होते हैं इसलिए लोगों को मार्केट से पीवीसी आधार कॉपी बनवाने से परहेज करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: अमेरिका जाने वाले हवाई यात्री कृपया ध्यान दें, भारत से उड़ानों को लेकर हो सकती है दिक्कत

UIDAI ने ट्वीट के जरिए कहा है कि आधार की सरकारी एजेंसी के जरिए 50 रुपये (जीएसटी और स्पीड पोस्ट शुल्क सहित) का भुगतान करके आधार पीवीसी कार्ड ऑर्डर कर सकते हैं. UIDAI का कहना है कि खुले बाजार से बनवाया गया पीवीसी कार्ड या प्लास्टिक कार्ड या आधार स्मार्ट कार्ड मान्य नहीं होगा.

यह भी पढ़ें: ICICI Bank क्रेडिट कार्ड यूजर्स को बड़ा झटका, 10 फरवरी से बढ़ने वाले हैं ये चार्जेस

UIDAI ने  खुले बाजार से प्रिंट कराए गए प्लास्टिक आधार कार्ड में सिक्योरिटी फीचर्स की कमी का हवाला देते हुए इसको बनवाने से बचने के लिए सलाह दिया है. बता दें कि आधार रिप्रिंट के लिए के लिए यूजर्स को 50 रुपये बतौर सर्विस चार्ज (Service Charge) देना होता है. अनुरोध करने के 15 दिन के अंदर यूजर्स के पास नया आधार पहुंच जाता है. बता दें कि नया आधार आपके रजिस्टर्ड पते पर ही भेजा जाएगा.