logo-image

CNG Price Today: आम आदमी को लगा बड़ा झटका, महानगर गैस ने CNG के दाम बढ़ाए, जानें नई कीमत

CNG Price Today: CNG के दाम बढ़ने के बाद मुंबई एवं इसके आसपास के इलाकों में सीएनजी की कीमत बढ़कर 48.95 रुपये प्रति किलोग्राम हो गयी है. बढ़ी दरें तत्काल प्रभावी हो गयी हैं.

Updated on: 25 Jul 2020, 03:55 PM

मुंबई:

CNG Price Today: सार्वजनिक क्षेत्र की गैस कंपनी महानगर गैस लिमिटेड (Mahanagar Gas Limited) ने संपीड़ित प्राकृतिक गैस (CNG Prices) की कीमत में शनिवार को एक रुपये प्रति किलोग्राम की मामूली बढ़ोतरी करने की घोषणा की. इस वृद्धि के बाद मुंबई एवं इसके आसपास के इलाकों में सीएनजी की कीमत बढ़कर 48.95 रुपये प्रति किलोग्राम हो गयी है. बढ़ी दरें तत्काल प्रभावी हो गयी हैं. कंपनी ने बयान में कहा कि डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट तथा महामारी की वजह से कम बिक्री से हो रहे नुकसान की आंशिक भरपाई करने के लिये हम आज (शनिवार) से सीएनजी का दाम एक रुपये प्रति किलो बढ़ाने पर बाध्य हुए हैं.

यह भी पढ़ें: WhatsApp पर 24 घंटे खुला रहेगा ये बैंक, 60 से ज्यादा मिलेंगी सेवाएं 

हालांकि इस वृद्धि के बाद भी डीजल और पेट्रोल की तुलना में सीएनजी से वाहन चलाना सस्ता बैठेगा. कंपनी ने कहा कि कीमतों में बढ़ोतरी के बावजूद मुंबई व इसके आसपास के इलाकों में पेट्रोल और डीजल की तुलना में सीएनजी से वाहन चलाने पर क्रमश: करीब 60 प्रतिशत और 39 प्रतिशत की बचत होगी.

यह भी पढ़ें: रेल यात्री कृपया ध्यान दें, अब सभी ट्रेनों की मिल जाया करेगी लाइव लोकेशन

श्रीलंका को 40 करोड़ डॉलर की मुद्रा अदला-बदली सुविधा को रिजर्व बैंक ने दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए

भारतीय रिजर्व बैंक ने श्रीलंका को 40 करोड़ डॉलर की मुद्रा अदला-बदली सुविधा के लिए यहां आवश्यक दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए हैं. भारतीय उच्चायोग ने शनिवार को यह जानकारी दी. इस कदम से श्रीलंका के विदेशी मुद्रा भंडार को मजबूत किया जा सकेगा. भारतीय उच्चायोग ने बयान में कहा कि मुद्रा अदला-बदली व्यवस्था नवंबर, 2022 तक उपलब्ध रहेगी. श्रीलंका ने अप्रैल में कहा था कि उसने दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (दक्षेस) के ढांचे के तहत रिजर्व बैंक से 40 करोड़ डॉलर का मुद्रा अदला-बदली करार किया है. इससे श्रीलंका का विदेशी मुद्रा भंडार मजबूत हो सकेगा और कोविड-19 महामारी से प्रभावित देश में वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित हो सकेगी.

यह भी पढ़ें: Indian Railway: ट्रेन के जरिए बिहार में इन जगहों की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं तो पहले यह खबर पढ़ लें

मई में श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने भारत से 1.1 अरब डॉलर की विशेष मुद्रा अदला-बदली सुविधा के लिए अतिरिक्त आग्रह किया था. भारतीय मिशन ने शुक्रवार को ट्वीट कर कहा कि कि भारतीय रिजर्व बैक ने श्रीलंका को 40 करोड़ डॉलर की मुद्रा अदला-बदली सुविधा के लिए दस्तावेजों पर हस्ताक्षर कर लिए हैं। यह सुविधा नवंबर, 2022 तक उपलब्ध होगी. ट्वीट में कहा गया है कि कल ऋण भुगतान की समयसारिणी में पुनर्गठन पर चर्चा के बाद यह घटनाक्रम दर्शाता है कि भारत कोविड-19 के बाद श्रीलंका के आर्थिक पुनरोद्धार को लेकर प्रतिबद्ध है.