News Nation Logo
Banner

सिर्फ 1 रुपये के नोट से लखपति बनने का मौका, जानिए कैसे उठा सकते हैं फायदा

जी हां, अगर आपके पास एक रुपये (One Rupee Old Note) का खास नोट है तो आप बेहद आसानी से एक लाख रुपये हासिल कर सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 11 Dec 2020, 11:52:53 AM
One Rupee Note

एक रुपये (One Rupee Note) (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली:

त्यौहारी सीजन (Festive Season) में अगर बंपर कमाई की बात सोच रहे हैं तो यह खबर सिर्फ और सिर्फ आपके लिए ही है. दरअसल, आप घर बैठे ही लाखों रुपये कमा सकते हैं और इसके लिए आपको बहुत ज्यादा भागदौड़ भी करने की जरूरत नहीं है. जी हां, अगर आपके पास एक रुपये (One Rupee Old Note) का खास नोट है तो आप बेहद आसानी से एक लाख रुपये हासिल कर सकते हैं. किसी भी व्यक्ति को इस खास नोट की फोटो को वेबसाइट पर डालना होगा और वहां पर आपके नोट की बोली लगाई जाएगी. ज्यादा बोली के जरिए आप उस नोट को बेचकर लाखों रुपये कमा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: SBI Card-Paytm के नए क्रेडिट कार्ड से ग्राहकों को होंगे ढेरों फायदे, मिलेंगी ये सुविधाएं

बोली के दौरान मोलभाव करके कमा सकते हैं मोटा पैसा 
आइए हम आपको उस एक रुपये (One Rupee Special Note) के खास नोट के बारे में बताते हैं जिसके जरिए आपका लखपति (How To Become Lakhpati) बनने का सपना पूरा हो सकता है. इस नोट की बोली के दौरान मोलभाव करके आप मोटा पैसा कमा सकते हैं. यही नहीं पुराने सिक्कों (Old Coins) की नीलामी के जरिए भी आप मोटा पैसा कमा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: गुर्जर आंदोलन की वजह से आज भी कई ट्रेनों का रूट बदला, देखिए पूरी लिस्ट

इन प्लेटफॉर्म पर कर सकते हैं बिक्री
गौरतलब है कि कोई भी व्यक्ति इंडियामार्ट की वेबसाइट (https://dir.indiamart.com/impcat/old-coins.html और https://dir.indiamart.com/impcat/antique-note.html) पर इन नोटों को अच्छे दाम पर बेच सकता है. यहां पर बिक्री के जरिए अच्छा पैसा मिल सकता है. बता दें कि एक रुपये के नोट को रिजर्व बैंक की ओर से जारी नहीं किया जाता है, बल्कि इस नोट को भारत सरकार के द्वारा जारी किया जाता है. इसके अलावा इस नोट के ऊपर वित्त सचिव का हस्ताक्षर होता है, जबकि बाकी सभी नोट पर रिजर्व बैंक के गवर्नर का हस्ताक्षर होता है. बता दें कि 30 नवंबर, 1917 को 1 रुपये के पहले नोट की छपाई हुई थी और उस नोट पर किंग जॉर्ज पंचम की फोटो थी. 

यह भी पढ़ें: दिल्ली वासियों के लिए खुशखबरी, मेट्रो स्टेशनों पर ई-रिक्शा की सुविधा उपलब्ध कराएगी Uber

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 1926 में 1 रुपये के नोट की छपाई बंद हो चुकी थी लेकिन 1940 में इसे फिर से छापना शुरू कर दिया गया था. वहीं 1994 में एक रुपये के नोट की छपाई एक बार बंद कर दी गई लेकिन 2015 में फिर से छपाई शुरू कर दी गई. कोई भी व्यक्ति https://in.pinterest.com/080841052o/sell-old-coins/ और http://www.indiancurrencies.com/ पर जाकर भी सिक्कों की बिक्री कर सकता है.

First Published : 05 Nov 2020, 11:49:36 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.